अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनझमाझमटेकदेशन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स

विराट-धोनी-शास्त्री की तिकड़ी हुई फेल: 9 साल में पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंची टीम इंडिया

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद एकदिवसीय और टी-20 प्रारूप से टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का एलान कर चुके विराट के लिए इस बार ट्रॉफी जीतने का आखिरी मौका था, लेकिन वह भी उनके हाथ से निकल गया। रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने वैसे तो अपनी कप्तानी में कई उपलब्धियां हासिल की लेकिन वर्ल्ड कप जीतने का उनका सपना सिर्फ सपना बनकर ही रह गया।

विराट-धोनी-शास्त्री की तिकड़ी हुई फेल: 9 साल में पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंची टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाए। टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद एकदिवसीय और टी-20 प्रारूप से टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का एलान कर चुके विराट के लिए इस बार ट्रॉफी जीतने का आखिरी मौका था, लेकिन वह भी उनके हाथ से निकल गया। रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने वैसे तो अपनी कप्तानी में कई उपलब्धियां हासिल की लेकिन वर्ल्ड कप जीतने का उनका सपना सिर्फ सपना बनकर ही रह गया।

कोच रवि शास्त्री और तीन आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह के मार्गदर्शन के बावजूद विराट और उनकी टीम ने निराश किया। भारतीय टीम संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर 12 स्टेज में ही सिमटकर रह गई। टूर्नामेंट के सबसे आसान माने जा रहे ग्रुप बी में भी वह अपनी छवि के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी।

भारतीय टीम को अब सोमवार को नामीबिया के खिलाफ सिर्फ एक औपचारिक मैच ही खेलना है।क्योंकि टीम पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

9 साल में पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट के अंतिम चार में नहीं पहुंचे

साल 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय क्रिकेट टीम किसी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई है। भारतीय टीम 2012 में श्रीलंका में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी और इस बार भी उसे ग्रुप मुकाबले में ही बाहर होना पड़ा।

2012 से 2021 तक का आईसीसी टूर्नामेंट का सफर

भारतीय टीम ने 2013 में एमएस धोनी की अगुवाई में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता और फिर 2017 में विराट कोहली की कप्तानी में उप-विजेता बनी।

टीम इंडिया ने एकदिवसीय वर्ल्ड कप में 2015 और 2019 दोनों बार सेमीफाइनल तक का सफर तय किया।

भारतीय टीम फिर टी-20 वर्ल्ड कप में 2014 में उपविजेता रही और 2016 में सेमीफाइनल तक पहुंची।

भारतीय टीम के पास एक बार फिर से खिताब जीतने का मौका था, लेकिन इसी साल यानी 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन में उसे फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close