Cricket NewsIPL-2024Lucknow Super GiantsRoyal Challengers Bengaluruउत्तर प्रदेशस्पोर्ट्स

RCB, LSG असमान शुरुआत के बाद सहजता की तलाश में हैं – IPL 2024

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लक्ष्य का बचाव करते हुए दो गेम गंवाए हैं और लक्ष्य का पीछा करते हुए एक मैच जीता है। नतीजतन, आईपीएल 2024 के शुरुआती चरण में भी, टीम के गेंदबाजी संसाधनों पर अब-परिचित प्रश्नचिह्न हैं। यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि यह ज़मीन की क्षमाशील प्रकृति का उत्पाद है। वे उक्त नुकसान की भरपाई कैसे कर सकते हैं इसका उत्तर दिया जाना बाकी है, और यह उन कई चुनौतियों में से एक होगी जो उनके सामने तब आएंगी जब वे लखनऊ सुपर जाइंट्स से भिड़ेंगे, जिन्होंने उसी स्थान पर पिछले सीज़न में उन पर रोमांचक जीत हासिल की थी।

उस आश्चर्यजनक पीछा के वास्तुकार, निकोलस पूरन ने इस सीज़न में अपने पिछले आउटिंग में एलएसजी का नेतृत्व किया था, जिसमें केएल राहुल इम्पैक्ट सब के रूप में खेल रहे थे। यह एक ऐसी भूमिका हो सकती है जिसे वह अच्छी तरह से जारी रख सकते हैं क्योंकि एलएसजी राहुल की फिटनेस पर पसीना बहा रहा है, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी दिनचर्या के साथ कुछ फिटनेस अभ्यास और यहां तक ​​कि खेल की पूर्व संध्या पर कुछ विकेटकीपिंग अभ्यास भी किया।

RCB player celebrating after wicket fallen by Virat Kohli.
RCB player celebrates after dismissing Virat Kohli’s wicket.

उस चिंता के बावजूद, एलएसजी पंजाब किंग्स के खिलाफ अपनी जीत के बाद आत्मविश्वास से भरी होगी, जहां उन्हें 21 वर्षीय मयंक यादव की कच्ची गति का प्रदर्शन करने का मौका मिला, जिसने क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। प्रस्ताव पर छोटे सीमा आकार के बावजूद, यादव के डेक को जोर से मारने के कौशल का उपयोग बेंगलुरु जैसी पिच पर किया जा सकता है।

इसका मुकाबला करने के लिए, आरसीबी को अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ आवश्यक गेंदबाजी उन्नयन पर भी भरोसा होगा। फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल और रजत पाटीदार जैसे खिलाड़ियों ने अभी तक सीजन में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है। इसने हमेशा दबाव में रहने वाली गेंदबाजी लाइन-अप पर बोझ डाला है, और जबकि विराट कोहली की वापसी बढ़ रही है, यह उनके शीर्ष क्रम के भागीदारों के योगदान की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

एलएसजी अपने कुछ शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की वापसी के साथ आरसीबी के समान नाव में तैर रहा है, लेकिन जैसा कि घरेलू टीम के साथ है, और अधिक आने का वादा सच होता है। टीमों को एक लंबे टूर्नामेंट में जितनी जल्दी हो सके उस खरोंच को पीछे छोड़ना होगा।

कब: 2 अप्रैल, 2024, 19:30 IST

कहां: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु

क्या उम्मीद करें: पिच – वही पट्टी जो पंजाब किंग्स के खिलाफ खेल के लिए इस्तेमाल की गई थी – मैच की पूर्व संध्या पर हरे रंग की एक अलग छटा थी। इस सीज़न में मैदान पर अब तक खेले गए कुछ मैचों में, तेज़ गेंदबाज़ों को कुछ खरीदने के लिए कटर का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। यदि पिच उतनी तेज गति से खेलती है जितनी बाहर से दिखती है तो उस संभावना में बदलाव देखने को मिल सकता है।

टीमें

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

आरसीबी के दिमाग में एक सवाल अल्जारी जोसेफ की स्थिति को लेकर होगा जिन्होंने अब तक मिले मौकों पर कोई प्रभाव नहीं डाला है। लॉकी फर्ग्यूसन और रीस टॉपले जैसे खिलाड़ियों के इंतज़ार में होने के कारण, संयोजन में बदलाव की एक अलग संभावना बनी हुई है।

रणनीति और मैच-अप:

बाएं हाथ की स्पिन के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल की कमजोरी का फायदा क्रुणाल पंड्या को उठाना पड़ सकता है, जो अब तक उन्हें तीन बार आउट कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त, अगर इस सीज़न में स्पिन के खिलाफ मैक्सवेल की खराब वापसी (14 गेंदों में दो बार आउट) जारी रहती है, तो रवि बिश्नोई और एम सिद्धार्थ जैसे खिलाड़ी भी समीकरण में आ सकते हैं।

संभावित XII: फाफ डु प्लेसिस, विराट कोहली, कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, अल्ज़ारी जोसेफ/रीस टॉपले, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज, विशाक विजयकुमार, महिपाल लोमरोर/यश दयाल

लखनऊ सुपर जाइंट्स

राहुल की फिटनेस संबंधी चिंताएं बहुत गंभीर नहीं हो सकती हैं, लेकिन अगर उन्हें फिट नहीं माना जाता है, तो यह दीपक हुडा के लिए सीधे प्रतिस्थापन के रूप में विचार करने का द्वार खोलता है।

रणनीति और मैच-अप

देवदत्त पडिक्कल, क्विंटन डी कॉक और आयुष बडोनी इस सीज़न में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ दो-दो बार आउट हुए हैं। यदि हालिया फॉर्म को देखा जाए तो आरसीबी के पास संभावित रूप से ऐसे दो अभ्यासकर्ता हो सकते हैं।

संभावित XII: केएल राहुल, क्विंटन डी कॉक, देवदत्त पडिक्कल, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, क्रुणाल पंड्या, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान, नवीन-उल-हक, मयंक यादव, एम सिद्धार्थ

क्या आप जानते हैं?

-क्विंटन डी कॉक ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में दो अर्द्धशतक और एक शतक बनाया है, जबकि निकोलस पूरन ने उसी स्थान पर 229 रन बनाए हैं।

– फाफ डु प्लेसिस ने लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ चार पारियों में कुल 219 रन बनाए हैं

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024