उड़ीसाउत्तर प्रदेशओपिनियनझारखंडताजा खबरनेता नगरीपश्चिम बंगालबिहारमहाराष्ट्रराजस्थानराज्‍यविधानसभा-चुनाव-2022

चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर आज होगी वोटिंग, कई VIP कैंडिडेट्स की किस्मत दांव पर

गिरिराज सिंह, बाबुल सुप्रियो, उपेंद्र कुशवाहा, मिलिंद देवड़ा, कैन्हया कुमार, अब्दुल बारी सिद्दीकी, अजय सिहं, नकुलनाथ, श्रीप्रकाश जायसवाल, उर्मिला मातोंडकर, पूनम महाजन और प्रिया दत्त वो वीआईपी कैंडिडेट्स हैं जिनकी किस्मत दांव पर लगी है.

नई दिल्ली (The Inside News ) : आज 29 अप्रैल को 17वीं लोकसभा चुनने के लिए चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान होना. इस चरण में 13 करोड़ वोटर्स 943 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इस चरण में महाराष्ट्र की सबसे ज्यादा 17 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जबकि उत्तरप्रदेश और राजस्थान की 13-13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 2014 के नतीजों के आधार पर चौथे चरण में बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए सबसे मजूबत है, तो वहीं कांग्रेस क्षेत्रीय पार्टियों से भी पीछे नज़र आ रही है.

किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग

उत्तर प्रदेश: 13
महाराष्ट्र: 17
बिहार: 5
ओडिशा: 6
पश्चिम बंगाल: 8
झारखंड: 3
मध्य प्रदेश: 6
जम्मू कश्मीर: 1

2014 में किसने कितनी सीटें जीती

बीजेपी: 46
कांग्रेस: 2
शिवसेना: 9
एलजेपी: 2
बीजेडी: 6
टीएमसी: 6
एसपी: 1

23 फीसदी उम्मीदवार दागी
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इस चरण के 928 में से 23 फीसदी यानी कि 210 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 17 फीसदी यानी 158 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. शिवसेना और बीजेपी ने इस चरण में 46 फीसदी आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

33 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति
इस चरण के 928 में से करीब 33 फीसदी यानी 306 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं. चौथे चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.53 करोड़ रुपये हैं. इस चरण में करोड़पतियों को टिकट देने के मामले में बीजेपी और कांग्रेस दोनों सबसे आगे हैं. कांग्रेस और बीजेपी के 57 में से 50-50 उम्मीदवारों ने अपने करोड़पति होने की जानकारी दी है. बीएसपी इस मामले में तीसरे नंबर पर है और उसके 54 में से 20 उम्मीदवार करोडपति हैं. हालांकि 3 उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास किसी तरह की कोई संपत्ति नहीं है.

14 उम्मीदवारों के पास पीएचडी की डिग्री
इस चरण में चुनाव लड़ने वाले 14 उम्मीदवारों के पास पीएचडी की डिग्री है. इसके अलावा 162 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है. 201 उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री है, जबकि 77 उम्मीदवारों ने प्रोफेशनल कोर्स में ग्रेजुएशन किया है. इस चरण में 9 उम्मीदवार निरक्षर हैं, इसका मतलब है कि उन्होंने कोई पढ़ाई नहीं की.

VIP कैंडिडेट्स की किस्मत दांव पर
इस चरण में बीजेपी के गिरिराज सिंह, सीपीआई के कन्हैया कुमार, आरजेडी के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी, बीजेपी के नित्यानंद राय, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा की किस्मत दांव पर है. एमपी के सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा से, कन्नौज से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव, फर्रुखाबाद से कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद, जोधपुर से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, आसनसोल से बाबुल सुप्रियो और अभिनेत्री मुनमुन सेन, मिलिंद देवड़ा, उर्मिला मातोंड़कर जैसे दिग्गज नेताओं की किस्मत भी चौथे चरण में एवीएम में कैद हो जाएगी.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close