खेल समाचारAsia CupIndian women cricket newsSri Lanka Women's National Cricket TeamWomen's Asia CupWomen's Asia Cup 2024ताजा खबरन्यूज़स्पोर्ट्स

श्रीलंका ने भारत को 8 विकेट से हराकर महिला एशिया कप जीता

एशिया कप के नौ संस्करणों में यह केवल दूसरी बार है, जिसमें महिला वनडे और महिला टी20 दोनों प्रारूप शामिल हैं, जब भारत फाइनल में हार गया है। भारत के फाइनल में हारने का पिछला उदाहरण 2018 में हुआ था, जब उन्हें कुआलालंपुर में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था।

श्रीलंका की महिलाओं ने रविवार को रंगीरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित महिला एशिया कप 2024 के फाइनल में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। श्रीलंका के लिए मुख्य योगदानकर्ता चमारी अथापथु और हर्षिता समरविक्रमा थे, जिनके असाधारण बल्लेबाजी प्रदर्शन ने टीम को अपना पहला महिला एशिया कप खिताब दिलाया।

यह हार एशिया कप के नौ संस्करणों (महिला वनडे और महिला टी20आई दोनों प्रारूपों को कवर करते हुए) में केवल दूसरी बार है जब भारत फाइनल में हारा है। पिछली हार 2018 में कुआलालंपुर में बांग्लादेश के खिलाफ हुई थी।

श्रीलंका की पारी की शुरुआत एक झटके के साथ हुई जब सलामी बल्लेबाज विशमी गुणरत्ने दूसरे ओवर में टीम के स्कोर सिर्फ 7 रन पर रन आउट हो गईं। हालांकि, हर्षिता समरविक्रमा ने क्रीज पर अथापथु का साथ दिया और पारी को स्थिर किया। 166 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 18.4 ओवर में दो विकेट पर 167 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। अथापथु ने 43 गेंदों पर 61 रन बनाए, जबकि समरविक्रमा 51 गेंदों पर 69 रन बनाकर नाबाद रहे।

अथापथु और समरविक्रमा के बीच साझेदारी अहम रही, जिसमें उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 87 रन जोड़े। अथापथु ने सिर्फ़ 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, जबकि समरविक्रमा ने 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, दोनों ने अलग-अलग अंदाज़ में अर्धशतक बनाया। अथापथु आक्रामक थे, उन्होंने आसानी से बाउंड्री लगाई, जबकि समरविक्रमा ने रिवर्स स्वीप सहित चतुराईपूर्ण प्लेसमेंट का इस्तेमाल करके रन बटोरे।

हालांकि दीप्ति शर्मा ने फुलर डिलीवरी पर अथापथु को आउट कर दिया, लेकिन श्रीलंका की जीत समरविक्रमा और कविशा दिलहारी की साझेदारी से सुनिश्चित हुई, जिन्होंने 16 गेंदों पर नाबाद 30 रन बनाए। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए नाबाद 73 रन जोड़े, जिससे श्रीलंका जीत गया।

दूसरी ओर, भारत ने स्मृति मंधाना के अर्धशतक (47 गेंदों पर 60 रन) और जेमिमा रोड्रिग्स (16 गेंदों पर 29 रन) और ऋचा घोष (14 गेंदों पर 30 रन) की बदौलत छह विकेट पर 165 रन का प्रतिस्पर्धी लक्ष्य रखा था। मंधाना के महत्वपूर्ण योगदान के बावजूद, भारतीय बल्लेबाजों को मुख्य रूप से स्पिन-उन्मुख श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा।

श्रीलंका के गेंदबाजों, जिनमें केवल एक तेज गेंदबाज, उदेशिका प्रबोधनी शामिल थीं, ने धीमी पिच का प्रभावी ढंग से फायदा उठाया, जिससे भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गईं। शैफाली वर्मा को टाइमिंग से जूझना पड़ा और मंधाना को उनकी पारी की शुरुआत में ही आउट कर दिया गया, यह एक ऐसा मौका था जिसका फायदा उन्होंने कई बेहतरीन शॉट्स के साथ उठाया, खासकर प्रबोधनी के खिलाफ।

कुल मिलाकर, श्रीलंका के बेहतरीन प्रदर्शन, अनुशासित गेंदबाजी और रणनीतिक बल्लेबाजी के संयोजन ने उन्हें ऐतिहासिक एशिया कप जीत दिलाई।

महिला एशिया कप 2024 फाइनल में चामारी अथापथ्थू की शानदार पारी
चामारी अथापथ्थू की शानदार पारी ने महिला एशिया कप 2024 फाइनल में श्रीलंका की जीत में अहम भूमिका निभाई। क्रेडिट: ACC

लेकिन वर्मा जल्द ही दिलहारी की गेंद पर पगबाधा आउट हो गईं, क्योंकि ऑन-साइड पर गेंद को घुमाने की कोशिश करते समय उनके पैड पर चोट लग गई।

जब पावर प्ले खत्म हुआ, तो मंधाना को बाउंड्री लगाने के लिए स्टंप के पीछे स्कूप जैसे कुछ सुधार करने पड़े।

भारतीय उप-कप्तान, जिन्होंने 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, को भी अक्सर खुद के लिए जगह बनानी पड़ी या स्टंप के पार जाना पड़ा, क्योंकि गेंद उनके बल्ले पर ठीक से नहीं आ रही थी।

जबकि मंधाना ने डेक की धीमी गति को मात देने में कामयाबी हासिल की, इसने हरमनप्रीत और उमा छेत्री को खा लिया, जिन्हें नंबर 3 पर पदोन्नत किया गया।

12वें ओवर में 87 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद, भारत को आगे बढ़ने की जरूरत थी और मंधाना के साथ आक्रामक रोड्रिग्स ने चौथे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 41 रन बनाकर यह मौका दिया।

हालांकि, रोड्रिग्स के रन आउट और मंधाना के आउट होने से भारत का स्कोर 16.5 ओवर में पांच विकेट पर 133 रन हो गया।

घोष ने एक तेज पारी खेली, जिसमें दिलहारी की गेंद पर मिडविकेट पर एक बड़ा स्लॉग-स्वेप्ट छक्का शामिल था।

पूजा वस्त्रकार के साथ मिलकर घोष ने छठे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की, जिससे भारत 160 रन के पार पहुंच गया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024