T20 World Cup 2024Afghanistan national cricket teamCricket NewsInternational MatchesSouth Africa national cricket team newsT20T20 World Cupस्पोर्ट्स

दक्षिण अफ्रीका की आकांक्षाएं ऊंची उड़ान भरने को तैयार | ICC World Cup 2024 Semifinal | South Africa vs Afghanistan

सुबह के समय आशावाद उड़ान भरता है

आशा ही वह सार है जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है, यहाँ तक कि 2 बजे जब आपका अलार्म आपकी नींद में खलल डालता है। यही कारण है कि आप 2:15 बजे अपने दाँत ब्रश करते हैं। यह आपके छह महीने के बच्चे की आँखों में चमकती है जब वह उत्सुकता से आपको अंधेरे में देखता है: आप जाग चुके हैं! खेलने का समय!

“सबसे पहले, इतनी जल्दी उठने के लिए धन्यवाद, भगवान,” एडेन मार्कराम ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टिप्पणी की। वह गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के समयानुसार 2:30 बजे शुरू होने वाले तरौबा में अफगानिस्तान के खिलाफ पुरुषों के टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से पहले प्रशंसकों को दिए गए अपने संदेश के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

मार्कराम इस विचार से हैरान लग रहे थे कि प्रशंसक इतने जल्दी खेल देखने के लिए इतने आशावान होंगे। लगातार सात मैच जीतना एक ऐसा आत्मविश्वास पैदा करता है जो उम्मीद से परे होता है। यह आपकी जीतने की क्षमता पर विश्वास है क्योंकि आपने ऐसा बार-बार किया है।

Rashid Khan reacts as Aiden Markram and Reeza Hendricks run between wickets
Afghanistan’s captain Rashid Khan reacts as South Africa’s captain Aiden Markram and Reeza Hendricks run between wickets (Photo | AFP)

हालांकि, प्रशंसकों के लिए उम्मीद ही उनकी प्रेरणा शक्ति है। कुछ लोग 1992 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित सेमीफाइनल के बाद से ही टीम के लिए चीयर कर रहे हैं। कुछ लोग तो तब पैदा भी नहीं हुए थे और कुछ ने एक दशक से भी ज़्यादा समय से इस फ़ॉर्मेट में सेमीफाइनल नहीं देखा है। गुरुवार को सुबह होने से पहले, उन सभी को लगा कि इस बार कुछ अलग होगा, चाहे वे किसी भी समय पैदा हुए हों।

टेलीविजन कैमरों ने स्टैंड में पीले रंग की शर्ट पहने दर्शकों के समूह पर ध्यान केंद्रित किया। ऑस्ट्रेलियाई समर्थक! तार्किक रूप से, उन्हें इस सेमीफाइनल में मिशेल मार्श की टीम का दक्षिण अफ्रीका से सामना देखना चाहिए था। लेकिन अफगानिस्तान ने अपने सबसे रोमांचक फॉर्म में, इस टूर्नामेंट में उम्मीदों को तोड़ दिया था – इस मैच तक।

अफगानिस्तान की पारी 56 रन पर समाप्त हुई, जो 138 टी20आई में उनका सबसे कम स्कोर था, जो सुबह 3:33 बजे समाप्त हुआ। अजमतुल्लाह उमरजई के 10 रन 13 अतिरिक्त रन के अलावा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर थे। कैगिसो रबाडा ने अपनी पहली गेंद पर इब्राहिम जादरान और अपनी चौथी गेंद पर मोहम्मद नबी को आउट किया, जिससे अफगानिस्तान 20/4 पर आ गया और प्रतिस्पर्धी स्कोर की उनकी उम्मीदें टूट गईं।

उनकी दुर्दशा किसी विशेष डिलीवरी या शॉट से नहीं बल्कि 10वें ओवर में बिना हेलमेट या कैप के क्रीज पर जाने से जाहिर हुई। 50/8 पर, हेडगियर का कोई मतलब नहीं था।

क्विंटन डी कॉक ने दक्षिण अफ्रीका की पारी की 11वीं गेंद पर फजलहक फारूकी की गेंद पर अपना ऑफ स्टंप खो दिया, लेकिन रीजा हेंड्रिक्स और एडेन मार्करम ने 43 गेंदों पर 55 रन की अटूट साझेदारी करके 8.5 ओवर में जीत हासिल कर ली। लक्ष्य सुबह 4:37 बजे हासिल कर लिया गया। अगला मैच शनिवार को बारबाडोस में इंग्लैंड या भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल है।

