IPL-2024Cricket NewsDream 11Fantasy11Gujarat TitansInternational LeagueRajasthan Royalsस्पोर्ट्स
Trending

राजस्थान रॉयल्स का लक्ष्य अपनी शुरुआती लय बरकरार रखना है | IPL Dream 11 Grand League Team & Prediction

आईपीएल 2024 लीग चरण का लगभग एक तिहाई हिस्सा बीत चुका है और 24वें मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना गुजरात टाइटंस से होगा। पिछले साल, लगभग इसी समय, रॉयल्स ने 23वें मैच में टाइटंस को हराकर पांच में से चार जीत हासिल की और तालिका में शीर्ष पर रही। इस हार के बाद टाइटंस ने पलटवार किया और 10 जीत के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर रही, जबकि रॉयल्स अपने पिछले नौ मैचों में से छह में हार के बाद प्लेऑफ से चूक गई।

रॉयल्स अपने सभी चार मैच जीतकर एक बार फिर तालिका में शीर्ष पर है, जबकि टाइटंस फिलहाल नीचे से चौथे स्थान पर है। 10-टीम लीग में गलती की बहुत कम गुंजाइश होती है और रॉयल्स इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं क्योंकि उनका लक्ष्य अपनी जीत की लय को बरकरार रखना है और अपने पिछले सीज़न की गिरावट को दोहराने से बचना है। इस बीच, पांच में से तीन मैच हार चुकी टाइटंस अपनी किस्मत बदलने के लिए तेजी से बदलाव की तलाश में है।

जोस बटलर का पुनरुत्थान, संजू सैमसन और रियान पराग का लगातार प्रदर्शन और बल्लेबाजी लाइनअप में समग्र गहराई राजस्थान रॉयल्स के सफल प्रदर्शन में प्रमुख कारक रहे हैं। ट्रेंट बोल्ट और नांद्रे बर्गर की अगुवाई वाली गेंदबाजी इकाई भी प्रभावशाली रही है। युजवेंद्र चहल और आर अश्विन अपनी भूमिकाओं में प्रभावी रहे हैं, जिससे विपक्षी बल्लेबाजों के लिए यह चुनौतीपूर्ण हो गया है। यदि यशस्वी जयसवाल फॉर्म में आ जाते हैं और संदीप फिटनेस में लौट आते हैं, तो यह रॉयल्स को और मजबूत करेगा, जो टूर्नामेंट में एक अच्छी तेल वाली मशीन की तरह सुचारू रूप से काम कर रहे हैं।

इसके विपरीत, टाइटन्स ने पिछले सीज़न की तरह निरंतरता का स्तर बनाए नहीं रखा है। जबकि मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनकी जीत कड़ी मेहनत से अर्जित की गई थी, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ महत्वपूर्ण हार का भी सामना करना पड़ा। खेल के अधिकांश भाग पर हावी रहने के बाद पंजाब किंग्स के निचले क्रम के लचीलेपन के कारण वे परेशान हो गए। टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक शुबमन गिल और साई सुदर्शन पर निर्भर है। हालाँकि, मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति एक बड़ा झटका है, साथ ही राशिद खान इस सीज़न में विकेट लेने में उतने प्रभावी नहीं रहे हैं।

दिनांक: बुधवार, 10 अप्रैल, 19:30 IST
स्थान: सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर

उम्मीदें: जयपुर का सवाई मानसिंह स्टेडियम पिछले सीजन में रॉयल्स के लिए मजबूत गढ़ नहीं था, पांच घरेलू मैचों में चार हार के साथ। हालाँकि, 2024 में, ऐसा लगता है कि उन्होंने तीन जीत हासिल करके अपने किले को फिर से बना लिया है। उनका आत्मविश्वास ऊंचा है क्योंकि उन्होंने 193 और 185 के स्कोर का बचाव किया और आरामदायक जीत में 184 का सफलतापूर्वक पीछा किया।

आमने-सामने का रिकॉर्ड: राजस्थान रॉयल्स 1 – 4 गुजरात टाइटंस।

टीम अपडेट:

राजस्थान रॉयल्स

चोट/उपलब्धता: संदीप शर्मा अज्ञात चोट के कारण पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाये। आरआर के गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड ने आरसीबी के खिलाफ अपने खेल के बाद उल्लेख किया कि गेंदबाज के अगले मैच में खेलने की संभावना नहीं है, लेकिन वह वापसी के करीब है। इसके अतिरिक्त, नवदीप सैनी, जो एनसीए में थे, टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

