International LeagueIPL-2024

पंत को ‘विकेटकीपर बल्लेबाज’ के रूप में IPL 2024 खेलने के लिए बीसीसीआई की मंजूरी मिली

बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने ऋषभ पंत को आईपीएल 2024 में खेलने के लिए मंजूरी दे दी है, बोर्ड ने मंगलवार (12 मार्च) को एक मीडिया विज्ञप्ति के माध्यम से इसकी पुष्टि की। दिसंबर 2022 में एक घातक कार दुर्घटना के दौरान कई चोटों का सामना करने के बाद 26 वर्षीय कीपर-बल्लेबाज को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी द्वारा निर्धारित 14 महीने के व्यापक पुनर्वास कार्यक्रम से गुजरना पड़ा।

जबकि बोर्ड की विज्ञप्ति में कहा गया है कि पंत को “आगामी टाटा आईपीएल 2024 के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में फिट घोषित किया गया है,” यह देखना बाकी है कि क्या वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए ‘कीपिंग ग्लव्स’ पहनना शुरू करते हैं, जिनकी उनसे अपेक्षा भी की जाती है। नेतृत्व, डेविड वार्नर से लिया गया, जिन्होंने पिछले साल पंत की अनुपस्थिति में कदम रखा था।

Rishabh Pant playing a shot in IPL
Rishabh Pant showcases his batting prowess in an IPL match.

आईपीएल का 2024 सीज़न 2022 के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद पहली बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में पंत की वापसी को चिह्नित करेगा, जो 30 दिसंबर की सुबह अपने गृहनगर रूड़की जाते समय दुर्घटना से ठीक पहले हुआ था।

इस बीच, बीसीसीआई की विज्ञप्ति में यह भी पुष्टि की गई कि तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को हाल ही में उनके बाएं समीपस्थ क्वाड्रिसेप्स टेंडन की सर्जरी के कारण टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है।

यह लगातार दूसरा सीज़न होगा जब 28 वर्षीय खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स के लिए नहीं खेलेंगे क्योंकि पिछले साल लम्बर स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण वह एक्शन से बाहर हो गए थे। कृष्णा उस बड़ी चोट से उबर गए और रणजी ट्रॉफी के शुरुआती चरण में बाहर होने से पहले उन्होंने पिछले साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अपना टेस्ट डेब्यू भी किया।

रॉयल्स ने अपने भारतीय तेज गेंदबाजी स्टॉक को मजबूत किया, इस सीज़न से पहले लखनऊ सुपर जाइंट्स से अवेश खान को शामिल किया और बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को दूसरी राह पर ले गए।

जैसा कि पहले ही बताया गया था, गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपनी दाहिनी एड़ी की सर्जरी के बाद पूरे टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। बोर्ड की मेडिकल टीम उनकी निगरानी करेगी क्योंकि भारत आईपीएल के बाद सीधे टी20 विश्व कप अभियान शुरू करने के लिए तैयार है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close