International LeagueMumbai IndiansWPLWPL-2024

Royal Challengers Bangalore ने Mumbai Indians को मामूली अंतर से हराकर WPL 2024 के फाइनल में प्रवेश किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने तनावपूर्ण अंत में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस पर 6 रन से जीत हासिल करके WPL 2024 के फाइनल में प्रवेश किया।

जीत में स्पिनरों ने निभाई अहम भूमिका

आरसीबी के स्पिनरों ने अपना उत्साह बनाए रखा और वे अंतिम ओवरों में तीन बाउंड्री-रहित ओवरों में एक साथ जीत हासिल करने में सफल रहे। 18वें ओवर की पहली गेंद पर श्रेयंका पाटिल ने हरमनप्रीत कौर को लगभग स्टंप आउट कर दिया था, लेकिन ऋचा घोष ने मौका गंवा दिया। फिर भी, उन्होंने चीजें चुस्त-दुरुस्त रखीं, जिसके परिणामस्वरूप कौर को अंतिम गेंद पर एक और मौका मिला और उन्होंने लॉन्ग ऑन पर गेंद फेंकी। सोफी मोलिनक्स और आशा शोभना के साथ यह निर्णायक मोड़ साबित हुआ, बल्लेबाज़ बाउंड्री लगाने में असमर्थ रहे, और घोष अन्य स्टंपिंग अवसरों को छीनने में कामयाब रहे।

Mumbai Indian Women team in WPL 2024
Mumbai Indian Women team in action during WPL 2024.

पीछा करने के अधिकांश भाग के लिए, एमआई नियंत्रण में था और एक सफल समापन की ओर अग्रसर था। हरमनप्रीत ने अमेलिया केर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। दोनों ने एक्सीलेटर दबाने के लिए सही समय ढूंढा और 18वें ओवर की शुरुआत तक एमआई को शीर्ष पर बनाए रखा। उनसे पहले, एमआई ने अपने शीर्ष क्रम से भी उपयोगी योगदान दिया था जिसने लक्ष्य का पीछा किया। हालाँकि, आरसीबी उन्हें पछाड़ने में कामयाब रही जैसा कि उन्होंने बल्ले से किया था।

आरसीबी के लिए शुरुआती लड़खड़ाहट

ऐसी पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, जिसका अंदाजा लगाना आसान नहीं था, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को शुरुआत में ही करारा झटका लगा। स्मृति मंधाना ने पहले कुछ कवर में धाराप्रवाह शुरुआत करने के बावजूद, सब कुछ जल्दी ही पूर्ववत कर दिया। सोफी डिवाइन सबसे पहले हेले मैथ्यूज के खिलाफ गलत लाइन पर खेलते हुए गिरीं। एक के बाद एक और आक्रामक मंधाना अगले ओवर में कैच आउट हो गईं, जिससे आरसीबी अनिश्चित रूप से 20/2 पर पहुंच गई। मुंबई इंडियंस इस अवधि में डॉट गेंदों की एक श्रृंखला बनाने में भी कामयाब रही, और इसका फायदा उसे मिला क्योंकि साइका इशाक ने दिशा कसाट को आउट कर दिया। 23/3 पर ऐसा लग रहा था कि गेम आरसीबी के हाथ से तेजी से फिसलता जा रहा है।

एलिस पेरी ने अच्छा क्रिकेट खेला

इस नॉकआउट गेम से पहले ही अपने हरफनमौला वर्ग का प्रदर्शन करने के बाद, ऑस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी गत चैंपियन के लिए एक बड़ा कांटा साबित हुआ। पेरी ने आक्रमण को आकार देने और पिच की गति को बढ़ाने में अपना समय लिया लेकिन जल्द ही उसने अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी। मिड-विकेट के माध्यम से व्हिप के बाद एक शक्तिशाली स्ट्रेट ड्राइव ने उनकी आत्मविश्वास भरी पारी की शुरुआत की। इससे उन्हें समय-समय पर बाउंड्री के साथ स्ट्राइक को पलटने की अनुमति मिलती रही, भले ही दूसरे छोर पर साझेदार आते-जाते रहे। ऋचा घोष ने 19 गेंद में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन मैथ्यूज के खिलाफ आउट हो गईं। साइवर-ब्रंट द्वारा कास्ट किए जाने से पहले सोफी मोलिनक्स उनके 35 रन के स्टैंड में अधिक सतर्क भागीदार साबित हुई। अंतिम पांच में 84/5 पर, आरसीबी के लिए पारी कहीं नहीं जा रही थी।

जैसे ही मुंबई अपने लिए लक्ष्य से कम लक्ष्य देख रही थी, पेरी ने अपना जोश दिखाना शुरू कर दिया। उन्होंने शबनीम इस्माइल को लगातार दो चौके लगाकर शुरुआत की और उसी ओवर में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। अमेलिया केर द्वारा फेंकी गई अगली गेंद पर दो और सीमाएँ लगीं – एक कवर के माध्यम से और दूसरी मिडविकेट के माध्यम से – क्योंकि पेरी को रोकना मुश्किल साबित हुआ। पारी के अंतिम ओवर में 13 रन बने, जिसमें पेरी की बाउंड्री-स्कोरिंग का प्रभाव उनके साझेदारों पर पड़ा। जॉर्जिया वेयरहैम ने जोरदार छक्का लगाया

संक्षिप्त स्कोर: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 135/6 (एलिसे पेरी 66; नेट साइवर-ब्रंट 2-18, हेले मैथ्यूज 2-18) ने मुंबई इंडियंस को 130/6 (हरमनप्रीत कौर 33; श्रेयंका पाटिल 2-16) 6 रनों से हराया

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close