T20 World Cup 2024Cricket NewsIndia national cricket team newsIndian Men's Cricket NewsInternational MatchesPakistan Cricket NewsT20 World Cupस्पोर्ट्स

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024 मैच 19 में ड्रीम11 कप्तान और उप-कप्तान के लिए शीर्ष चयन: खिलाड़ी आँकड़े और अंतर्दृष्टि

भारत (IND) और पाकिस्तान (PAK) ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 के 19वें T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में रोमांचक मुकाबले के लिए कमर कस रहे हैं। यह मैच रविवार, 9 जून, 2024 को रात 8:00 बजे IST पर न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला है। यह हाई-स्टेक मुकाबला ग्रुप स्टेज का मुख्य आकर्षण होने वाला है, क्योंकि इन दोनों टीमों के बीच की कड़ी प्रतिद्वंद्विता हमेशा काफी ध्यान आकर्षित करती है। दुनिया भर के प्रशंसक इस बॉक्स-ऑफिस क्लैश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

जैसे-जैसे हम खेल के करीब पहुंच रहे हैं, आइए आवश्यक खिलाड़ी के आंकड़े, शीर्ष कप्तान और उप-कप्तान के विकल्प, और मैच के फंतासी मुकाबलों के लिए सर्वश्रेष्ठ पूर्वानुमानित XI पर गौर करें।

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024 के लिए प्रमुख खिलाड़ी आंकड़े: शीर्ष 5 खिलाड़ी

खिलाड़ी औसत फैंटसी अंक श्रृंखला स्टैट्स
रोहित शर्मा (भारत) 76 1 पारी में 52 रन
हार्दिक पंड्या (भारत) 105 1 पारी में 40* रन और 3 विकेट
जसप्रीत बुमराह (भारत) 88 1 पारी में 2 विकेट
बाबर आज़म (पाकिस्तान) 59 1 पारी में 44 रन
शादाब खान (पाकिस्तान) 59 1 पारी में 40 रन

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024 – टॉस का प्रभाव

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024: टॉस रणनीति

अगर भारत टॉस जीतता है, तो वे मैदान के स्पिन-फ्रेंडली विकेट को देखते हुए पहले फील्डिंग करने की संभावना रखते हैं। विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी लक्ष्य का पीछा करने में अहम भूमिका निभाएंगे। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या जैसे गेंदबाज पाकिस्तान पर शुरुआती दबाव बनाने का लक्ष्य रखेंगे।

दूसरी ओर, अगर पाकिस्तान टॉस जीतता है, तो वे भी पहले फील्डिंग करने की संभावना रखते हैं। पाकिस्तान की बल्लेबाजी लाइनअप में बाबर आजम, फखर जमान, उस्मान खान और मोहम्मद रिजवान अहम भूमिका निभाएंगे। शादाब खान और इफ्तिखार अहमद जैसे ऑलराउंडर दोनों पारियों में अहम भूमिका निभाएंगे। शाहीन अफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ पहली पारी में पाकिस्तान के लिए अहम गेंदबाज होंगे।

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024: शीर्ष कप्तान और उप-कप्तान की पसंद

अगर भारत पहले मैदान में उतरता है:

हार्दिक पांड्या (भारत): आयरलैंड के खिलाफ़ हार्दिक पांड्या के हालिया प्रदर्शन ने उनकी हरफनमौला क्षमताओं को दर्शाया, जिसमें उन्होंने 40* रन बनाए और तीन विकेट लिए। वनडे और टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ़ उनका रिकॉर्ड मज़बूत है।

Babar Azam, one of the best batsmen in the world currently
Babar Azam is widely regarded as one of the best batsmen in the world currently. Credit: AP Photos

बाबर आज़म (पाकिस्तान): दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक बाबर आज़म ने पिछले मैच में 44 रन बनाए। वह भारत के खिलाफ़ बड़ा प्रभाव डालने के लिए उत्सुक होंगे, जिससे वह इस भूमिका के लिए शीर्ष विकल्प बन जाएँगे।

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024: शीर्ष कप्तान और उप-कप्तान की पसंद

अगर पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करता है:

रोहित शर्मा (भारत): अगर भारत पहले बल्लेबाजी करता है, तो रोहित शर्मा विराट कोहली के साथ ओपनिंग करेंगे। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले रोहित ने आयरलैंड के खिलाफ पिछले मैच में 52 रन बनाए। वह कप्तान या उप-कप्तान पद के लिए एक मजबूत उम्मीदवार हैं।

विराट कोहली (भारत): कप्तानी के लिए एक और शीर्ष विकल्प, विराट कोहली भी बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। वह पारी को आगे बढ़ाने और पारी में तेजी लाने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड के साथ, कोहली एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं जिन पर विचार किया जा सकता है।

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024: उच्च जोखिम, उच्च पुरस्कार

जसप्रीत बुमराह (भारत): जसप्रीत बुमराह की असाधारण गति और सटीकता उन्हें भारत के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाती है। साझेदारी तोड़ने और महत्वपूर्ण मौकों पर विकेट लेने की उनकी क्षमता उनके मूल्य में इजाफा करती है। बुमराह से पावरप्ले के अंत और मध्य ओवरों में महत्वपूर्ण ओवरों में गेंदबाजी करने की उम्मीद है।

शादाब खान (पाकिस्तान): शादाब खान पाकिस्तान के लिए एक मूल्यवान ऑलराउंडर हैं। वह मध्य क्रम में बल्ले से योगदान दे सकते हैं और महत्वपूर्ण ओवर भी फेंक सकते हैं। पिछले मैच में उन्होंने 40 रन बनाए और गेंद से महत्वपूर्ण विकेट लेने की क्षमता रखते हैं।

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024: इन खिलाड़ियों से बचें

आजम खान (पाकिस्तान): आजम खान फॉर्म में नहीं हैं, उन्होंने अपनी पिछली तीन टी20 पारियों में केवल 11 रन बनाए हैं, जिसमें दो पारियाँ ऐसी भी हैं जिनमें उन्होंने शून्य रन बनाए। उनके हालिया फॉर्म को देखते हुए, उन्हें इस मैच के लिए न चुनना समझदारी होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024