T20 World Cup 2024Cricket NewsIndia national cricket team newsIndian Men's Cricket NewsInternational MatchesPakistan Cricket NewsT20T20 World Cupस्पोर्ट्स

यह दुखद है क्योंकि पाकिस्तान को यह मैच आसानी से जीतना चाहिए था: रमिज़ राजा – T20 World Cup 2024

पाकिस्तान को अमेरिका में चल रहे ट्वेंटी-20 विश्व कप के पहले दो मैचों में अपने प्रदर्शन के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को भारत के खिलाफ़ मैच के बाद आलोचना और बढ़ गई, जहाँ वे जीत की स्थिति में पहुँचते-पहुँचते हार गए। पूर्व कप्तान और पीसीबी के पूर्व प्रमुख रमीज़ राजा ने टीम के प्रदर्शन, विश्व कप के बाद पुनर्निर्माण की आवश्यकता, बाबर-रिज़वान साझेदारी और टीम के भीतर मतभेदों के बारे में अपने विचार साझा किए।

क्या रविवार को शिविर में घबराहट फैल गई थी? आपके अनुसार क्या हुआ?

हमें कोई सकारात्मक इरादा नहीं दिखा। खेल के प्रति कोई खास जागरूकता भी नहीं थी। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मोहम्मद रिजवान का शॉट अनावश्यक था। बुमराह ब्रेकथ्रू दिलाने के लिए आए थे। उनके दो ओवर पाकिस्तान के लिए निर्णायक साबित हुए। अगर उन्होंने अपना दिमाग लगाया होता और सुनिश्चित किया होता कि बुमराह को सुरक्षित तरीके से आउट किया जाए, तो यह आसान हो सकता था। साथ ही, जैसा कि हम सभी जानते हैं, बुमराह एक क्लासिक गेंदबाज हैं। किसी भी मुश्किल समय में उन्हें गेंद दें और वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वह जो करना चाहते हैं, उसके बारे में उनके दिमाग में बहुत स्पष्टता है और वह हमेशा प्रतिद्वंद्वी से एक कदम आगे रहते हैं। वह वास्तव में महत्वपूर्ण क्षण था।

Jasprit Bumrah celebrating a wicket in T20 World Cup 2024 against Pakistan
Bumrah celebrating after taking a wicket in T20 World Cup 2024 against Pakistan. Credit: ANI

क्या बुमराह दोनों टीमों के बीच मुख्य अंतर थे?

बिल्कुल। रिजवान पाकिस्तान के लिए आखिरी उम्मीद थे। निराशाजनक बात यह है कि चुनौतीपूर्ण पिच पर और मजबूत भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ भी 120 रनों का पीछा करते हुए केवल एक ठोस साझेदारी की आवश्यकता थी। कोई वीरता नहीं, कोई बड़ा हिट नहीं, बस छह रन प्रति ओवर की स्थिर गति से रन बनाना। तो उन्होंने इसे क्यों जाने दिया? यह स्वभाव, घबराहट, खेल के प्रति जागरूकता और बल्लेबाजी कौशल पर निर्भर करता है। भारत ने वास्तव में खराब प्रदर्शन किया, जिससे पाकिस्तान को मौका मिल गया। बेहतर शॉट चयन के साथ भारत आसानी से 140-150 रन बना सकता था, जो पाकिस्तान की पहुंच से बाहर होता। खराब शॉट-मेकिंग और कुछ अच्छी पाकिस्तानी गेंदबाजी ने उन्हें खेल में वापस ला दिया।

क्या आपको लगता है कि वे स्ट्राइक रोटेट करने के बजाय बड़े शॉट मारने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे?

उन्हें इसे सरल रखने की आवश्यकता थी। पिच पेचीदा थी, और भारत के आक्रामक दृष्टिकोण ने उन्हें पतन की ओर अग्रसर किया। परिवर्तनशील उछाल के कारण पाकिस्तान आक्रामक होने का जोखिम नहीं उठा सकता था। उन्हें कठिन गेंदों से निपटने और आसान रन लेने की आवश्यकता थी। हालांकि, वे लगातार विकेट खोते रहे और गति खोते रहे। वे उच्च दबाव की स्थिति में जम जाते हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है। यह भारत को हराने का लंबे समय में उनका सबसे अच्छा मौका था।

वसीम अकरम ने कहा है, ‘सात, आठ नए खिलाड़ी लें। अगर आपको हारना ही है, तो नए खिलाड़ियों के साथ हारें।’ क्या यह एक अचानक लिया गया कदम है, या आपको लगता है कि यह आगे बढ़ने का सही तरीका है?

विश्व कप के बाद पुनर्निर्माण जरूरी है। ऐसे खिलाड़ियों का चयन करना महत्वपूर्ण है जो दबाव को झेल सकें और स्पष्टता रखते हों। हर किसी को बदलने की जरूरत नहीं है, लेकिन खिलाड़ियों को रिटायरमेंट से वापस लाना अनावश्यक है। ऐसा करके, आप प्रथम श्रेणी और आयु वर्ग के स्तर पर किए गए प्रयासों को कमजोर करते हैं, यह दर्शाता है कि पाकिस्तान क्रिकेट का समर्थन करने के लिए कोई नई प्रतिभा नहीं है। खिलाड़ियों को रिटायर न करना समाधान नहीं है; यह एक कदम पीछे की ओर है।

क्या टीम के अंदर कोई समस्या है? क्या अंदर सब कुछ ठीक है?

