IPL-2024Cricket NewsGujarat TitansInternational LeagueRajasthan Royalsताजा खबरन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स

राशिद और तेवतिया ने जयपुर में GT की जीत सुनिश्चित की | IPL 2024

संजू सैमसन और रियान पराग का प्रभावशाली बल्लेबाजी प्रदर्शन, क्रमशः 38 गेंदों पर 68* और 48 गेंदों पर 76 रन, पर्याप्त नहीं थे क्योंकि राशिद खान के उत्कृष्ट ऑल-राउंड प्रदर्शन के कारण आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स की पहली हार हुई। राशिद ने गुजरात टाइटंस के लिए जीत पक्की कर दी। आखिरी गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट क्षेत्र में चौका लगाकर जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में तीन विकेट से जीत हासिल की।

RR के शुरुआती बल्लेबाज एक बार फिर संघर्ष कर रहे हैं

जोस बटलर आरसीबी के खिलाफ शतक के दम पर इस मैच में उतरे। हालाँकि, आरआर को एक बार फिर शुरुआती झटके का सामना करना पड़ा क्योंकि दोनों सलामी बल्लेबाज, यशस्वी जयसवाल और बटलर सस्ते में आउट हो गए। जयसवाल, जिन्होंने पहले ओवर में उमेश यादव की गेंद पर लगभग एक गेंद उनके स्टंप्स पर मार दी थी, बाउंड्री की एक श्रृंखला के साथ उबर गए। दुर्भाग्य से, उनकी पारी संक्षिप्त थी, पांचवें ओवर में समाप्त हुई जब उसी गेंदबाज की गेंद पर स्कूप करने का उनका प्रयास विकेटकीपर के दस्तानों में समा गया। अगले ओवर में, राशिद खान ने बटलर को आउट किया, जो स्लैश का प्रयास करते समय स्लिप में कैच दे बैठे, जिससे रॉयल्स का स्कोर 2 विकेट पर 42 रन हो गया।

पराग और सैमसन केंद्र बिंदु बन गए

एक बार फिर, दो इन-फॉर्म बल्लेबाजों, पराग और सैमसन ने रॉयल्स को बचाया। पराग को शुरुआत में कुछ किस्मत का साथ मिला, वेड द्वारा छोड़े गए दो कैच से बच गए जब वह 0 और 6 रन पर थे। राशिद और नूर अहमद द्वारा उत्पन्न स्पिन खतरे के बावजूद, जोड़ी स्कोरबोर्ड को टिकने में कामयाब रही और 8.1 ओवर में आरआर को 52/2 पर ले गई। इसके बाद पराग ने अपना आक्रामक खेल दिखाया और नूर को मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया। कुछ ही समय बाद, मोहित शर्मा की मिसफील्ड ने उन्हें पांच रन लेने का मौका दिया, जिससे रॉयल्स को वह गति मिल गई जिसकी उन्हें तलाश थी। जबकि बल्लेबाज आम तौर पर स्पिनरों के खिलाफ सतर्क थे, उन्होंने स्कोरिंग दर को बनाए रखते हुए हर ओवर में जोखिम भी उठाया। 13वें ओवर में पराग ने नूर की गेंद पर दो सफल स्लॉग स्वीप किए। इसके बाद उन्होंने अगले ओवर में मोहित को लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।

सैमसन, जो उस समय तक सहायक भूमिका निभा रहे थे, ने स्पेंसर जॉनसन के खिलाफ गियर बदल दिया और अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। फिर उन्होंने स्कूप और रिवर्स स्कूप का उपयोग करना शुरू कर दिया, कभी-कभी सही निष्पादन के बिना, लेकिन फिर भी प्रभावी ढंग से स्कोर करने में कामयाब रहे। 17वें ओवर में, राहुल तेवतिया की मिसफील्ड ने सैमसन को एक और अर्धशतक तक पहुंचने का मौका दिया, क्योंकि वह फिसल गए, जिससे गेंद उनके पास से निकल गई।

पराग दूसरे आखिरी ओवर में डीप में विजय शंकर द्वारा कैच आउट हुए। शंकर ने कैच को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष किया, गिरे और अंततः रस्सियों से कुछ इंच दूर कैच लेने में सफल रहे। हालाँकि, सैमसन और पराग के बीच 78 गेंदों में 130 रन की साझेदारी ने आरआर के मजबूत कुल की नींव रखी।

उमेश यादव की असंगत गेंदबाजी और अंतिम ओवर में शिम्रोन हेटमायर की आक्रामक बल्लेबाजी ने रॉयल्स को 3 विकेट पर 196 रन के कुल स्कोर पर पहुंचा दिया।

Shubman Gill's wonderful knock against RR in IPL 2024
Shubman Gill’s outstanding innings against RR in IPL 2024. © BCCI

गिल और सुदर्शन ने दी ठोस शुरुआत

रॉयल्स के विपरीत, गुजरात टाइटन्स ने अपने सलामी बल्लेबाजों की बदौलत सधी हुई शुरुआत की। इस जोड़ी ने अपेक्षाकृत रूढ़िवादी तरीके से खेला लेकिन उन्हें दिए गए मौकों का फायदा उठाया। जब बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कुछ चौड़ाई की पेशकश की तो साई सुदर्शन ने ट्रेंट बाउल्ट को कट शॉट के साथ एक चौका लगाया, और जब गेंदबाज ने खराब निर्देशित शॉर्ट गेंद फेंकी तो उन्होंने अवेश खान को भी छक्का लगाने के लिए खींच लिया। दूसरी ओर, शुबमन गिल ने कुछ ज्यादा ही आक्रामकता दिखाई. उन्होंने केशव महाराज के पास ट्रैक पर कदम रखा और उन पर छक्का जड़ा, और फिर अवेश की पूरी गेंदों का फायदा उठाते हुए उन पर दो चौके लगाए। पावरप्ले के अंत तक गुजरात टाइटंस बिना किसी नुकसान के 44 रन पर पहुंच गया था।

