Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरदेशनेता नगरीन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Virat Kohli IPL Memories: जब पहली बार आरसीबी की टीम का हिस्सा बने थे विराट, कोहली ने बताया 2008 में क्या हुआ था?

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने मेगा ऑक्शन से पहले IPL इतिहास के पहले ऑक्शन को याद किया है। आईपीएल का पहला ऑक्शन साल 2008 में हुआ था, जब सभी खिलाड़ियों की नीमाली हुई थी। इस नीलामी में विराट को आरीसीबी की टीम ने खरीदा था और विराट अब तक इसी टीम के लिए खेल रहे हैं। विराट ने 2008 का समय याद करते हुए बताया कि आईपीएल की नीलामी में खरीदा जाना उनके लिए बहुत खास क्षण था, लेकिन उस समय उन्हें इसका एहसास नहीं था।

साल 2013 में डेनियल विटोरी की जगह विराट आरसीबी के पूर्णकालिक कप्तान बने थे। वहीं 2021 में उन्होंने आखिरी बार टीम की कप्तानी की। पिछले साल ही उन्होंने यह एलान कर दिया था कि वो अब टीम के कप्तान नहीं होंगे। आईपीएल की पहली नीलामी याद करते हुए विराट ने कहा “मैं विश्व कप के लिए मलेशिया में था, और मुझे वह दिन याद है जब ड्राफ्ट हो रहे थे। उस समय भारत के लिए नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों को आईपीएल में चुना जाने की संभावना भी कम थी। हालांकि, जब हमें बताया गया कि हमें किस कीमत पर चुना गया है तो हम हैरान थे और इस पर विश्वास नहीं कर पा रहे थे।”

आरसीबी के अलावा दिल्ली ने लगाया था दांव

विराट ने बताया कि शुरुआत में दिल्ली की टीम उनके ऊपर दिलचस्पी दिखा रही थी, लेकिन उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की जरूरत थी और प्रदीप सांगवान उस समय टीम के सबसे बेहतरीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे। इस वजह से दिल्ली ने सांगवान को खरीद लिया। ऐसे में आरसीबी की टीम ने उन पर बोली लगाई। विराट ने आरसीबी के पोडकास्ट पर कहा “आरसीबी ने मुझे चुना और यह मेरे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण क्षण था, जिसका मुझे तब एहसास नहीं था। जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो चीजें बहुत अलग होती हैं जो अब हैं।”

मैक्सवेल बोले आईपीएल ने मेरा जीवन बदला

आरसीबी के पॉडकास्ट में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने कहा कि आईपीएल की वडह से उनका जीवन काफी हद तक बदल गया। उन्होंने कहा “आईपीएल ने मेरे जीवन को बदल दिया है। कुछ खिलाड़ी और जिन लोगों की मैंने अपने पूरे करियर में प्रशंसा की है, मुझे उनके लिए खेलने, उनके खिलाफ खेलने का मौका मिला। इसने मुझे एक क्रिकेटर के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में बदल दिया है। मैं जिन लोगों से मिला हूं और जो चीजें मैंने आईपीएल से सीखी हैं, उन्होंने मुझे एक ऐसे इंसान के रूप में बेहतर होने में मदद की है। जो मैं आज हूं। मैं आईपीएल के लिए बहुत कुछ कर रहा हूं क्योंकि मैंने परिस्थितियों के हिसाब से ढलना सीखा है और इससे मुझे एक खिलाड़ी के रूप में बेहतर होने में मदद मिली है।”

आरसीबी टीम का हिस्सा बनने से पहले मैक्सवेल दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल), मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स (किंग्स 11 पंजाब) का हिस्सा थे। आईपीएल 2021 में, वह 513 रन के साथ आरसीबी के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। आरसीबी ने 2022 की मेगा नीलामी से पहले विराट, मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को रिटेन किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close