खेल समाचारCricket NewsIPLIPL 2025IPL-2024Sunrisers HyderabadSunrisers Hyderabadबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

SRH की मालिक काव्या मारन ने 7 खिलाड़ियों को रिटेन करने का प्रस्ताव रखा, विदेशी खिलाड़ियों पर कोई सीमा नहीं; हर 5 साल में मेगा नीलामी

2024 आईपीएल की फाइनलिस्ट सनराइजर्स हैदराबाद की मालकिन काव्या मारन ने बुधवार, 31 जुलाई को बीसीसीआई की आईपीएल फ्रैंचाइजी मीटिंग के दौरान कुछ दिलचस्प प्रस्ताव साझा किए। उन्होंने सुझाव दिया कि टीमों को खिलाड़ियों के प्रकार पर किसी भी प्रतिबंध के बिना कम से कम सात खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी जानी चाहिए। इसका मतलब है कि टीमें बिना किसी सीमा के अधिकतम सात विदेशी, भारतीय या अनकैप्ड खिलाड़ियों को बनाए रख सकती हैं।

मारन ने यह भी प्रस्ताव रखा कि नीलामी से पहले फ्रैंचाइजी को खिलाड़ियों के साथ उनकी रिटेंशन स्थिति के बारे में चर्चा करने का अवसर मिलना चाहिए। इससे खिलाड़ियों को यह तय करने का मौका मिलेगा कि वे टीम द्वारा सीधे रिटेन किए जाना पसंद करते हैं या नीलामी के दौरान राइट टू मैच (RTM) कार्ड के इस्तेमाल से। उन्होंने तर्क दिया कि इस दृष्टिकोण से खिलाड़ियों को अपना बाजार मूल्य सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी, जबकि फ्रैंचाइजी को अपनी टीमों से शीर्ष-गुणवत्ता वाली प्रतिभाओं को बनाए रखने की अनुमति मिलेगी। मारन के सुझावों का उद्देश्य आईपीएल में खिलाड़ियों को रिटेन करने की प्रक्रिया में अधिक लचीलापन और निष्पक्षता लाना है।

हर पांच साल में मेगा नीलामी होगी, 2025 के लिए मिनी नीलामी

आईपीएल नीलामी 2019 की छवि
आईपीएल नीलामी 2019 की छवि। क्रेडिट: BCCI/IPL

काव्या मारन ने प्रस्ताव दिया है कि हर पांच साल में एक मेगा नीलामी आयोजित की जानी चाहिए, जिसमें 2025 की नीलामी को मिनी-नीलामी के रूप में नामित किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) कैंप ने सुझाव दिया है कि फ्रैंचाइजी को निश्चित वेतन ब्रैकेट का पालन करने के बजाय खिलाड़ियों के साथ सीधे रिटेंशन राशि पर बातचीत करने की अनुमति दी जानी चाहिए। इस बदलाव से फ्रैंचाइजी के लिए टीम-निर्माण रणनीतियों में सुधार और रिटेंशन प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाने की उम्मीद है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024