ऐसी चीजें हैं जिनकी आप जांच करना चाहेंगे। मैदान पर मैंने जो देखा, उसके आधार पर, गेंदबाजी ने अपना काम बखूबी किया। अगर टीम बिखरी होती, तो उनके पहले इनिंग के प्रदर्शन से ऐसा नहीं लगता। उन्होंने अच्छा खेला और अच्छी गेंदबाजी की, जो दर्शाता है कि वे एक इकाई के रूप में काम कर रहे थे।

क्या भारतीय और पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बीच मैदान के बाहर की दोस्ती प्रतिद्वंद्विता को प्रभावित कर रही है?

हम एक जैसे भोजन, भाषा और संस्कृति साझा करते हैं, इसलिए द्वेष और दुश्मनी नहीं होनी चाहिए। पेशेवर रवैया महत्वपूर्ण है, और खिलाड़ी सामाजिक मतभेदों को नज़रअंदाज़ करते हुए अपने देश के लिए जीतने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मैदान पर, कोई अत्यधिक मित्रता नहीं थी; दोनों टीमों ने जमकर प्रतिस्पर्धा की। यह बहस अनावश्यक है।

क्या यह पाकिस्तानी टीम, अतीत की भारतीय टीमों की तरह, भारत को पीछे छोड़ रही है?

वे सुधार कर रहे हैं, सिर्फ़ छह रन से हारे। इस खेल और मेलबर्न में पिछले विश्व कप खेल के करीबी मुक़ाबले के बावजूद, पाकिस्तान भारत के खिलाफ़ अंतर को कम करने में कामयाब रहा है। अब यह एकतरफा मामला नहीं है। उन्होंने दुबई में (2021 में) एक या दो बार भारत को हराया भी है। हालांकि, ऐसे जीतने योग्य खेल हारना दर्दनाक है।

अगर मैच प्रतिस्पर्धी हैं तो यह मानसिक अवरोध नहीं हो सकता। भारत वर्तमान में विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ टीम है, जिसमें शानदार संयोजन, गेंदबाजी में विविधता और मजबूत नेतृत्व है। उन्हें लगता है कि पाकिस्तान में कमी है। यह सिर्फ भारत के खिलाफ हार नहीं है; पाकिस्तान अन्य टीमों से भी हारता रहा है। पिछले 12 महीनों में, उनकी प्रगति औसत रही है, जो भारत के खिलाफ खेलने से परे व्यापक मुद्दों का संकेत देती है।

पीसीबी प्रमुख के रूप में, आपने मैथ्यू हेडन को शामिल करके पाकिस्तान टीम के छक्के मारने के प्रतिशत को बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन अब ऐसा नहीं किया गया है। क्या आपको लगता है कि कल यह दिखा?

इस मैच में छक्के मारने की ज़रूरत नहीं थी; इसके लिए मानसिक दृढ़ता और खेल के प्रति जागरूकता की ज़रूरत थी – बस सामान्य ज्ञान। इस पिच पर, जहाँ प्रति ओवर छह रन थे, छक्के मारना अनावश्यक था। भारत ने यह तरीका आजमाया और असफल रहा, अपनी मज़बूत बल्लेबाज़ी लाइनअप के बावजूद 19वें ओवर में आउट हो गया। पाकिस्तान के पास इस बात का स्पष्ट उदाहरण था कि क्या करने की ज़रूरत थी। यह एक रन-ए-बॉल चेज़ था, और उन्होंने अच्छी शुरुआत की। उन्होंने कड़ी मेहनत की और उन्हें जीत हासिल करनी चाहिए थी।

हालाँकि, जब कोई सेट हो जाता और फॉर्म में आ जाता, तो उसे तेज़ी से खेलना चाहिए था और नियंत्रण हासिल करना चाहिए था। इसके बजाय, वे पूरी पारी में बहुत सतर्क रहे, उन्हें लगा कि प्रति ओवर छह रन ही काफ़ी होंगे। भारत के गेंदबाज़ों ने इसे मुश्किल बना दिया, और रिज़वान जैसे किसी खिलाड़ी को खेल खत्म करना चाहिए था, लेकिन वह एक साधारण शॉट पर आउट हो गया। अन्य गेंदबाज़ों ने संघर्ष किया, और इस पिच पर यह एक कठिन काम था। इसके लिए तकनीक, स्वभाव और थोड़ी आक्रामकता की जरूरत थी।

पाकिस्तान ने अपने बल्लेबाजी क्रम में भी कोई फेरबदल नहीं किया। नसीम शाह ने दिखाया कि कुछ बड़े हिट भारत को मानसिक रूप से पटरी से उतार सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कुल मिलाकर, अंत में बहुत ही बुनियादी रणनीति सामने आई।