इस मैच का अधिकांश हिस्सा ब्रायन लारा स्टेडियम की पिच से प्रभावित था, जो अपने नाम के समान पिच को भी चुनौती दे सकती थी। गेंदें बहुत अलग-अलग थीं: कुछ गेंदें उछाल लेती थीं, कुछ नीचे रहती थीं और अधिकांश गेंदें अप्रत्याशित रूप से भटकती थीं। गेंदें सीम, स्विंग और टर्न के साथ खेली जा रही थीं, जिससे बल्लेबाजी करना अविश्वसनीय रूप से मुश्किल हो गया था।

एक महत्वपूर्ण क्षण दक्षिण अफ्रीका के पावरप्ले की अंतिम गेंद थी, जिसे राशिद खान ने फेंका था। हेंड्रिक्स को उनकी गुगली शॉर्ट पिच हुई और नीचे रही। हेंड्रिक्स, जिन्होंने सात पारियों में 80 रन बनाकर एक कठिन टूर्नामेंट खेला था, गेंद को प्रभावी ढंग से रोकने में सफल रहे, भले ही उन्होंने शानदार तरीके से न खेला हो।

राशिद ने फील्डिंग की और हेंड्रिक्स के हाफ पिच पर धावा बोला, जो डेनिस लिली की तरह ही खतरनाक लग रहा था। उन्होंने स्टंप पर गेंद को अंडरआर्म किया, भले ही हेंड्रिक्स सुरक्षित रूप से अपने ग्राउंड में थे, जिससे बेल्स और स्टंप्स बेकार विरोध में जल उठे।

राशिद ने मैच के बाद दिए साक्षात्कार में कहा, “हम बेहतर खेल सकते थे, लेकिन परिस्थितियों ने हमारे प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न की।” उन्होंने आगे कहा, “लेकिन आपको किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा।”

पारी के ब्रेक के दौरान, एक टेलीविज़न साक्षात्कारकर्ता आउटफील्ड पर रबाडा के पास पहुंचा। “हाय केजी,” उसने होंठ पढ़ते हुए कहा, “मैं लॉरा मैकगोल्ड्रिक हूं, मार्टिन गुप्टिल की पत्नी।” रबाडा ने कैमरे पर जवाब दिया, “हमें 100% विश्वास है कि यह टीम [विश्व कप जीतने वाली] है। अगर आपको विश्वास नहीं है तो क्यों खेलें?”

रबाडा उस टीम का हिस्सा नहीं थे जिसे मैकगोल्ड्रिक के पति और 10 अन्य न्यूज़ीलैंडर्स ने ईडन पार्क में 2015 विश्व कप सेमीफ़ाइनल में हराया था, जिसमें ग्रांट इलियट भी शामिल थे, जो जन्म से दक्षिण अफ़्रीकी हैं। उन खिलाड़ियों को भी शायद अपने मौकों पर भरोसा था। रबाडा नवंबर में ईडन गार्डन में थे, जहाँ उन्हें ऑस्ट्रेलिया से एक और सेमीफ़ाइनल हार का सामना करना पड़ा। उन्हें तब भी दक्षिण अफ़्रीका की जीत पर भरोसा रहा होगा।

अब, दक्षिण अफ्रीका ने 11 नॉकआउट खेलों में केवल दूसरी जीत हासिल की है, और सेमीफाइनल में उनकी पहली जीत है। क्या वे एक और जीत की उम्मीद कर सकते हैं? “डरने की कोई बात नहीं है,” मार्कराम ने आत्मविश्वास से कहा, उनकी आँखें स्थिर थीं।

एमिली डिकिंसन ने एक बार लिखा था, “‘आशा’ पंखों वाली चीज़ है,” एक कविता में जिसका पहला छंद आगे कहता है, “जो आत्मा में बसता है। और बिना शब्दों के धुन गाता है। और कभी रुकता नहीं।”

उनके शब्द आज भी सच लगते हैं, जैसे कि 1992 में सिडनी में उस बरसात की रात में, 1996 में कराची में, 1999 में बर्मिंघम में, 2007 में सेंट लूसिया में, 2009 में नॉटिंघम में, 2011 में ढाका में, 2014 में फिर से ढाका में, 2015 में ऑकलैंड में, पिछले साल कोलकाता में और बुधवार को तारूबा में। या गुरुवार को, उन लोगों के लिए जो सुबह 2 बजे थके हुए लेकिन उम्मीद से भरे हुए उठे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024