International MatchesT20 World Cupअंतर्राष्ट्रीयझमाझमटेकताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

T20 WC 2022: साल भर पहले शोएब अख्तर ने बुमराह को लेकर की थी यह भविष्यवाणी, अब उसी का शिकार हुआ भारतीय तेज गेंदबाज

टी20 वर्ल्ड कप में अब कुछ ही हफ्तों का वक्त बचा है। टूर्नामेंट से ठीक पहले टीम इंडिया को झटका लगा है। स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कमर में चोट (बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर) की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। इस साल सिर्फ 15 मैच खेलने वाले बुमराह के बाहर होने से भारत की वर्ल्ड कप की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। बुमराह ने इस साल पांच टेस्ट, पांच वनडे और पांच टी20 खेले हैं। एशिया कप से बाहर होने के बाद बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी की थी और दो मैच खेलने के बाद ही बैक स्ट्रेस फैक्चर का शिकार हो गए।

PAK vs ENG T20 Dream11 Team

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 के लिए बुमराह ने भारतीय टीम के साथ तिरुवनंतपुरम तक की यात्रा तो की, लेकिन वह खेल नहीं सके क्योंकि प्रैक्टिस सेशन के दौरान उनकी पीठ में समस्या थी। बीसीसीआई ने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप के लिए बुमराह की चोट या उनके रिप्लेसमेंट पर अपडेट नहीं दिया है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जरूर मोहम्मद सिराज को टीम में बुलाया गया है।

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी के बीच टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी टक्कर है। शमी अभी-अभी कोविड -19 से उबरे हैं और टी 20 विश्व कप के लिए चार स्टैंडबाय खिलाड़ियों में से एक है। सिराज, जो भारत के टी20 वर्ल्ड कप के प्लान में नहीं रहे हैं, उन्हें उनका हालिया प्रदर्शन पर टीम में शामिल किया जा सकता है। सिराज ने इंग्लैंड में वारविकशायर से खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की थी।

दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार एक जैसे गेंदबाज होने के कारण, उन्हें फिलहाल इस रेस में कमजोर माना जा रहा है। बुमराह के चोटिल होने की खबर सामने आने के बाद से सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। उनमें से एक शोएब अख्तर का पुराना वीडियो भी है, जिसमें पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज इस बारे में बात कर रहे हैं कि कैसे बुमराह के अनोखे गेंदबाजी एक्शन से उनके करियर पर खतरा मंडरा सकता है।

शोएब ने करीब साल भार पहले एक टीवी चैनल से बातचीत करते हुए कहा था- बुमराह की गेंदबाजी फ्रंटल एक्शन पर आधारित है। वह गेंद फेंकते वक्त स्पीड जनरेट करने के लिए अपनी पीठ और कंधे का इस्तेमाल करते हैं। हम जब गेंदबाजी करते थे तो साइड-ऑन हुआ करते थे और इससे पीठ पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता था। बुमराह के फ्रंट-ऑन एक्शन से दबाव से नहीं बचा जा सकता। जब उस तरह की बॉलिंग एक्शन के साथ आपका पीठ जवाब दे देता है तो आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप इससे बच नहीं सकते हैं।

रावलपिंडी एक्सप्रेस ने वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप और न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड का उदाहरण देते हुए कहा कि भारत बुमराह को तीनों प्रारूपों में नहीं खिला सकता है। अख्तर ने कहा- मैंने देखा बिशप अपनी पीठ के साथ संघर्ष कर रहे थे, शेन बॉन्ड का भी यही हाल था और दोनों का फ्रंटल एक्शन था। बुमराह को अब इस तरह से सोचने की जरूरत है कि मैंने एक मैच खेला और एक में आराम किया और रिहैब के लिए गया। उसे मैनेजमेंट की जरूरत है। यदि आप उन्हें हर मैच में मौका देते हैं तो एक साल में वह पूरी तरह से टूट जाएगा। उन्हें पांच में से तीन मैच में मौका दें और फिर उन्हें आराम दें। बुमराह को इस एक चीज को मैनेज करना होगा अगर उन्हें लंबा खेलना है।

वीडियो को फैन्स खूब शेयर कर रहे हैं और बुमराह के चोटिल एक्शन का सटीक अनुमान लगाने के लिए प्रशंसकों ने अख्तर की सराहना की। दिलचस्प बात यह है कि अख्तर एकमात्र पूर्व तेज गेंदबाज नहीं थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बुमराह के लंबे करियर पर संदेह व्यक्त किया था। वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने भी कहा था कि जिस तरह से बुमराह गेंदबाजी करते हैं, उन्हें हमेशा चोट का खतरा रह सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024