IPL-2024अंतर्राष्ट्रीयदेशन्यूज़बड़ा-पर्दास्पोर्ट्स

IPL ऑक्शन 2022: 2000 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाली दो टीमों के लिए इन पांच शहरों पर दांव, लखनऊ भी रेस में शामिल

यह पहली बार नहीं है जब आईपीएल के एक सीजन में दस टीमें खेलेंगी। इससे पहले 2011 में भी दस टीमें खेल चुकी हैं। उस वक्त पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स हिस्सा लेने वाली 2 नई टीमें थीं।

आईपीएल के अगले सीजन से क्रिकेट के प्रशंसकों को आठ की जगह दस टीमें खेलती हुई दिखाई देंगी। इन नई टीमों की नीलामी 17 अक्तूबर को हो सकती है। जबकि टेंडर खरीदने के लिए आखिरी तारीख पांच अक्तूबर तय की गई है। नीलामी से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए 21 सितंबर की समयसीमा निर्धारित की गई है। टीमों का बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपये होगा और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को नीलामी से 5000 से लेकर 6000 करोड़ रुपये की आमदनी हो सकती है।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब आईपीएल के एक सीजन में दस टीमें खेलेंगी। इससे पहले 2011 में भी दस टीमें खेल चुकी हैं। उस वक्त पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स हिस्सा लेने वाली दो नई टीमें थीं। 2012 में कोच्चि को बैन कर दिया गया था। अगले दो सीजन यानी 2012 और 2013 में नौ टीमों ने हिस्सा लिया था। 2014 में लीग एक बार फिर से आठ टीमों के टूर्नामेंट पर लौट आई थी।

ऐसे पांच शहर, जिनकी नीलामी पर सबसे ज्यादा बोली लग सकती है..

1.अहमदाबाद

अहमदाबाद का आईपीएल फ्रेंचाइजी बनना लगभग तय माना जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यहां बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। इस स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इस स्टेडियम में हाल ही में कई इंटरनेशनल मैच और  आईपीएल के कुछ मैच भी खेले गए थे। अगर आईपीएल का मौजूदा सीजन आगे नहीं बढ़ता तो तो फाइनल समेत सभी नॉकआउट मैच यहीं खेले जाने थे। इससे पहले IPL 2016 और 2017 में गुजरात लायंस भी लीग का हिस्सा रह चुका है।

2. लखनऊ

लखनऊ को भी नीलामी में सबसे आगे माना जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि गोयनका ग्रुप जिसे हम आरपीएसजी ग्रुप के नाम से भी जानते हैं, इस फ्रेंचाइजी को खरीदने चाहते हैं। लखनऊ में मौजूद इकाना स्टेडियम में पिछले कुछ समय में काफी मैच हुए हैं। इस स्टेडियम को भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इसमें करीब 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। BCCI ने जुलाई 2019 में इसे अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का भारत में तीसरा होम ग्राउंड घोषित किया था। लखनऊ की नवाबी भाषा और मेट्रो की सुविधा की वजह से इसकी दावेदारी भी मजबूत है।

3. इंदौर

बीसीसीआई इंदौर को भी आईपीएल फ्रेंचाइजी के तौर पर बढ़ावा दे सकता है। इंदौर में मौजूद होल्कर स्टेडियम फ्रेंचाइजी का होम ग्राउंड भी बन सकता है। पिछले कुछ समय में इस स्टेडियम में कई मैच भी हुए हैं। होल्कर स्टेडियम में अब तक 1 टेस्ट और 4 वनडे मैच खेले गए हैं। इन सभी मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की। इंदौर भारत के सबसे साफ शहरों में नंबर-1 है। इंदौर की दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी भी अच्छी है।

4. धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में स्थित धर्मशाला भी फ्रेंचाइजी बनने की रेस में शामिल है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि हर साल लीग के दो से तीन मैच यहां स्थित धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में होते रहे हैं। यह कुछ सीजन में पंजाब टीम का होम ग्राउंड भी रहा है। ऐसे में यहां टीम के रहने और उसके मैनेजमेंट की शानदार व्यवस्था है। इसके साथ ही होटल और टूरिज्म को भी फायदा होगा। बाकी शहरों से इसकी कनेक्टिविटी भी अच्छी है। ऐसे में बिजनेसमैन इस फ्रेंचाइजी में दिलचस्पी दिखा सकते हैं।

5. पुणे

पुणे भी नई फ्रेंचाइजी के लिए मजबूत दावेदारों में से एक है। इससे पहले भी आईपीएल में पुणे फ्रेंचाइजी रह चुकी है। पुणे वॉरियर्स इंडिया और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने पुणे का प्रतिनिधित्व किया था। पुणे वॉरियर्स 2011 से लेकर 2013 तक और राइजिंग पुणे 2016 और 2017 सीजन में लीग का हिस्सा रही थी।

पुणे में मौजूद महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम टीम का होम ग्राउंड हो सकता है। पुणे में कई इंटरनेशनल मैच भी हो चुके हैं। यहां अब तक कुल 2 टेस्ट, 4 वनडे 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। भारत और इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे मैच की सीरीज भी इसी ग्राउंड पर खेली गई थी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close