ओपिनियनटेकदेशन्यूज़स्पोर्ट्स

PAK vs AUS: कौन पड़ेगा किस पर भरी पाकिस्तान से अब तक कोई सेमीफाइनल नहीं हारा ऑस्ट्रेलिया, क्या एक और इतिहास बदल पाएंगे बाबर आजम

पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल मैचों में अजेय रहने का रिकॉर्ड कायम रखना चाहेगी। वहीं पाकिस्तान दुबई के मैदान पर पिछले 15 मैचों से अजेय है। बाबर आजम के खिलाड़ी भी रिकॉर्ड बनाए रखना चाहेंगे।

PAK vs AUS: कौन पड़ेगा किस पर भरी पाकिस्तान से अब तक कोई सेमीफाइनल नहीं हारा ऑस्ट्रेलिया, क्या एक और इतिहास बदल पाएंगे बाबर आजम

टी-20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने होंगी। यह पाकिस्तान का पांचवां और ऑस्ट्रेलिया का चौथा सेमीफाइनल मैच होगा। वर्ल्डकप में ये दोनों टीमें छह बार भिड़ चुकी हैं। इनमें से तीन बार पाकिस्तान और तीन बार ऑस्ट्रेलिया जीता है। वहीं पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को कभी नहीं हरा पाई है। बाबर आजम भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी यह रिकॉर्ड बदलना चाहेंगे। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम अच्छी लय में दिखी है और अपने सभी लीग मैच जीते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के सामने हार का सामना करना पड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने फॉर्म में वापसी की है और इस विश्वकप में 187 रन बनाए हैं। उनके अलावा मार्स ने भी अच्छी बल्लेबाजी की है। वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम 264 रन बनाकर टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। साथ ही मोहम्मद रिजवान भी अच्छी लय में हैं। पाकिस्तान की पूरी टीम लय में दिख रही है। इसी वजह से पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया  को नॉक आउट मैचों का बेहतर अनुभव है और बड़े मैचों में यह टीम बहुत खतरनाक हो जाती है। सेमीफाइनल मैच में भी ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के ऊपर दबाव बना सकती है।

टॉस की अहमियत बहुत ज्यादा

यह मैच दुबई के मैदान में शाम साढ़े सात बजे खेला जाएगा। इस मैदान में शाम के समय काफी ओस गिरती है और टॉस की अहमियत बढ़ जाती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए टीमों ने 11 में से दस मैच जीते हैं। सिर्फ एक  टीम हारी है।

यूएई में 15 मैचों से अजेय है पाकिस्तान

यूएई में पाकिस्तान की टीम पिछले 15 मैचों से लगातार जीत हासिल कर रही है। आरोन फिंच की टीम के लिए पाकिस्तान का विजयरथ रोकना आसान नहीं होगा। 2009 के चैंपियन पाकिस्तान को यहां की परिस्थितियां रास आ रही हैं और यह टीम दबाव में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। ऑस्ट्रेलिया के लिए बाबर और रिजवान की जोड़ी रोकना बड़ी चुनौती होगी। इन दोनों के अलावा आसिफ अली, अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज भी लय में हैं। पाकिस्तान के फखर जमां एकमात्र बल्लेबाज हैं जो अब तक नाकाम रहे हैं।

पाकिस्तान की स्पिन तिकड़ खतरनाक

इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण ने भी काफी प्रभावित किया है। तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और हारिस राउफ ने शुरुआत में विकेट निकाले हैं। हालांकि हसन अली उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। इसके अलावा इमाद वसीम, मोहम्मद हफीज और शादाब खान अच्छी लय में हैं और पाकिस्तान टीम के मुख्य हथियार होंगे। स्पिन के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को कई मौकों पर परेशानी का सामना करना पड़ा है।

बड़े मैचों के सिकंदर हैं कंगारू

2010 का उपविजेता ऑस्ट्रेलिया सही समय पर अपनी लय हासिल कर चुका है। फिंच की अगुवाई में कंगारू टीम पहली बार टी-20 विश्वकप जीतना चाहेगी। इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट की हार के अलावा ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की है। जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस की मौजूदगी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत बनाती है। बीच के ओवरों में लेग स्पिनर एडम जंपा ने शानदार प्रदर्शन किया है जो मौजूदा टूर्नामेंट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श ने टीम को गेंद से सफलताएं दिलाई हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पास बायें हाथ के स्पिनर एश्टन एगर को खिलाने का विकल्प भी होगा। बल्लेबाजी में वॉर्नर और फिंच की सलामी जोड़ी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम है। तीसरे नंबर पर मार्श अच्छी फॉर्म में हैं। जल्दी विकेट गंवाने की स्थिति में भरोसेमंद स्टीव स्मिथ पर पारी को संभाल सकते हैं। उनका स्ट्राइक रेट जरूर ऑस्ट्रेलिया के लिए चिंता का विषय होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close