IPL-2024Cricket NewsDelhi CapitalsInternational LeagueRajasthan Royalsताजा खबरदिल्लीन्यूज़बड़ी-खबरराजस्थानस्पोर्ट्स

पराग और चहल चमके, आरआर ने लगातार दूसरी जीत हासिल की – IPL 2024 RR vs DC

एक अप्रत्याशित मुकाबले में, सामूहिक गेंदबाजी प्रयास के बाद बल्ले से रियान पराग की वीरता के बाद राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स पर जीत हासिल की। इसने रॉयल्स को लगातार दूसरी जीत दिलाई, जबकि ऋषभ पंत की टीम को आईपीएल 2024 के दूसरे मैच में एक और कड़वी गोली खाने को मिली।

Royal stutter

सवाई मान सिंह स्टेडियम की पिच शुरू में स्ट्रोकप्ले का सबसे अच्छा मौका नहीं देती थी। उपलब्ध थोड़ी धीमी गति से तालमेल बिठाने के लिए बल्लेबाजों को इस पर कुछ समय बिताने की आवश्यकता थी। इससे दिल्ली कैपिटल्स को परिस्थितियों का अपने फायदे के लिए फायदा उठाने का मौका मिला। सबसे पहले मुकेश कुमार ने यशस्वी जयसवाल को राउंड द विकेट से आउट किया। संजू सैमसन भी प्रभाव नहीं डाल सके क्योंकि खलील अहमद ने उन्हें राउंड द विकेट से कैच कराया। इसके तुरंत बाद, जोस बटलर को कुलदीप ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया, जो समीक्षा के माध्यम से इसे आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त आश्वस्त थे। 8वें ओवर में 36/3 पर रॉयल्स की पारी कहीं आगे बढ़ती नहीं दिख रही थी।

अश्विन-प्रबलित प्रोत्साहन

स्थिति के कारण कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ा और राजस्थान ने नंबर 5 पर आर अश्विन के साथ जुआ खेला। वे पहले भी इस तरह की रणनीति का उपयोग करने में शर्माते नहीं थे क्योंकि इससे बड़े हिटरों को मुक्त होने के अधिक लाइसेंस के साथ पारी में उतरने की अनुमति मिलती थी। लेकिन पराग और अश्विन ने चतुराई दिखाते हुए 54 रन की अच्छी साझेदारी की। अश्विन को कुलदीप यादव को स्वीप करने से कोई गुरेज नहीं था और यहां तक ​​कि उन्होंने एनरिक नॉर्टजे के खिलाफ कुछ अच्छे पुल भी किए। उनकी 19 गेंदों में 29 रन की पारी ने पारी को पटरी पर ला दिया और पराग को, जो उस समय तक सतर्क थे, एक गेंद पर 26 रन बनाकर आगे बढ़ने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड दिया।

पराग उछल पड़ा

जैसे-जैसे पारी समाप्ति की ओर बढ़ी, पराग को इस बात का अच्छा एहसास हुआ कि यह कैसे खेल रहा है और गेंदबाज क्या पेशकश कर रहे हैं। उन्होंने आगे बढ़ने के लिए आत्मविश्वास से भरे शॉट्स की एक श्रृंखला शुरू कर दी। पहले खलील अहमद, जो उस समय तक बढ़त पर थे, उनके अंतिम ओवर में पराग के 6, 4, 4 रन पर आउट हो गए क्योंकि तेज गेंदबाज ने वाइड यॉर्कर का प्रयास किया। मुकेश कुमार ने पूरी गलती की और पराग के अर्धशतक तक पहुंचने पर उन्हें तुरंत बाहर कर दिया गया। लेकिन सोने पर सुहागा नॉर्टजे द्वारा फेंके गए पारी के अंतिम ओवर में हुआ।

पराग बनाम नॉर्टजे – एक ओवर में 25

Riyan Parag playing a good shot against Delhi Capitals in IPL 2024
Riyan Parag plays a good shot against Delhi Capitals in IPL 2024

