Royal Challengers BangaloreInternational LeagueIPL-2024Royal Challengers Bengaluru
Trending

RCB ने IPL 2024 में टीम का नाम बदलकर बेंगलुरु कर दिया है

आरसीबी ने अपनी टीम के नाम में अंग्रेजीकृत ‘बैंगलोर’ को बदलकर शहर का आधिकारिक नाम बेंगलुरु रख दिया है। यह बदलाव मंगलवार (19 मार्च) को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में फ्रेंचाइजी के UNBOX कार्यक्रम के दौरान सामने आया। 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कहलाने वाली टीम को अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कहा जाएगा।

फ्रैंचाइज़ी आयोजन से पहले वाले सप्ताह में सोशल मीडिया पर प्रचार अभियानों के माध्यम से नाम बदलने की बात कर रही थी। दरअसल, कर्नाटक की राजधानी ने 1 नवंबर 2014 को आधिकारिक तौर पर अधिक स्थानीय नाम को अपनाने के बाद कुछ समय से स्थानीय प्रशंसकों द्वारा ‘बेंगलुरु’ को शामिल करने की मांग की जा रही थी।

RCB Faf du Plessis and Virat Kohli in new jersey for IPL 2024
RCB’s Faf du Plessis and Virat Kohli sporting the new jersey for IPL 2024

आरसीबी अपनी टीम का नाम बदलने वाली पहली आईपीएल टीम नहीं है। किंग्स इलेवन पंजाब तीन साल पहले पंजाब किंग्स में बदल गई, जबकि जेएसडब्ल्यू ग्रुप के फ्रेंचाइजी में निवेश के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स से कैपिटल्स में बदल गई। इससे पहले भी, अब ख़त्म हो चुकी राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम ने लीग में अपने दूसरे और अंतिम सीज़न से पहले अपने नाम के अंत में ‘एस’ लगा दिया था।

WPL चैंपियंस का सम्मान, विनय कुमार को RCB हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया

गीत, नृत्य और जर्सी लॉन्च द्वारा चिह्नित एक समारोह में, फ्रेंचाइजी की महिला टीम, जिसे हाल ही में डब्ल्यूपीएल चैंपियंस का ताज पहनाया गया, को पुरुष टीम द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद विजेता कप्तान स्मृति मंधाना ने अपनी टीम को ट्रॉफी के साथ मैदान के चारों ओर विजयी यात्रा पर ले जाया, लगभग खचाखच भरी भीड़ ने जोरदार तालियां बजाईं।

आयोजन के दौरान, आरसीबी ने कर्नाटक के दिग्गज और पूर्व खिलाड़ी विनय कुमार को भी फ्रेंचाइजी के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया। विनय ने आरसीबी के लिए पांच सीज़न खेले, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ सीज़न 2013 में आया, जहां उन्होंने 21.43 की औसत से 23 विकेट लिए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close