International LeaguePSLPSL-2024

यूनाइटेड, ग्लेडियेटर्स ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल कर प्लेऑफ में जगह पक्की की

इस्लामाबाद यूनाइटेड बनाम मुल्तान सुल्तांस, रावलपिंडी

उस्मान खान की 50 गेंदों में नाबाद 100 रन की पारी व्यर्थ गई क्योंकि इस्लामाबाद यूनाइटेड ने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में उच्च स्कोरिंग मुकाबले में मुल्तान सुल्तांस पर आखिरी गेंद पर जीत हासिल कर प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली। आखिरी दो गेंदों पर सात रनों की जरूरत थी, इमाद वसीम ने एक छक्का और एक चौका लगाकर मेजबान टीम को 229 रनों के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद की।

बल्लेबाजी करने उतरी मुल्तान ने मोहम्मद रिजवान और यासिर खान के साथ मजबूत शुरुआत की और बाद में आउट होने से पहले 4.3 ओवर में 44 रन बनाए। रिज़वान भी पावरप्ले में आउट हो गए, जब बोर्ड पर 58 रन थे। हालाँकि, उस्मान और जॉनसन चार्ल्स ने हमला जारी रखा।

दोनों को आगे बढ़ने में समय लगा, लेकिन 11वें ओवर में हुनैन शाह पर दो चौके और एक छक्का लगाकर आक्रामकता शुरू कर दी। अगले ओवरों में शादाब खान और टाइमल मिल्स के साथ भी इसी तरह का व्यवहार किया गया, तीन ओवर के चरण में उन्होंने 50 रन बनाए। हुनैन ने 14वें ओवर में चार्ल्स को आउट किया लेकिन वेस्टइंडीज इसका फायदा नहीं उठा सका और अगले ओवर में फहीम अशरफ का शिकार बन गया।

उस्मान ने 16वें ओवर में शादाब के लिए सबसे क्रूर आक्रमण किया और लेग्गी को 19 रन पर आउट कर दिया। यहां तक ​​कि मैदान में इस्लामाबाद का निम्न स्तर का प्रयास जारी रहा, हुनैन ने एक और कैच छोड़ा, नसीम शाह के कुछ बेहतरीन ओवरों ने नुकसान को सीमित कर दिया और सुल्तांस को 228/4 पर रोक दिया।

एलेक्स हेल्स और आगा सलमान के सस्ते में आउट होने से इस्लामाबाद को शुरुआत में ही बैकफुट पर धकेल दिया गया। हालाँकि, कॉलिन मुनरो ने जवाबी हमला करने में बहुत कम समय बर्बाद किया। शादाब के साथ उन्होंने पावरप्ले में टीम को 65 रन तक पहुंचाया और नौवें ओवर की समाप्ति तक स्कोर 2 विकेट पर 120 रन हो गया। इसकी शुरुआत सातवें ओवर में उसामा मीर पर तीन छक्के लगाने और फिर नौवें ओवर में लेग्गी पर 20 और रन बनाने से हुई।

13वें ओवर में अफरीदी ने शादाब और आजम खान को आउट किया और अगले ओवर में क्रिस जॉर्डन ने मुनरो को आउट किया और मेहमान टीम ने वापसी की। 14वें ओवर की समाप्ति तक इस्लामाबाद का स्कोर 5 विकेट पर 157 रन था और उसे अंतिम छह में 72 रनों की जरूरत थी।

हैदर अली ने थोड़ा समय बर्बाद किया और लगातार तीन चौकों के साथ उसामा पर दबाव बढ़ा दिया। लेग्गी ने अपने कोटे के ओवर फेंके और बिना किसी विकेट के 68 रन दिए।

आखिरी ओवर में 12 रनों की जरूरत थी और अशरफ ने अफरीदी की दूसरी गेंद पर चौका लगाया, लेकिन तेज गेंदबाज ने कुछ कसी हुई गेंदें फेंकीं, जिससे मेजबान टीम को आखिरी दो गेंदों पर सात रन बनाने पड़े। हालाँकि, इमाद ने फिनिशिंग एक्ट पूरा किया।

संक्षिप्त स्कोर: मुल्तान सुल्तांस 20 ओवर में 228/4 (उस्मान खान 100*, जॉनसन चार्ल्स 42; फहीम अशरफ 2-32) इस्लामाबाद यूनाइटेड से 20 ओवर में 232/7 से हार गए (कॉलिन मुनरो 84, शादाब खान 54; अब्बास अफरीदी 3-) 40, मोहम्मद अली 2-44) 3 विकेट से।

लाहौर कलंदर्स बनाम क्वेटा ग्लैडियेटर्स

Saud Shakeel enjoying his unbeaten 88 off 65 in PSL 2024
Saud Shakeel savors his innings of 88* off 65 in PSL 2024

