International Matchesअंतर्राष्ट्रीयझमाझमताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Team India Coach: राहुल द्रविड़ ही रह सकते हैं भारतीय टीम के कोच, बीसीसीआई ने अनुबंध बढ़ाने का दिया ऑफर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राहुल द्रविड़ को ही सीनियर पुरुष टीम का कोच बनाए रखना चाहता है। विश्व कप की समाप्ति के बाद द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया था और उन्हें बोर्ड ने तब तक कोई नया ऑफर नहीं दिया था। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पांच टी20 मैचों की सीरीज में कोच की भूमिका निभा रहे हैं। अब बोर्ड ने द्रविड़ को अनुबंध बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक, बीसीसीआई ने पिछले हफ्ते द्रविड़ से संपर्क किया था। इस दौरान कार्यकाल बढ़ाने को लेकर बात हुई। हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि द्रविड़ ने यह प्रस्ताव स्वीकार किया है या नहीं। यह पता चला है कि बीसीसीआई द्रविड़ के साथ बने रहने के लिए उत्सुक है। इसका एक मुख्य कारण यह है कि द्रविड़ ने पिछले दो वर्षों में संरचना बनाई है, उसे बोर्ड आगे बढ़ाना चाहता है।

द्रविड़ को मिलेगी पुरानी टीम

अगर द्रविड़ कोच पद को फिर से स्वीकार करते हैं तो उनके सहायक कोचों की टीम बरकरार रह सकती है। विक्रम राठौर बल्लेबाजी कोच, पारस म्हाम्ब्रे गेंदबाजी कोच और टी दिलीप फील्डिंग कोच के रूप में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे।

दक्षिण अफ्रीका दौरे से होगी नए कार्यकाल की शुरुआत

अगर द्रविड़ इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं, तो दूसरे कार्यकाल में उनका पहला काम भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा होगा। इस दौरान तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 10 दिसंबर को टी20 सीरीज से दौरे की शुरुआत होगी। फिर जून में टी20 विश्व कप से पहले घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज है।

रवि शास्त्री की जगह बने थे कोच

द्रविड़ ने 2021 में टी20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी। उन्हें दो साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था जो हाल ही में वनडे विश्व कप के साथ समाप्त हुआ। विश्व कप में भारत उपविजेता रहा। कोच के रूप में द्रविड़ के नेतृत्व में आईसीसी आयोजनों में यह भारत के लिए संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। वह जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से ही हार गए थे। इससे पहले 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड ने हराया था।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए द्रविड़ की वीजा तैयार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्रविड़ के साथ-साथ उनके सहयोगी स्टाफ के सभी सदस्यों के लिए दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए दस्तावेज तैयार किए गए हैं। हालांकि, इससे यह साबित नहीं हो रहा है कि द्रविड़ निश्चित रूप से कोच बनेंगे। बीसीसीआई ने वीवीएस लक्ष्मण की कोचिंग टीम के लिए वीजा भी तैयार कर लिया गया है। बीसीसीआई अभी भी द्रविड़ के जवाब का इंतजार कर रहा है। बोर्ड हर स्थिति के लिए तैयारी कर रहा है। टी20 टीम छह दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने वाली है। तीन मैच 10, 12 और 14 दिसंबर को खेले जाएंगे। अगले दो दिनों में टीम का चयन होने की उम्मीद है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close