Domestic MatchesDuleep Trophy

रोहित शर्मा, विराट कोहली, बुमराह को दलीप ट्रॉफी के लिए चुना जा सकता है? जय शाह ने टेस्ट चयन मानदंडों पर चर्चा की

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने स्टार क्रिकेटरों के राष्ट्रीय टीम में न होने पर घरेलू मैचों में भाग लेने के महत्व पर जोर दिया है। हालांकि, उन्होंने उल्लेख किया कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के लिए अपवाद होंगे। शाह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका और व्यस्त कार्यक्रम के कारण ये अपवाद आवश्यक हैं।

रोहित शर्मा, विराट कोहली, और जसप्रीत बुमराह दलीप ट्रॉफी में भाग लेंगे
रोहित शर्मा, विराट कोहली, और बुमराह दलीप ट्रॉफी में भाग लेंगे,Credit : Twitter

इसके अलावा, बीसीसीआई ने अगस्त में होने वाले दलीप ट्रॉफी के कम से कम एक या दो खेलों में भाग लेने के लिए अन्य सभी टेस्ट विशेषज्ञों से अपेक्षाएँ निर्धारित की हैं। इस भागीदारी को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। बोर्ड का मानना ​​है कि इन घरेलू मैचों में भाग लेने से खिलाड़ियों को अपना फॉर्म बनाए रखने और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार रहने में मदद मिलेगी।

घरेलू क्रिकेट में भागीदारी को अनिवार्य करके, बीसीसीआई का लक्ष्य भारतीय क्रिकेट की समग्र गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करना है। यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि शीर्ष स्तर के खिलाड़ी भी घरेलू सर्किट से जुड़े रहें, जिससे उभरती प्रतिभाओं का विकास बढ़े और कुशल क्रिकेटरों का एक मजबूत पूल बना रहे।

सूत्र ने कहा, “इस बार दलीप ट्रॉफी के लिए कोई क्षेत्रीय चयन समिति नहीं है। राष्ट्रीय चयन समिति दलीप ट्रॉफी टीमों को चुनने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होगी। टेस्ट टीम के सभी दावेदारों का चयन किया जाएगा। रोहित, विराट और बुमराह के लिए यह उनकी पसंद होगी कि वे खेलना चाहते हैं या नहीं।”

इससे पहले, इशान किशन और श्रेयस अय्यर को बीसीसीआई के निर्देश के बावजूद घरेलू मैचों में भाग न लेने के कारण केंद्रीय अनुबंध से बाहर रखा गया था। जय शाह ने खुलासा किया कि दोनों को केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर करने का फैसला चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने लिया था।

किशन ने वनडे विश्व कप के बाद लंबा ब्रेक लिया और आईपीएल तक अनुपलब्ध रहे, जबकि अय्यर ने रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए कुछ मैच खेले, जिनमें सेमीफाइनल और फाइनल भी शामिल हैं।

जय शाह के हालिया बयान में, बीसीसीआई ने अपने निर्देश को फिर से दोहराया है कि सभी क्रिकेटरों को राष्ट्रीय कर्तव्य से मुक्त होने पर घरेलू क्रिकेट में भाग लेना चाहिए। केवल रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को घरेलू क्रिकेट छोड़ने की अनुमति है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024