रणनीति और मैचअप: इस सीज़न में गति के खिलाफ उनके प्रदर्शन को देखते हुए, राजस्थान रॉयल्स मैच की शुरुआत में अपने तेज गेंदबाजों के साथ साई सुदर्शन को निशाना बनाएगी – चार डिसमिसल, 26 की औसत और 123.81 की स्ट्राइक रेट। इस आईपीएल में लेग स्पिनरों द्वारा शुबमन गिल को दो बार आउट किया गया है, जिससे युजवेंद्र चहल रॉयल्स के लिए गुजरात टाइटन्स के कप्तान के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए एक अच्छा विकल्प बन गए हैं।

Probable XI: यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिम्रोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, नंद्रे बर्गर, युजवेंद्र चहल। [प्रभाव उप:शुभम दुबे]।

Gujarat Titans Celebrating Wicket in IPL 2024
Gujarat Titans celebrate a wicket in IPL 2024.

गुजरात टाइटंस

चोट/उपलब्धता: डेविड मिलर चोट के कारण पिछले दो मैचों से बाहर हो गए हैं, जबकि रिद्धिमान साहा पीठ की ऐंठन के कारण आखिरी गेम में नहीं खेल पाए। इस मैच के लिए उनकी उपलब्धता अनिश्चित है।

रणनीति और मैचअप: यशस्वी जयसवाल को इस आईपीएल में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने तीन बार आउट किया है, जिससे स्पेंसर जॉनसन टाइटन्स के लिए एक अनुकूल विकल्प बन गए हैं। जोस बटलर और शिम्रोन हेटमायर के खिलाफ राशिद खान एक अच्छा विकल्प हैं, उन्होंने उन्हें तीन-तीन बार आउट किया है।

Probable XI: साई सुदर्शन, शुबमन गिल (कप्तान), केन विलियमसन, शरथ बीआर (विकेटकीपर), विजय शंकर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, दर्शन नालकंडे। [प्रभाव उप: मोहित शर्मा]।

क्या आप जानते हैं?

  • गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2024 में सबसे कम छक्के लगाए हैं, कुल मिलाकर केवल 22 छक्के हैं। उनका प्रति पारी औसतन 4.4 छक्के लगते हैं। इसकी तुलना में, राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स, जिन्होंने 30-30 छक्के लगाए हैं (दूसरा सबसे कम), प्रति पारी औसतन 7.5 छक्के लगाते हैं।
  • राशिद खान और आर अश्विन को मैचों के बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। राशिद ने 7-15 ओवर की अवधि में 8.04 की इकोनॉमी रेट के साथ केवल एक विकेट लिया है। अश्विन किफायती (6.68 इकोनॉमी रेट) रहे हैं लेकिन खेल के इस चरण में उन्हें अभी भी एक विकेट लेना बाकी है।
  • राजस्थान रॉयल्स का मध्य क्रम (नंबर 3-7) शानदार फॉर्म में है, जिसने 48.80 की औसत से 488 रन बनाए हैं, जो कि आईपीएल 2024 में सभी टीमों के बीच सर्वश्रेष्ठ है। इसके विपरीत, गुजरात टाइटंस ने इस विभाग में संघर्ष किया है, और 444 रन बनाए हैं। 24.66 के औसत पर, आरसीबी के 17.55 के बाद दूसरा सबसे कम।

  • दिलचस्प बात यह है कि संजू सैमसन आईपीएल में राशिद खान के खिलाफ विशेष रूप से सफल रहे हैं, उन्होंने 96 गेंदों पर 115.63 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ एक आउट होने के साथ 111 रन बनाए हैं। राशिद खान के खतरे का मुकाबला करने के लिए सैमसन राजस्थान रॉयल्स के प्रमुख खिलाड़ी हो सकते हैं।

“पिछले साल से लेकर इस साल तक हमने जिन चीजों के बारे में बात की उनमें से एक घरेलू मैदान पर बेहतर खेलना था। हमने पिछले साल यहां अच्छा नहीं खेला था, हमने इस बारे में बहुत बात की कि हम अपना काम कैसे करना चाहते हैं और मुझे लगता है कि हमने समायोजित कर लिया है वास्तव में अच्छा। हम यहां तीन में से तीन हैं और इससे हमें अगले गेम के लिए काफी आत्मविश्वास मिलता है, जो यहां फिर से है” – शेन बॉन्ड, आरआर गेंदबाजी कोच, घरेलू मैदान पर टीम के प्रदर्शन पर।

RR vs GT IPL grand league team 2024 today
RR vs GT IPL grand league team 2024 today 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024