International Matchesअंतर्राष्ट्रीयटेकताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Virat Kohli 100th Test: सचिन ने बताया कब पहली बार सुना था कोहली का नाम, द्रविड़, गांगुली और सहवाग ने कोहली की तारीफ में पढ़े कसीदे

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपने 100वें टेस्ट शतक से एक कदम दूर हैं। श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में चार मार्च से खेला जाएगा। यह विराट के टेस्ट करियर का 100वां मैच होगा। मैच से दो दिन पहले बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने कोहली के बारे में बात की। वीडियो में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, दिलीप वेंगसरकर, ईशांत शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह हैं।

सचिन ने पहली बार कब सुना था कोहली का नाम?

कोहली को 100वें टेस्ट से पहले बधाई देते हुए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एक मजेदार किस्सा सुनाया। उन्होंने बताया कि कब विराट का नाम उन्हें सुनने को मिला था। तेंदुलकर ने कहा- मुझे याद है कि जब मैं टीम इंडिया में था और ये लड़के अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल रहे थे तब इनके बारे में बातें होती थीं। उस दौरान सभी कह रहे थे कि एक लड़का है विराट कोहली। वह अच्छी बल्लेबाजी करता है।

तेंदुलकर ने इसके आगे कहा- मैं और विराट बाद में साथ भी खेलें। हालांकि, ज्यादा दिन तक साथ में बल्लेबाजी नहीं की, लेकिन मुझे यह पता था कि वह सीखने के लिए हमेशा बेचैन रहता है। समय के साथ वे खेल को उच्च स्तर पर लेकर गए। उनकी फिटनेस बेहतरीन है। वे अगली पीढ़ी को प्रेरणा देते हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है। आशा है कि वे कई सालों तक टीम के लिए खेलें।

द्रविड़ बोले- कोहली इतने से संतुष्ट नहीं होंगे

टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने भी विराट की तारीफ की। उन्होंने कहा- टेस्ट क्रिकेट खेलना उतना आसान नहीं है। यह एक ऐसी उपलब्धि है जिस पर कोहली को गर्व होना चाहिए। उन्होंने मेरे साथ भी खेला है। लगातार उनमें प्रगति हुई है और यह देखकर अच्छा लगता है। पिछले पांच-छह सालों में उन्होंने टीम की कमान भी संभाली है। यह आसान नहीं है। मुझे नहीं लगता है कि वे इतने से ही संतुष्ट हो जाएंगे। उन्हें अभी बहुत कुछ हासिल करना है।

विराट का करियर शानदार: सौरव गांगुली

बीसीसीआई के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी कोहली की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में उनके करियर को आप देखेंगे तो वह शानदार है। उन्हें अभी भी बहुत कुछ पाना है। उनमें क्रिकेट खेलने के लिए कई साल बचे हैं।

सहवाग ने मजेदार अंदाज में की कोहली की तारीफ

गांगुली के बाद सहवाग ने भी कोहली की जमकर तारीफ की। उन्होंने अपने अंदाज में कहा- हाजमे की गोली, त्योहार में होली और बैटिंग में कोहली, पूरे भारत को पसंद है। जब मैं खिलाड़ी था तो मैं आंकड़ों के बारे में चिंता नहीं था। मेरा लक्ष्य दिल्ली के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाला पहला खिलाड़ी बनना था। मेरे बाद इशांत शर्मा ने वह उपलब्धि हासिल की और अब विराट यह मुकाम हासिल करने जा रहे हैं। मैंने रणजी ट्रॉफी में उनकी कप्तानी की और उन्होंने देश के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

पांच या छह साल और खेल सकते हैं कोहली: वेंगसकर

दिलीप वेंगसकर ने कहा- भारत के लिए सौ टेस्ट मैच एक मील का पत्थर है। उनके जुनून और दृढ़ संकल्प ने उन्हें भारत के लिए इतने लंबे समय तक खेलने के लिए प्रेरित किया। वह शानदार खिलाड़ी हैं और आसानी से देश के लिए पांच या छह साल खेल सकते हैं।

हरभजन और ईशांत ने भी बांधे तारीफों के पुल

वहीं, टीम इंडिया में कोहली के साथ लंबे समय से खेलने वाले ईशांत शर्मा ने कहा- वह एक महान खिलाड़ी है। उनके आंकड़े इसके गवाह हैं। मैंने उन्हें 17 साल की उम्र से देखा है और उन्होंने देश के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। मैं इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। दूसरी ओर, हरभजन सिंह ने कहा- अपने देश के लिए 100 टेस्ट मैच खेलना एक बड़ी उपलब्धि है और मैं इस क्लब में आपका (कोहली) स्वागत करता हूं और मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं। मुझे उम्मीद है कि आप खेल का आनंद लेंगे और अगली पीढ़ी को प्रेरित करेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024