International Matchesताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Shocking: दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए अचानक क्यों लिया फैसला

Shocking: दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए अचानक क्यों लिया फैसला

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उनका यह फैसला चौंकाने वाला है, क्योंकि वह गुरुवार को भारत के खिलाफ खेलने वाली टीम में शामिल थे। भारत ने सेंचुरियन में खेला गया यह टेस्ट 113 रन से जीता था। इस टेस्ट के बाद डिकॉक दूसरे और तीसरे टेस्ट में पैटरनिटी लीव लेने वाले थे, लेकिन अचानक से उन्होंने संन्यास लेने का एलान किया। हालांकि, डिकॉक वनडे और टी-20 फॉर्मेट में खेलते रहेंगे।

संन्यास को लेकर क्या बोले डिकॉक ?

डिकॉक ने अपने बयान में कहा- मैं अब अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहता हूं। इसी वजह से टेस्ट से रिटायरमेंट लेने का फैसला लिया है। डिकॉक जल्द ही पिता बनने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यह फैसला आसान नहीं था। मैंने इसके बारे में काफी सोचा है और अपने भविष्य का पूरी तरह से आंकलन किया।

परिवार को टाइम देना जरुरी: डिकॉक

डिकॉक ने कहा- मैंने यह सोचा कि मुझे अब किन चीजों को प्राथमिकता देनी है। साशा और मैंने अपने बच्चे और परिवार का सोचकर इस नतीजे पर पहुंचे। मेरा परिवार मेरे लिए सबकुछ है। मैं चाहता हूं कि मेरे पास अपने परिवार के लिए समय हो और मैं उनके साथ वह समय व्यतीत कर सकूं।

‘अपने लोगों के साथ समय व्यतीत करना चाहता हूं’

डिकॉक ने अपने बयान में कहा कि मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है। मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करना भी पसंद है। मैंने उतार-चढ़ाव, उत्सवों और यहां तक कि निराशाओं का भी आनंद लिया है, लेकिन अब मुझे कुछ ऐसा मिल गया है जो मुझे और भी अधिक पसंद है। जीवन में आप समय को छोड़कर लगभग सब कुछ खरीद सकते हैं, और अभी यह उन लोगों के साथ सही करने का समय है जो मेरे लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं।

डिकॉक ने टीम को शुभकामनाएं दीं

उन्होंने कहा कि मैं इस अवसर पर उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो शुरू से ही मेरी टेस्ट क्रिकेट की यात्रा का हिस्सा रहे हैं। मेरे कोचों, टीम के साथियों, विभिन्न प्रबंधन टीमों और मेरे परिवार और दोस्तों के समर्थन के बिना यहां तक नहीं पहुंच सकता था।

वनडे और टी-20 खेलते रहेंगे क्विंटन डिकॉक

उन्होंने कहा कि यह एक प्रोटियाज के रूप में मेरे करियर का अंत नहीं है, मैं पूरी तरह से सफेद गेंद के क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध हूं और भविष्य के लिए अपनी क्षमता के अनुसार अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। भारत के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के बाकी बचे मैचों के लिए मेरे साथियों को शुभकामनाएं। एकदिवसीय और टी 20 में मिलते हैं।

साल की शुरुआत कप्तान और अंत संन्यास के साथ

29 साल के डिकॉक ने 2021 की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान के तौर पर की थी और साल का अंत संन्यास लेकर किया है। उन्होंने चार टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। इसमें श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट शामिल है। उनका टेस्ट में बतौर 50 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड है। दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को अपने घर में 2-0 से हराया, लेकिन पाकिस्तान दौरे पर 2-0 से टेस्ट सीरीज हार गए थे।

बायो-बबल से भी नाराज थे डिकॉक

डिकॉक ने इसके बाद बायो-बबल में जिंदगी को लेकर कई बयान जारी किए थे और कहा था कि इससे खिलाड़ियों पर मानसिक दबाव पड़ता है। इसके बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज और नीदरलैंड्स के खिलाफ सीरीज में आराम दिया गया था। डिकॉक उन चुनिंदा खिलाड़ियों में भी हैं, जो नस्लभेद के खिलाफ घुटने के बल बैठने से मना कर दिया था।

डिकॉक ने दोस्त के लिए थ्री फिंगर सैल्यूट किया था

दक्षिण अफ्रीका ने ‘नी बेंट’ (घुटने के बल बैठने) के लिए अपने खिलाड़ियों को छूट दे रखी है। हालांकि, डिकॉक ने अफगानिस्तान में घायल हुए अपने दोस्त के समर्थन में ‘थ्री फिंगर’ सैल्यूट किया था। यह सैल्यूट उन्होंने लोकतंत्र के समर्थन में किया था।

टी-20 विश्व कप में बेंच पर बैठना पड़ा था

टी-20 विश्व कप में भी क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने नस्लभेद के खिलाफ अपने खिलाड़ियों को घुटने के बल बैठने के लिए कहा था, लेकिन डिकॉक ने ऐसा करने से मना कर दिया था। इसका नतीजा यह हुआ कि उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में बेंच पर बैठना पड़ा था। हालांकि, इसके बाद उन्होंने माफी मांगी और नस्लभेद के खिलाफ अपना पूरा समर्थन दिया।

डिकॉक ने टेस्ट करियर में 54 टेस्ट खेले

डिकॉक ने टेस्ट डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में किया था। उन्होंने कुल 54 टेस्ट खेले हैं। इसमें उन्होंने 38.82 की औसत से 3300 रन बनाए हैं। इसमें छह शतक शामिल है। उनका पहला शतक उसी सेंचुरियन के उसी ग्राउंड (सुपर स्पोर्ट्स) पर आया, जिस ग्राउंड में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट खेला।

2016 में लगाया था पहला टेस्ट शतक

2016 में उन्होंने सेंचुरियन में इंग्लैंड के खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 129 नाबाद रन की पारी खेली थी। इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 280 रन से हराया था। इसके बाद अगले साल उन्होंने होबार्ट में शानदार शतकीय पारी खेली थी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका को लगातार तीसरी सीरीज जीतने में मदद की थी।

आखिरी टेस्ट भारत के खिलाफ खेला

2016 में डिकॉक ने टेस्ट में 63.18 की औसत से रन बनाए थे। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ साल था। डिकॉक ने अपना आखिरी टेस्ट सेंचुरियन में भारत के खिलाफ खेला। अपनी आखिरी दो पारियों में उन्होंने 34 रन और 21 रन बनाए। पहली पारी में उन्हें शार्दुल ठाकुर और दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने आउट किया।

डिकॉक का विकेटकीपिंग में भी शानदार रिकॉर्ड

डिकॉक ने टेस्ट में छह शतकों के अलावा टेस्ट में 22 अर्धशतक भी लगाए हैं। इसके अलावा विकेटकीपिंग में उन्होंने 221 कैच लिए हैं और 11 स्टंप किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 124 वनडे और 61 टी-20 अंतरराष्ट्रीय भी खेले हैं। वनडे में उनके नाम 5355 रन और टी-20 में 1827 रन हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close