WPLInternational League

कैसे यूपी वारियर्स ने दिग्गजों के खिलाफ रस्साकशी में जीत हासिल की

‘व्यापक’ चार ओवर से अधिक समय रहते छह विकेट की जीत का वर्णन करने का एक अच्छा तरीका होगा जिसने यूपी वारियर्स को तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया और उनका नेट रन रेट सकारात्मक हो गया। लेकिन यह उतना आसान नहीं था जितना स्कोरबोर्ड बताता है। खेल में कुछ ऐसे मौके आए जब गुजरात जायंट्स ने अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए वारियर्स को बढ़त वापस लेनी पड़ी।यह रस्साकशी का खेल था लेकिन वारियर्स इतने मजबूत थे कि उन्होंने चीजों को अपने पक्ष में कर लिया और अंततः एक शानदार जीत के साथ समाप्त हुआ।

Grace Harris, UP Warriors, scored a 33-ball 60, contributing to their victory
Grace Harris’ explosive 33-ball 60 was instrumental in UP Warriors’ victory.

बल्लेबाजी करने के लिए कहे जाने के बाद जाइंट्स ने अच्छी शुरुआत की, लौरा वोल्वार्ड्ट ने टोन सेट किया क्योंकि उन्होंने पहले चार ओवरों में पांच चौके लगाए, अपने कट, ड्राइव और स्वीप टाइमिंग के साथ उन्होंने क्षेत्ररक्षण प्रतिबंधों का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश की। धीमी शुरुआत के बावजूद, बेथ मूनी ने उसी अवधि में कुछ चौकों के साथ गति पकड़नी शुरू कर दी थी, जिसमें सोफी एक्लेस्टोन की पहली गेंद पर रिवर्स लैप भी शामिल था।लेकिन इंग्लिश बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स, जो पावरप्ले के अंदर इस्तेमाल किए जाने वाले पांचवें गेंदबाज थे, ने तुरंत गति को वारियर्स के पक्ष में स्थानांतरित कर दिया।

एक फ़्लाइटेड डिलीवरी के साथ, उन्होंने मूनी को क्रीज़ से बाहर कर दिया और मिड-ऑफ़ पर गलत समय पर एक आसान कैच पकड़ लिया। कप्तान एलिसा हीली दबाव बनाने के लिए चमारी अथापथु, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ और ग्रेस हैरिस का उपयोग करते हुए इसे भारी स्पिन आक्रमण के साथ मिला रही थी। इसके बाद एक्लेस्टोन ने अपनी उड़ान और चाल से फिर से खून बहाया, वोल्वार्ड्ट ने भी मिड-ऑफ पर एक कैच लपका।हालांकि, एक्लेस्टोन 15वें ओवर में फोएबे लीचफील्ड को आउट नहीं कर पाने में दुर्भाग्यशाली रहे, क्योंकि जब बल्लेबाज ने रिवर्स स्वीप किया तो दीप्ति ने एक सिटर लगाया।

यह एक ऐसा ब्रेक था जिसका फायदा दिग्गजों ने काफी हद तक उठाया, जिसमें लीचफील्ड और खतरनाक एशले गार्डनर ने तेज अर्धशतकीय पारी खेली और 18 ओवर में अपनी टीम को 135/3 के स्कोर तक पहुंचाया। लेकिन फिर एक्लेस्टोन अपने अंतिम ओवर के लिए आईं और उन्होंने 3-20 के उत्कृष्ट आंकड़े के साथ गार्डनर का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया।गार्डनर को आउट करने के लिए अथापत्थु का बेहतरीन कैच और क्रीज से कम दूरी पर लिचफील्ड को पकड़ने के लिए मैदान पर साइमा ठाकोर का अच्छा काम, कुछ हद तक वारियर्स की फील्डिंग की गड़बड़ी को कम करता है क्योंकि उन्होंने जायंट्स को 142 पर रोक दिया था जब वे 155-160 के स्कोर के लिए अच्छे दिख रहे थे।

हीली ने आउट होने के बारे में कहा, “हमने खेल के अधिकांश समय में एक ड्राइव छोड़ दी थी और हम बस उन्हें नीचे आने और उन शॉट्स को मारने के लिए लुभाने की कोशिश कर रहे थे, यह जानते हुए कि उनके कई खिलाड़ी विकेट के काफी मजबूत वर्ग हैं।” दिग्गज ओपनर.