बाबर-रिजवान की ओपनिंग जोड़ी के बारे में क्या ख्याल है? शाहिद अफरीदी ने एक कॉलम में लिखा है कि फखर जमान को ओपनिंग करनी चाहिए…

मुझे ऐसा नहीं लगता। हमने कमेंट्री के दौरान इस पर चर्चा की। पाकिस्तान के पास जो कुछ है, उसे देखते हुए वे विकेट खोकर शुरुआत नहीं कर सकते। हालांकि बाबर और रिजवान भले ही रोहित शर्मा या विराट कोहली जैसा स्ट्राइक रेट न दे पाएं, लेकिन वे स्थिरता प्रदान करते हैं। पाकिस्तान की इस टीम को अपनी क्षमताओं के अनुसार खेलने की जरूरत है और बाबर और रिजवान के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। एक मजबूत ओपनिंग साझेदारी स्थापित करने में सालों लग जाते हैं।

पाकिस्तान के 2022 में विश्व कप फाइनल में पहुंचने का एक कारण है। उन्होंने सितंबर 2022 में 200 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से जीत हासिल की। ​​जो चीज काम कर रही है, उसे क्यों तोड़ना? स्ट्राइक रेट को लेकर यह जुनून खत्म होना चाहिए क्योंकि पाकिस्तान के पास ऐसे कौशल और प्रतिभा की विलासिता नहीं है।

यूएसए के खेल में, बाएं हाथ के फखर जमान को उस सुपर ओवर में स्ट्राइक नहीं मिली। फिर रिजवान का शॉट था। क्या दिमागी तौर पर कुछ पल ऐसे भी आए हैं?

बेशक! तकनीकी रूप से, वे बहुत खराब रहे हैं और उन्हें बहुत सुधार की जरूरत है।

और आजम खान के बारे में क्या? वे पाकिस्तान में एक तरह से पंचिंग बैग बन गए हैं। क्या यह उचित है?

मेरे लिए, टीम के लिए फिटनेस बहुत महत्वपूर्ण है। आप प्रतिभाशाली लेकिन अनफिट खिलाड़ियों के लिए अपवाद नहीं रख सकते। इमाद वसीम को देखें; वे फिट नहीं थे और दौड़ने में संघर्ष कर रहे थे, जिसके कारण भारत के खिलाफ रन आउट के मौके बने। फिटनेस का एक निर्धारित मानक आवश्यक है।

Gary Kirsten addressing the media during a press conference
Gary Kirsten during a press conference as Pakistan cricket team coach ,Credit: IANSI

क्या आपको लगता है कि गैरी कर्स्टन को टीम चलाने के लिए जरूरी अधिकार मिलेंगे?

उनके पास जरूरी अधिकार होने चाहिए। आज खिलाड़ी दुनिया भर में फ्रेंचाइजी लीग के माध्यम से विभिन्न कोचों के संपर्क में आते हैं। टी20 क्रिकेट में, निर्णय जल्दी लेने की जरूरत होती है, जिससे उन्हें चम्मच से खिलाने के लिए बहुत कम समय मिलता है। जबकि कोच मार्गदर्शन प्रदान करते हैं, खिलाड़ियों को खुद को प्रशिक्षित और कप्तान बनाना चाहिए। कोचिंग स्टाफ़ की नियुक्ति करते समय मुझे लगभग 10 घंटे लगे क्योंकि मेरा मानना ​​है कि कप्तान और टीम को मज़बूत होना चाहिए और अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए।

क्रिकेट में मज़बूत कप्तान की अहम भूमिका होती है। कप्तान को टीम का चयन करना चाहिए, रणनीति तय करनी चाहिए और कोचिंग स्टाफ़ को उसे सही दिशा में ले जाना चाहिए। कोच अंडर-19 स्तर की तरह खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं होता बल्कि निर्णय लेने में सहायता करने के लिए होता है। क्रियान्वयन, रणनीति और नेतृत्व कप्तान पर छोड़ देना चाहिए।

क्या ये कम स्कोर वाले मैच खेल के लिए अच्छे विज्ञापन हैं?

मैच काफी रोचक रहे हैं, जिनमें कुछ बेहतरीन फिनिश भी रहे हैं। मुझे बल्लेबाजों को कड़ी मेहनत करते देखना अच्छा लगता है। जब तक पिच खतरनाक नहीं है, मुझे इससे कोई दिक्कत नहीं है।

विश्व कप में भारत की क्या संभावनाएं हैं?

मुझे लगता है कि उनके पास बहुत अच्छा मौका है और उन्हें फाइनल में पहुंचना चाहिए।

अंत में, पीसीबी चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारियों के साथ आगे बढ़ रहा है। अगर भारत सरकार अनुमति देती है और भारत पाकिस्तान जाता है, तो किस तरह के स्वागत की उम्मीद की जा सकती है?

आपको 2004 में पाकिस्तान का दौरा करने वाले खिलाड़ियों से पूछना चाहिए; उन्हें अभी भी यह याद है। बस वीवीएस लक्ष्मण से पूछिए। उस सीरीज ने साल के खेल तमाशे के लिए लॉरियस पुरस्कार जीता। उन्हें बहुत प्यार और सम्मान मिलेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024