युजवेंद्र चहल ने आठवें ओवर में एक आसान रिटर्न कैच छोड़ा, जिससे सुदर्शन को 32 रन पर जीवनदान मिला, लेकिन सलामी बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा सका, क्योंकि वह अगले ओवर में तीन रन बाद आउट हो गया – कुलदीप सेन द्वारा पगबाधा कर दिया गया।

कुलदीप सेन ने गति को अपने पक्ष में कर लिया

सुदर्शन को आउट करने के बाद कुलदीप सेन का जलवा देखने को मिला. अपने अगले ओवर में, उन्होंने मैथ्यू वेड और अभिनव मनोहर को हटा दिया क्योंकि जीटी 64/0 से 79/3 पर पहुंच गया। अश्विन और महाराज बीच के ओवरों में रन बनाना चुनौतीपूर्ण साबित हुए। चहल प्रभावी होते हुए भी कभी-कभार बाउंड्री मारते रहे। हालाँकि, स्पिन तिकड़ी ने सुनिश्चित किया कि मजबूत शुरुआत के बावजूद, टाइटंस को अंतिम छह ओवरों में 85 रनों की जरूरत थी, जबकि छह विकेट हाथ में थे।

अंत तक एक रोमांचक लड़ाई चली

अपने अर्धशतक तक पहुंचने के लिए 35 गेंदें खेलने वाले गिल ने अश्विन और चहल के खिलाफ अपनी स्कोरिंग दर तेज कर दी। हालाँकि, जैसे ही वह लक्ष्य का पीछा करने के लिए तैयार लग रहा था, वह चहल की एक विस्तृत गेंद से धोखा खा गया जो उसकी पहुंच से दूर चली गई, जिसके परिणामस्वरूप स्टंपिंग हुई। शाहरुख खान अश्विन के खिलाफ कुछ जोरदार शॉट लगाने में कामयाब रहे लेकिन बाद में 18वें ओवर में आवेश खान ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया।

घटनाओं के एक नाटकीय मोड़ में, कुलदीप के एक अनियमित आखिरी ओवर ने खेल की गति बदल दी, जिससे टाइटंस को अंतिम ओवर में 15 रनों की आवश्यकता पड़ी। ओवर में वाइड, नो-बॉल और कम फुलटॉस गेंदें थीं, जिन्हें बाउंड्री के लिए भेजा गया, क्योंकि राशिद और राहुल तेवतिया ने 20 रन बनाए। मामले को उलझाने वाली बात यह है कि आखिरी ओवर शुरू होने पर रॉयल्स निर्धारित समय से पांच मिनट पीछे थे, जिसके परिणामस्वरूप एक कम क्षेत्ररक्षक को आंतरिक सर्कल के बाहर जाने की अनुमति दी गई। इसके बावजूद कि रॉयल्स ने अपने निर्धारित ओवरों में से आधे ओवर फेंकने के लिए तीन स्पिनरों का उपयोग किया।

अंतिम ओवर में 15 रनों की आवश्यकता थी, राशिद ने पहली गेंद को स्क्वायर लेग के माध्यम से हेव करते हुए एक चौके के साथ शुरुआत की। इसके बाद तीसरी गेंद पर उन्हें एक भाग्यशाली चौका मिला, जिसका बाहरी किनारा मोटा था और विकेटकीपर के पास से गुजर गया। तीसरे रन के प्रयास में तेवतिया अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए, जिससे जीटी को आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे। राशिद ने गेंद को खाली बैकवर्ड पॉइंट क्षेत्र के पार एक और बाउंड्री के लिए काटकर जीत सुनिश्चित करने में कामयाबी हासिल की।

संक्षिप्त स्कोर: राजस्थान रॉयल्स 20 ओवर में 196/3 (रियान पराग 76, संजू सैमसन 68*; राशिद खान 1/18) गुजरात टाइटंस से 20 ओवर में 199/7 से हार गए (शुभमन गिल 72, साई सुदर्शन 35; कुलदीप सेन 3-) 41, युजवेंद्र चहल 2-43) 3 विकेट से

गुजरात टाइटंस की शानदार जीत के बाद राशिद खान बोलते हुए

मैच के बाद प्रेजेंटेशन समारोह में बोलते हुए, राशिद खान ने सर्जरी के कारण लगभग चार महीने के अंतराल के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में अपनी हालिया वापसी के बारे में बात की। क्रिकेटर ने स्वीकार किया कि अपने पिछले कुछ मैचों में उन्हें गेंद के साथ संघर्ष करना पड़ा, इससे पहले कि उन्होंने अपने नवीनतम स्पैल के माध्यम से कुछ लय हासिल की।

घरेलू मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स की मेजबानी करने से पहले जीटी के पास इस जीत का स्वाद चखने के लिए अगले बुधवार तक का समय होगा।

दूसरी ओर, आरआर के पास टर्नअराउंड समय बहुत कम है क्योंकि वे शनिवार, 13 अप्रैल को पीबीकेएस खेलने के लिए मुल्लांपुर जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024