IPL-2024International LeagueRajasthan Royals

IPL-2024 क्या राजस्थान रॉयल्स आख़िरकार बराबरी पर आ सकती है?

यह इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन है और राजस्थान रॉयल्स को अभी भी उद्घाटन वर्ष के गौरव से संतोष करना बाकी है। बारहमासी दलित और बारहमासी अल्पउपलब्धिकर्ता बड़ी लीग के बारहमासी बड़े बदमाश होंगे। हालाँकि, इसके लिए, वे बहुत असंगत रहे हैं।

2022 में फ़ाइनल की राह ने दीर्घकालिक शिखर का वादा किया था, लेकिन अपने मूल को बनाए रखने के बावजूद, वे पिछले साल उस प्रभुत्व का अनुकरण नहीं कर सके। बहरहाल, पिछले दो सीज़न में, राजस्थान रॉयल्स की कमजोरियों और ताकतों की सीमा का परीक्षण किया गया। जब सभी खिलाड़ी 2022 की तरह फॉर्म में थे, तो वे बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपने पास मौजूद गुणवत्ता विकल्पों के साथ अविश्वसनीय प्रदर्शन कर सकते थे। जब नहीं, तो पिछले सीज़न की तरह, दोनों विभागों की सीमाएँ और गहराई का अभाव उजागर हो गया – जहाँ गुणवत्ता के बावजूद, वे अक्सर कम रह गए।

Rajasthan Royals players celebrating in IPL
Rajasthan Royals players celebrate a moment of success in an IPL match.

देवदत्त पडिक्कल की जगह अवेश खान को लाने से उनके तेज गेंदबाजी विभाग को और मजबूती मिली है, लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी चिंता नहीं थी। उन्होंने पर्याप्त बैकअप के बिना बल्लेबाजी को थोड़ा कमजोर कर दिया है। वे नवीनतम नीलामी में अपने गेंदबाजी विभाग में बल्लेबाजी की ताकत बढ़ाने के लिए कुछ खास नहीं कर सके। हालाँकि, उन्होंने उम्मीद के मुताबिक अपने निचले मध्य क्रम में कुछ मारक क्षमता प्रदान करने के लिए कुछ विस्फोटक बल्लेबाजों को जोड़ा।

वे इस चक्र में कहां समाप्त हुए हैं: 2022: फाइनलिस्ट, 2023: 5वां

मुख्य अतिरिक्त: रोवमैन पॉवेल, शुभम दुबे, अवेश खान, नंद्रे बर्गर

मुख्य उपविभाजन: जेसन होल्डर, देवदत्त पडिक्कल, जो रूट

Full Squad:

आबिद मुश्ताक, एडम ज़म्पा, अवेश खान, ध्रुव जुरेल, डोनोवन फरेरा, जोस बटलर, कुलदीप सिन, कुणाल सिंह राठौड़, नंद्रे बर्गर, नवदीप सैनी, प्रिसिध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, संदीप शर्मा, संजू सैमसन, शिमरोन हेटमायर, शुभम दुबे, रोवमैन पॉवेल, टॉम कोहलर-कैडमोर, ट्रेंट बोल्ट, यशस्वी जयसवाल, युजवेंद्र चहल

पिछले वर्ष की एक स्थिति का वे समाधान करना चाहेंगे

पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स सिर्फ एक स्थान से प्लेऑफ में पहुंचने से चूक गई थी। इसका एक अच्छा कारण जयपुर में उनका निराशाजनक प्रदर्शन था, जहां वे पांच में से चार गेम हार गए थे। सवाई मानसिंह स्टेडियम, जो 2018 तक उनके किले के रूप में काम करता था – 35 में से 29 गेम जीतकर – 2019 की मेगा नीलामी के बाद इकट्ठी हुई टीम के लिए एक कठिन स्थान बन गया था। वास्तव में, 2013 तक, उन्होंने 72.72 के जीत प्रतिशत का दावा किया था – जो कि उनके मुख्य घरेलू स्थल पर किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक है। 2019, 2022 और 2023 में – शेष तीन साल जब वे जयपुर में खेले, तो आयोजन स्थल पर उनकी जीत का रिकॉर्ड गिरकर 47.37 हो गया। उन्हें उम्मीद है कि वे उस स्थान पर अपना आकर्षण वापस पा लेंगे जो कभी उनका ‘किला’ हुआ करता था।

देखने लायक एक:

शुभम दुबे: विदर्भ के 29 वर्षीय बाएं हाथ के खिलाड़ी ने भले ही देर से सफलता हासिल की हो, लेकिन दो साल पहले घरेलू क्रिकेट में पदार्पण के बाद से उन्होंने अपने बड़े हिट कौशल के साथ घरेलू क्रिकेट में एक मजबूत प्रभाव डाला है। दबाव में शुरू से ही बड़े शॉट मारने में सक्षम होने की उनकी क्षमता उन्हें भारतीय घरेलू सर्किट में एक दुर्लभ खिलाड़ी बनाती है। इसमें आश्चर्य की बात नहीं है कि राजस्थान रॉयल्स उनकी सेवाओं के लिए बोली युद्ध में 5.8 करोड़ रुपये तक पहुंचने को तैयार थी। शिम्रोन हेटमायर के खराब फॉर्म के बाद भी टूर्नामेंट में आने और रियान पराग ने अभी तक आईपीएल में अपनी क्षमताओं का मजबूत लेखा-जोखा नहीं दिया है – अपने घरेलू कारनामों के बावजूद – दुबे पावर-हिटिंग जवाब हो सकते हैं जिसकी रॉयल्स तलाश कर रहे हैं। उनके निचले मध्य क्रम में कई सीज़न।

चोटें और उपलब्धता:

राजस्थान रॉयल्स के लिए एक फायदा यह है कि उनकी टीम के अधिकांश खिलाड़ी फिट हैं और टूर्नामेंट की पूरी अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे। प्रसिद्ध कृष्णा एकमात्र खिलाड़ी हैं जो चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, लेकिन उनकी अनुपस्थिति को कवर करने के लिए पेस विभाग में पर्याप्त बैकअप है।

Possible XI और संभावित प्रभाव खिलाड़ी रणनीति:

यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रियान पराग/शुभम दुबे, आर अश्विन, अवेश खान, नवदीप सैनी/संदीप शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल

ऊपर उल्लिखित नामों में से, जब आरआर पहले गेंदबाजी कर रहे हों तो यशस्वी जयसवाल या शिम्रोन हेटमायर को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में लाया जा सकता है। और अगर वे पहले बल्लेबाजी कर रहे हैं, तो युजवेंद्र चहल दूसरी पारी में इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में XI में आ सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close