International MatchesBangladesh Cricket NewsCricket NewsSri Lanka Cricket NewsTestTest Cricketअंतर्राष्ट्रीयताजा खबरबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

श्रीलंका ने बड़ी जीत हासिल कर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली

मेहदी हसन मिराज (110 में से 81*) का जोशीला प्रतिरोध पर्याप्त नहीं था क्योंकि श्रीलंका ने बुधवार (3 अप्रैल) को चटोग्राम में दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश पर 192 रन की आसान जीत हासिल की। परिणाम का मतलब दो मैचों की श्रृंखला में लंकावासियों के लिए क्लीन स्वीप जीत था। अंतिम दिन 268/7 से शुरू करते हुए एक असंभव जीत के लिए 243 रन और चाहिए थे, बांग्लादेश हमेशा इसके खिलाफ था और नतीजा एक तरह से पहले से तय निष्कर्ष था। मेहदी कुछ आकर्षक स्ट्रोकप्ले के साथ घूम रहे थे और ताइजुल इस्लाम और हसन महमूद के साथ संभावित शतक पर नजर गड़ाए हुए थे। लेकिन कामिंदु मेंडिस और लाहिरू कुमारा ने सुनिश्चित किया कि औपचारिकताएं सुबह के सत्र में ही पूरी हो जाएं।

Mehidy Hasan Miraz celebrating after scoring 50 against Sri Lanka in 2024
Mehidy Hasan Miraz celebrates his half-century against Sri Lanka

जीत की नींव श्रीलंका के बल्लेबाजों ने पहली पारी के ठोस प्रदर्शन से रखी, जिससे उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी के लिए 531 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। किसी भी बल्लेबाज ने शतक नहीं बनाया लेकिन शीर्ष क्रम सहित उनमें से छह ने अर्धशतक बनाया। निशान मदुश्का (57) ने शुरुआत में ही शुरुआत की, जबकि दिमुथ करुणारत्ने (86) और कुसल मेंडिस (93) ने श्रीलंका को बड़े स्कोर के लिए आदर्श मंच दिया। दिनेश चंडीमल (59) और धनंजय डी सिल्वा (70) ने टीम को एकजुट करने का काम किया क्योंकि बांग्लादेश के गेंदबाज लगातार दबाव बनाने में असमर्थ रहे। तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिली और स्पिन के शुरुआती संकेत भी मिले, लेकिन मेजबान टीम के आक्रमण में जहर की कमी थी।

कामिंदु मेंडिस (92*) के पास लगातार तीन शतक बनाने का मौका था, लेकिन अंत में वे साझेदारों से चूक गए। श्रीलंका के बल्लेबाजी प्रयास का मतलब था कि बांग्लादेश को खेल में बने रहने के लिए अपनी ताकत से बल्लेबाजी करनी होगी। ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को शामिल करने से घरेलू टीम को बढ़ावा मिला, जिसका मतलब था कि उनके पास XI में एक अतिरिक्त बल्लेबाज था। अच्छी बल्लेबाजी परिस्थितियों में, बांग्लादेश ने जाकिर हसन (54) के नेतृत्व में अच्छी शुरुआत की। तीसरे दिन 96/1 पर, घरेलू टीम का आत्मविश्वास धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन असिथा फर्नांडो (4-34) के मास्टरक्लास स्पेल ने खेल को पलट दिया।

यह विश्वा फर्नांडो ही थे जिन्होंने असिथा के सक्रिय होने से पहले जाकिर और नाइटवॉचमैन तैजुल इस्लाम को हटाकर पतन की शुरुआत की थी। बांग्लादेश की परिचित हार तब हुई जब आखिरी नौ विकेट सिर्फ 82 रन पर गिर गए। श्रीलंका फॉलोऑन लागू कर सकता था लेकिन उन्होंने बढ़त बढ़ाने के लिए फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम का दूसरी पारी का प्रयास उनकी पहली पारी की वीरता के करीब भी नहीं था क्योंकि पिच ने चालें खेलना शुरू कर दिया था। बांग्लादेश के हसन महमूद (4-65) और खालिद महमूद (2-34) की तेज गेंदबाज जोड़ी ने श्रीलंका को हर तरह की परेशानी में डाल दिया, केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक तक पहुंच सके।

एंजेलो मैथ्यूज (56) शीर्ष स्कोरर थे और प्रभात जयसूर्या के साथ उनकी 43 रन की साझेदारी ने पारी को थोड़ा पुनर्जीवित किया, हालांकि पहली पारी में 353 रन की विशाल बढ़त का मतलब था कि श्रीलंका कभी भी दबाव में नहीं था। उन्होंने 157-7 पर विधिवत पारी घोषित कर दी, जिससे बांग्लादेश को 511 रनों का विशाल लक्ष्य मिला। मेजबान टीम ने चौथी पारी में बेहतर संघर्ष किया, लेकिन फिर भी, कई बल्लेबाजों ने शुरुआत की, लेकिन उन्हें बर्बाद कर दिया। यह बांग्लादेश के लिए श्रृंखला का सारांश था क्योंकि उनके बल्लेबाजों ने एक बार फिर उन्हें निराश किया। श्रीलंका के लिए, यह उनके तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने उन पिचों पर स्पिनरों को पछाड़ दिया, जिनमें तेज गेंदबाजों के लिए कुछ न कुछ था।

संक्षिप्त स्कोर: श्रीलंका 531 और 157-7 डिक्ल। (एंजेलो मैथ्यूज 56; हसन महमूद 4-65) ने बांग्लादेश को 178 और 318 (मेहदी हसन मिराज 81, मोमिनुल हक 50; लाहिरू कुमारा 4-50) को 192 रनों से हराया

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024