यह युगों के लिए एक टेकडाउन साबित हुआ क्योंकि नॉर्टजे तेजी से आगे बढ़े लेकिन उन्हें उतनी ही जल्दी सीमा पर भेज दिया गया। पराग भाग्यशाली था कि उसने तीसरे आदमी के साथ एक जोड़ी को आगे बढ़ाया, लेकिन जोखिम तब बढ़ गया था जब नॉर्टजे ने उसे अपनी विस्तृत रेखाओं के साथ वर्ग सीमाओं को साफ़ करने के लिए चुनौती दी थी। पराग उस चुनौती के लिए तैयार थे, जब शॉर्ट में भी धमाका हुआ और उन्हें कुछ छक्कों के लिए खींच लिया। अंतिम ओवर में 4, 4, 6, 4, 6, 1 लिखा गया और पराग ने नाबाद 84 रन बनाए और आरआर को प्रतिस्पर्धी कुल तक पहुंचाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी उलटफेर भरी शुरुआत

दिल्ली कैपिटल्स लक्ष्य का पीछा करने के लिए अच्छी शुरुआत के लिए बेताब थी और मिचेल मार्श द्वारा कुछ शुरुआती बाउंड्री लगाने से उन्हें यह मौका मिला। उन्होंने 23 रन में पांच चौके लगाए लेकिन जल्द ही नांद्रे बर्गर की अंदर आती गेंद पर चॉपिंग के कारण बोल्ड हो गए। बर्गर के रूप में एक और दो आए, फिर रिकी भुई ने विकेटकीपर को एक तेज़ शॉर्ट गेंद दी। 30/2 पर, डीसी का पीछा करने पर शॉर्ट सर्किट का खतरा था।

एक मरम्मत का काम

डेविड वार्नर और ऋषभ पंत की अनुभवी जोड़ी अब सावधानी और आक्रामकता के मिश्रण के साथ खेलने के लिए तैयार है। दोनों ने मिलकर 47 गेंदों पर 67 रनों की धैर्यपूर्ण पारी खेली। हालाँकि इसने आवश्यक रन-रेट को कम करने के मामले में बहुत कुछ नहीं किया, लेकिन इसने उन्हें अंतिम पलटवार शुरू करने के लिए एक आधार की अनुमति दी। यहां तक ​​​​कि जब यह जोड़ी तेजी से गिर गई, और युजवेंद्र चहल ने दो बार प्रहार किया, डीसी को बैक-एंड पर अधिक शुरुआत मिली।

स्टब्स जाँच करता है

ट्रिस्टन स्टब्स के लिए सौभाग्य का क्षण था जब आर अश्विन की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें गिरा दिया। इसने उसे सीमा-भरे जवाबी हमले के लिए तैयार कर दिया। अश्विन को कुछ बार सीमा रेखा के पार लगाया गया, जबकि संदीप शर्मा की धीमी गेंदों पर जबरदस्त प्रहार किया गया। जैसे ही अक्षर पटेल ने भी उपयोगी चौका लगाया, अंतिम ओवर में समीकरण घटकर 17 रन रह गया। इस समय, अवेश खान ने अच्छी तरह से सेट बल्लेबाजों के खिलाफ एक बाउंड्री-रहित ओवर फेंकने के लिए कदम बढ़ाया क्योंकि उन्होंने अपनी योजनाओं को पूर्णता के साथ क्रियान्वित किया।

आगे क्या?

31 मार्च को विजाग के अपने घर में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ने से पहले दिल्ली कैपिटल्स के पास कुछ दिनों का अंतराल है। अगले दिन, राजस्थान रॉयल्स सीजन का अपना पहला मैच खेलेगी क्योंकि वे मुंबई की यात्रा करेंगे।

संक्षिप्त स्कोर: राजस्थान रॉयल्स 185/5 (रियान पराग 84*) ने दिल्ली कैपिटल्स को 173/5 (डेविड वार्नर 49, ट्रिस्टन स्टब्स 44*; युजवेंद्र चहल 2/19) को 12 रनों से हराया

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024