IPL-2024Cricket NewsGujarat TitansLucknow Super Giantsउत्तर प्रदेशताजा खबरन्यूज़पश्चिम बंगालबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

यश ठाकुर ने अपने मौके को दोनों हाथों से भुनाया – IPL 2024 Gujarat Titans

इस आईपीएल सीजन में मयंक यादव ने अपनी तेज गति और आक्रामक लेंथ से ध्यान खींचा है। हालाँकि, गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में, उन्हें पावरप्ले के दौरान अप्रत्याशित रूप से लाया गया था। 140 किमी/घंटा से कम गति से गेंदबाजी करने के बावजूद, उन्होंने कुछ सीमाएँ दीं। दुर्भाग्य से, सिर्फ एक ओवर फेंकने के बाद उन्हें साइड स्ट्रेन के कारण मैदान छोड़ना पड़ा।

अब दृश्य एक नए नायक के लिए तैयार था, और यश ठाकुर ने बिना देर किए अवसर का लाभ उठाया। 25 वर्षीय खिलाड़ी ने टाइटंस की बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त करते हुए आईपीएल में अपना पहला पांच विकेट लेने का दावा किया।

ठाकुर की गति भले ही डराने वाली न हो, लेकिन अलग-अलग लंबाई और गति में उनका कौशल सराहनीय है। जहां मयंक को गेंदबाजी आक्रमण में प्राथमिक आक्रामक के रूप में देखा जाता है, वहीं ठाकुर अपनी सहायक भूमिका से बेफिक्र दिखते हैं, छाया में रहने से परेशान होने का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं।

“एक बार जब मयंक गया, तो राहुल सर ने मुझसे कहा कि यह मेरा दिन हो सकता है और मैं टीम के लिए गेम जीत सकता हूं। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं खुद का समर्थन करूं और जो मैं नियंत्रित नहीं कर सकता उसके बारे में चिंता करने के बजाय नियंत्रण योग्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करूं।” मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुलासा किया गया।

“बहुत कम लोग उस गति से गेंदबाजी कर सकते हैं जो वह (मयंक) करता है; यह एक ईश्वर प्रदत्त उपहार है। मैं अपनी सीमाएं और अपनी ताकत जानता हूं। मैं सिर्फ अपनी ताकत का समर्थन करता हूं।”

“इस सीज़न में मेरा ध्यान अपनी योजनाओं में स्पष्टता लाने पर है। मैंने ज़्यादा सोचने के बजाय चीज़ों को सरल रखने की कोशिश की है। मैंने केवल उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित किया है जिन्हें मैं नियंत्रित कर सकता हूँ।”

2022 सीज़न में प्रवेश के बाद से, एलएसजी को कुल स्कोर का बचाव करने की क्षमता के लिए जाना जाता है, तब भी जब स्कोर बहुत अधिक न हो, जैसा कि इस मैच में हुआ था। केएल राहुल की टीम 163 रन तक पहुंच गई थी, जो एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेल की सतह पर विजयी कुल से लगभग 10-15 रन कम लग रही थी। 

 LSG vs GT - GT players celebrating after the wicket fallen in IPL 2024
GT players celebrating after the wicket fallen in IPL 2024

पावरप्ले में जब टाइटंस ने शानदार शुरुआत की तो सुपर जाइंट्स पर दबाव बढ़ गया। उनकी लड़ाई तब शुरू हुई जब ठाकुर ने छठे ओवर की अंतिम गेंद पर शुबमन गिल को बोल्ड कर दिया, जिससे एक नाटकीय पतन हुआ जिससे मेहमान टीम कभी उबर नहीं पाई।

“हमने महसूस किया कि पिच धीमी थी और खेल आगे बढ़ने के साथ संभवतः धीमी होती जा रही थी। हमने अपनी योजनाओं पर चर्चा की, और विचार यह था कि भले ही रन बन रहे हों, उन पर कायम रहें। हमें अपनी विविधताओं और राहुल की सलाह से सफलता मिली उन्हें उनके साथ बने रहना था,” ठाकुर ने समझाया।

ठाकुर की सीज़न की शुरुआत आदर्श नहीं रही, क्योंकि उन्हें जयपुर में संजू सैमसन और रियान पराग के बीच चुनौतीपूर्ण साझेदारी का सामना करना पड़ा। उनकी गेंदबाज़ी में साफ़ साफ़ दिख रहा था, जिसके कारण उन्हें एक महंगा स्पैल करना पड़ा। परिणामस्वरूप, उन्हें पंजाब किंग्स के खिलाफ अगले गेम से बाहर कर दिया गया, जो मयंक के पदार्पण के साथ मेल खाता था। हालाँकि, ठाकुर तब से XI में लौट आए हैं और निम्नलिखित दो गेम खेले हैं। अगर बेंगलुरू में आरसीबी के खिलाफ खेल से ठाकुर का आत्मविश्वास बढ़ा, तो लखनऊ में टाइटंस के खिलाफ वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे।

लखनऊ सुपर जायंट्स के पास घरेलू तेज गेंदबाजों का एक समूह है जिससे आईपीएल की अन्य सभी टीमें ईर्ष्या करती हैं। जबकि पिछले साल मोहसिन खान और अवेश खान ने आक्रमण का नेतृत्व किया था, इस सीज़न में मयंक यादव और यश ठाकुर चमकने के लिए तैयार हैं। इसके अतिरिक्त, उनके पास युद्धवीर सिंह चरक हैं, जिन्होंने पिछले साल प्रभाव डाला था, साथ ही अरशद खान और अर्शिन कुलकर्णी भी टीम में हैं।

टीम में घरेलू तेज गेंदबाजों के एक मजबूत समूह के साथ, ठाकुर को अंतिम एकादश में जगह बनाने की प्रतिस्पर्धा के बारे में पता है। मोहसिन के पूरी तरह ठीक होने के करीब, प्रतिस्पर्धा तेज होने वाली है। हालाँकि, जब ठाकुर से इस तरह के प्रदर्शन के बावजूद टीम के अंदर और बाहर होने की संभावना के बारे में पूछा गया तो वह सहज और सहज लग रहे थे।

“जब टूर्नामेंट शुरू हुआ, तो मैंने पहला गेम खेला। सर्वश्रेष्ठ संभावित संयोजन के बारे में कप्तान और कोच जो महसूस करते हैं, वही होता है। वे जानते हैं कि टीम के लिए सबसे अच्छा क्या है। इसलिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं खेल रहा हूं या मेरी जगह कोई और है। अंततः, टीम को गेम और टूर्नामेंट जीतना ही होगा, इसलिए सबसे उपयुक्त एकादश को खेलना होगा,” ठाकुर ने शांति से कहा।

ठाकुर ने आत्मविश्वास से कहा, “मैं अपेक्षाओं से दबाव महसूस नहीं करता। इसके बजाय, मुझे खुशी होती है जब लोग, चाहे टीम के बाहर हों या अंदर, मुझसे गेम जीतने की उम्मीद करते हैं। मैं टीम के लिए गेम जीतने की जिम्मेदारी का आनंद लेता हूं।”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024