अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनटेकताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स

PAK vs AUS: फाइनल से बहार हुई पाकिस्तान हसन अली का वह कैच जिसने पलट दिया पूरा मैच, वेड ने 3 छक्के लगाकर जले पर छिड़का नमक

एक कैच छूटने के बाद शाहीन की लेंथ भी गड़बड़ हो गई। अगली तीन गेंद शाहीन की लाइन लेंथ भटकी और वेड ने तीन छक्के जड़कर ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में पहुंचा दिया।

PAK vs AUS: फाइनल से बहार हुई पाकिस्तान हसन अली का वह कैच जिसने पलट दिया पूरा मैच, वेड ने 3 छक्के लगाकर जले पर छिड़का नमक

टी-20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई। टॉस हारकर पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 176 रनों का स्कोर बनाया। मोहम्मद रिजवान ने 67 और फखर जमान नाबाद 55 रनों की पारी खेली। 177 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया रोमांचक अंदाज में एक ओवर पहले हासिल कर लिया।

इस मैच में रोमांच के कई मोड़ आए। एक वक्त पाकिस्तान ने 10 ओवर में एक विकेट खोकर 71 रन बना लिए थे। इसके बाद रिजवान और फखर ने 46 गेंदों पर 72 रन की साझेदारी की और पाकिस्तान को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। पिछले मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले आसिफ अली और शोएब मलिक इस मैच में नहीं चले। 19वें ओवर में जिस गेंद पर आसिफ कैच आउट हुए, उसकी अगली गेंद पर फखर का एक आसान कैच स्मिथ ने छोड़ दिया।

20वें ओवर में फखर ने स्टार्क की गेंद पर दो छक्के जड़कर ऑस्ट्रेलिया के जख्मों पर नमक छिड़का और पाकिस्तान को अच्छे टोटल तक पहुंचाया। दुबई में 177 का लक्ष्य कोई टीम हासिल नहीं कर पाई थी। ऐसे में इसे एक लड़ने वाला स्कोर माना जा रहा था। हालांकि, दुबई में इस मैच से पहले पिछले 11 में से 10 मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती थी।

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बिलकुल अच्छी नहीं रही। वार्नर के अलावा दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। वार्नर और मार्श के बीच जरूर दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे और 96 रन पर पांच विकेट गिर चुके थे। इसके बाद आखिरी चार ओवर में ऑस्ट्रेलिया टीम को 50 रन की जरूरत थी। 17वें ओवर में हारिस रऊफ को 13 रन पड़े।

आखिरी तीन ओवर में कंगारू टीम को 37 रन चाहिए थे। हसन अली गेंदबाजी करने आए और इस ओवर में 15 रन बने। वेड ने कुछ शानदार शॉट्स लगाए। आखिरी दो ओवर में 22 रन की जरूरत थी। तब भी पाकिस्तान के गेंदबाजों से उम्मीद थी, क्योंकि शाहीन अफरीदी ने गजब की गेंदबाजी की थी और उनका एक ओवर बचा था। 19वां ओवर मैच का सबसे महत्वपूर्ण ओवर था। ऐसे में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने शाहीन को गेंद थमाई।

19वें ओवर की पहली गेंद पर स्टोइनिस स्ट्राइक पर थे और कोई रन नहीं बना। अगली गेंद पर लेग बाई के एक रन बने और मैथ्यू वेड स्ट्राइक पर आए। अगली गेंद शाहीन ने वाइड फेंकी। इसकी अगली गेंद पर वेड ने बड़ा शॉट लगाना चाहा और गेंद डीप मिड विकेट पर खड़े हसन अली के पास गई। वे कैच हाथ में लेने के बाद ड्रॉप कर गए। जैसा कि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वा ने 1999 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी फील्डर हर्शल गिब्स द्वारा कैच ड्रॉप करने के बाद कहा था- आपने कैच नहीं वर्ल्ड कप ड्रॉप कर दिया है।

ठीक वैसा ही यहां भी हुआ। एक कैच छूटने के बाद शाहीन की लेंथ भी गड़बड़ हो गई। अगली गेंद शाहीन ने गुड लेंथ पर फेंकी और वेड ने इसे स्कूप कर सीमा रेखा के पार छह रन के लिए पहुंचा दिया। वे यहीं नहीं रुके और अगली गेंद पर डीप मिड विकेट के ऊपर से 96 मीटर का छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर एक और छक्का लगाकर वेड ने मैच इसी ओवर में खत्म कर दिया। हसन के कैच छोड़ने के जख्म पर वेड ने बखूबी नमक छिड़का और मैच पाकिस्तान के हाथों से ले गए।

इस मैच के बाद पाकिस्तान के फैंस ने हसन अली को जमकर ट्रोल किया। हालांकि, बाबर आजम ने अपने खिलाड़ी को डिफेंड किया और कहा कि कैच लेते तो मैच में कुछ दूसरा नतीजा हो सकता था, लेकिन यह सब मैच का हिस्सा है। कैच छूटते हैं और उन्हें अपने खिलाड़ियों पर गर्व है। बहरहाल मैच तो पाकिस्तान के हाथों से निकल गया। अब टी-20 विश्व कप में कोई नया चैंपियन मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में से कोई भी टीम टी-20 विश्व चैंपियन नहीं बनी है। 14 नवंबर को इसका फैसला हो जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close