जायंट्स के मुख्य कोच माइकल क्लिंगर ने कहा कि सलामी बल्लेबाजों ने सर्कल के अंदर मिड-ऑफ का फायदा उठाने की कोशिश की, लेकिन क्रियान्वयन अच्छा नहीं हुआ। “बेथ और लौरा वहां थे, उन दोनों मौकों पर मिड-ऑफ ऊपर था। सोफी एक अच्छी गेंदबाज है, वह बहुत स्मार्ट है। लेकिन हम उन्हें कभी नहीं कहते हैं कि खेल को आगे बढ़ाने के लिए खुद का समर्थन करना बंद कर दें, और हमें उस स्तर पर ऐसा करने की ज़रूरत थी कुंआ।दोनों के लिए शॉट चालू था लेकिन उन्होंने इसे पूरा नहीं किया। इसलिए मुझे उनके शॉट्स से कोई दिक्कत नहीं है।”

हीली की 21 गेंदों में 33 रनों की पारी ने वारियर्स को पीछा करने में मदद की, लेकिन दिग्गज बिना लड़े हार नहीं मान रहे थे। किरण नवगिरे और कप्तान के लगातार ओवरों में विकेट गिरने से दिग्गजों के लिए रास्ता खुल गया।अथापथु की इरादे से भरी शुरुआत ने अंतर को फिर से बढ़ा दिया, लेकिन उनके आउट होने के बाद श्वेता सहरावत ने पारी के आधे चरण के तुरंत बाद वारियर्स को 90/4 पर छोड़ दिया। उन्हें अभी भी एक रन-ए-बॉल के करीब स्कोर करने की ज़रूरत थी, जिससे ज्यादा दबाव की स्थिति का संकेत नहीं मिला, लेकिन वहां से आगे के झटके से चीजें अलग हो सकती थीं।

लेकिन हैरिस ने जाइंट्स के लिए वापसी के विकल्प की अनुमति नहीं दी। वह पहले ही चार चौके और एक छक्का लगा चुकी थी जब उसने देखा कि दूसरे छोर से दो बल्लेबाज चले गए, और उसने यह सुनिश्चित करने के लिए स्कोरिंग विकल्प तलाशना जारी रखा कि पारी स्थिर न हो। दीप्ति को आगे बढ़ने में थोड़ा समय लगा और उन्होंने गार्डनर पर दो चौके मारे।उस समय तक, हैरिस ने पहले ही कुछ चौके और अपना दूसरा छक्का जड़ दिया था, जिससे उनकी टीम को जीत की राह आसान हो गई।

जब उनका काम पूरा हो गया, तो उन्होंने केवल 33 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाए, उन्होंने दो छक्कों के साथ नौ चौके लगाए, जिससे उनकी टीम को आरामदायक जीत मिली। इस डब्ल्यूपीएल में 12 पचास से अधिक स्कोर बनाने वालों में से, हैरिस का स्ट्राइक रेट 181.81 था जो कुछ दिन पहले मुंबई इंडियंस के खिलाफ नवगिरे के 183.87 से बेहतर था। उस गेम में भी, हैरिस अंत में 223.53 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 38 रन बनाकर मौजूद थे।

“हम सकारात्मक और सक्रिय क्रिकेट खेलना चाहते हैं और जिस तरह से हमने उस लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत की वह उत्कृष्ट थी। यही कारण है कि हमारे पास मध्य क्रम में ग्रेस हैरिस जैसे गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं – हमें लाइन पर लाने के लिए – और उसने आज रात फिर से ऐसा किया, जो बहुत अच्छा था,” हीली ने अपनी टीम के लिए दो परफेक्ट फिनिश करने के लिए हैरिस की प्रशंसा करते हुए कहा।

दिग्गजों के नजरिए से, कैथरीन ब्राइस जैसे सहयोगी खिलाड़ी के साथ चार विदेशी फ्रंटलाइन बल्लेबाजी विकल्पों के साथ जाने से उनकी गेंदबाजी कमजोर हो गई। अपने पिछले मैचों में औसत से कम स्कोर के साथ समाप्त होने के बाद उन्होंने अपनी बल्लेबाजी को मजबूत किया, लेकिन यह कदम उतना कारगर नहीं रहा, जितनी टीम को उम्मीद थी। क्लिंगर ने स्वीकार किया, “इस समय यह एक कठिन संतुलन है।”

“मैं आपके साथ ईमानदार रहूंगा, हमारी बल्लेबाजी तीन विदेशी और तीन स्थानीय खिलाड़ियों के साथ बहुत मजबूत नहीं रही है। इस वजह से हमें वह बदलाव करना पड़ा और इसका मतलब है कि हमारे लाइनअप में कोई विदेशी तेज गेंदबाज नहीं है। इसलिए हमें गेंद के साथ अपने स्थानीय लोगों का समर्थन करना होगा और बहुत अनुशासित रहना होगा। जब मैं अनुशासित कहता हूं, तो अच्छी और सीधी गेंदबाजी करें और हमारे लिए वास्तव में मैदान में उतरना होगा।आज के पहले भाग में, ऐसा नहीं हुआ। हमने थोड़ी वाइड गेंदबाजी करके विपक्षी टीम को संभवत: बहुत सारी खुली सीमाएं दे दीं।”

कई खेलों में तीन हार के बाद, दिग्गज अभी भी रेत के लगातार दक्षिण की ओर जाने के साथ अपना संतुलन खोजने की कोशिश कर रहे हैं। दूसरी ओर, वारियर्स ने दो गेम के बाद की तुलना में कहीं बेहतर स्थिति में होने के लिए अपना वजन बढ़ाया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close