सऊद शकील की 65 गेंदों में नाबाद 88 रन और आखिरी गेंद पर मोहम्मद वसीम जूनियर के छक्के ने क्वेटा ग्लैडियेटर्स के लिए जगह पक्की कर दी, क्योंकि उन्होंने कराची के नेशनल स्टेडियम में लाहौर कलंदर्स के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज की। अब्दुल्ला शफीक और शाहीन अफरीदी के अर्धशतकों की मदद से कलंदर्स ने 166/4 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। शकील इस लक्ष्य का आधार थे क्योंकि उन्होंने उपयोगी साझेदारियां बनाईं और इसे आगे बढ़ाया, इससे पहले कि वसीम जूनियर ने जबरदस्त दबाव में शानदार शॉट मारा।

आखिरी दो ओवरों में समीकरण 29 रन का था और शकील ग्लेडियेटर्स के लिए अहम खिलाड़ी थे। लॉरी इवांस की एक महत्वपूर्ण सीमा के बाद शकील के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगा, जिससे ग्लेडियेटर्स को अंतिम ओवर में 14 रन चाहिए थे। अफ़रीदी, जिन्होंने किफायती 18वां ओवर फेंका था, ने पहली गेंद पर इवांस को आउट किया और फिर एक रन दिया। शकील ने बेहतरीन तरीके से रिवर्स-स्कूप लगाया और फिर मिड-ऑफ पर लगातार दो चौके लगाए। लेकिन पांचवीं गेंद पर केवल एक रन आया, जिससे वसीम जूनियर को चौका लगाना पड़ा। उन्होंने और भी बेहतर प्रदर्शन किया, मिडविकेट रस्सियों को साफ किया क्योंकि रविवार का डबल-हेडर आखिरी गेंद पर दो रोमांच के साथ समाप्त हुआ।

पहले छह ओवरों में 100 से कम की स्ट्राइक रेट के साथ, शकील ने थोड़ा सतर्क रहते हुए पीछा करना शुरू किया। ग्लेडियेटर्स पावरप्ले में 43 रन बनाने में सफल रहे लेकिन छठे ओवर में जेसन रॉय को खो दिया। जहांदाद खान ने रिले रोसौव को 13 रन पर आउट करके उनके लिए थोड़ी देर रुकना सुनिश्चित किया। शकील और ख्वाजा नफे के बीच 70 रनों की साझेदारी ने ग्लेडियेटर्स को शिकार में बनाए रखा, लेकिन आवश्यक दर बढ़ती रही। इसके बाद कुछ शांत रहे, जिससे ग्लेडियेटर्स दबाव में आ गए लेकिन शकील ने अच्छी प्रतिक्रिया दी और अंत में वसीम जूनियर ने उनकी मदद की।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, साहिबज़ादा फरहान और मिर्ज़ा बेग को पावरप्ले में नियंत्रण में रखा गया था, इससे पहले कि दोनों फील्ड प्रतिबंध के अंतिम ओवर में अबरार अहमद के शिकार बन गए। शफीक ने एक छोर पर लगातार बल्लेबाजी की लेकिन शाई होप के आउट होने से 10 ओवर के बाद कलंदर्स का स्कोर 70/3 हो गया। शफीक और अफरीदी के बीच 91 रनों की साझेदारी हुई, जिसमें कलंदर्स के कप्तान ने स्टैंड में अधिकांश रन बनाए और दो चौकों के साथ चार अधिकतम रन बनाए। उनके दो छक्के और शफीक का एक छक्का अकील होसेन द्वारा फेंके गए 22 रन वाले 15वें ओवर में आया।

अफरीदी ने अबरार को भी एक ओवर में दो छक्के लगाए, जिससे उन्होंने 28 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, इसके बाद शफीक ने होसेन की गेंद पर छक्का लगाया, जिससे 18वें ओवर में कलंदर्स का स्कोर 150 के पार पहुंच गया। लेकिन आखिरी दो ओवरों में केवल 12 रन बने क्योंकि वसीम जूनियर और मोहम्मद आमिर ने अच्छा प्रदर्शन किया। पारी के ब्रेक के समय शफीक ने टिप्पणी की, “शायद यहां 10-15 रन कम रह गए हैं और उनका आकलन अंत में सही साबित हुआ।”

संक्षिप्त स्कोर: लाहौर कलंदर्स 20 ओवर में 166/4 (अब्दुल्ला शफीक 59*, शाहीन अफरीदी 55; अबरार अहमद 2-31) क्वेटा ग्लेडियेटर्स से 20 ओवर में 169/4 से हार गए (सऊद शकील 88, ख्वाजा नफे 26; जहानदाद खान 2-) 30) 6 विकेट से.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close