उत्तर प्रदेशताजा खबरन्यूज़बड़ी-खबरशिक्षा

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का परिणाम आज 1:00 बजे, इस डायरेक्ट लिंक से देख पाएंगे

यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक कर पाएंगे. स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा.

लखनऊ (The Inside News) : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) आज 10वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Class 10 Result 2019) जारी कर देगा. 10वीं के साथ ही 12वीं कक्षा का रिजल्ट (UP Board Result) भी जारी किया जाएगा. यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर स्टूडेंट्स 1:00 बजे अपना रिजल्ट (UP Board Result) देख पाएंगे. 10वीं (UP Board 10th Result) 12वीं के नतीजे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.gov.in पर भी देख पाएंगे.

आपको बता दें कि पिछले साल 10वीं, 12वीं परीक्षा के परिणाम 29 अप्रैल को घोषित हुए थे, पर इस बार बोर्ड 2 दिन पहले परीक्षाओं के परिणाम जारी कर रहा है. 2019 में यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा के 58.6 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. 10वीं और 12वीं में किसी भी विषय में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को न्यूनतम 35 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं. अगर आपके अंक इससे कम हुए तो आपको पास होने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी. बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीखों का ऐलान परिणाम घोषित होने के बाद किया जाता है. लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको कम नंबर मिल हैं तो आप आंसरशीट की दोबारा जांच भी करवा सकते हैं. इसके लिए कुछ शुल्क का भुगतान करना होता है.

UP Board Class 10 Result 2019 ऐसे कर पाएंगे चेक

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2-  ‘UP Board 10th Result 2019’ पर क्लिक करें.

स्टेप 3-  अपना रोल नंबर भरें.

स्टेप 4-  आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

स्टेप 5-  अब अपना रिजल्ट चेक करे लें.

स्टेप 6-  भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

इस साल बिहार बोर्ड ने सबसे पहले रिकॉर्ड समय में दसवीं और बारहवीं बोर्ड के परिणामों की घोषणा की है और CBSE भी इस बार बोर्ड परीक्षा परिणाणों की घोषणा जल्द करेगा। सीबीएसई मई के तीसरे हफ्ते में बोर्ड रिजल्ट घोषित करेगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close