International LeagueMumbai IndiansWPLWPL-2024

बैटल रॉयल के लिए MI, RCB ने कमर कस ली है

“अगर हम बिल्कुल वैसा ही कर सकें, तो हमें इससे बहुत खुशी होगी।” आरसीबी के मुख्य कोच ल्यूक विलियम्स जानते हैं कि शुक्रवार (15 मार्च) को डब्ल्यूपीएल 2024 एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस के खिलाफ उनका दोबारा मैच इतना आसान नहीं होगा।

कप्तान हरमनप्रीत कौर की तूफानी 95* रनों की पारी ने मुंबई को इस हफ्ते की शुरुआत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों एलिसे पेरी की अगुवाई वाली सात विकेट की हार से पहले ही प्लेऑफ में पहुंचा दिया था, जिससे उन्हें लगातार दूसरे साल टूर्नामेंट के फाइनल में सीधे सीट गंवानी पड़ी। अपने इन-फॉर्म कप्तान के उल्लेखनीय नेतृत्व के बावजूद, एक टीम के रूप में, मुंबई ने इस सीज़न में उतना प्रभावी प्रदर्शन नहीं किया है – उनकी पांच जीत के बाद तीन व्यापक हार हुई हैं।

लेकिन एक आहत एमआई इकाई पूरी तरह से एक अलग जानवर हो सकती है। यूपी वारियर्स से पूछें, जिन्होंने पिछले साल इसी तरह पांच विकेट से हारकर एमआई की सीधी क्वालीफिकेशन बर्थ में सेंध लगाई थी, लेकिन बाद के एलिमिनेटर में पूरी तरह से हार गए।

“क्या आपको नहीं लगता कि इतिहास खुद को दोहरा रहा है?” खेल की पूर्व संध्या पर बल्लेबाजी कोच देविका पलशिकर ने चुटकी ली। मुंबई खेमा इसे एक अच्छे शगुन के रूप में देख रहा है, उम्मीद कर रहा है कि आरसीबी का मुकाबला उस हरफनमौला ताकत से होगा जिसके लिए वे जाने जाते हैं, और अंतिम मुकाबले में अपनी बाउंसबैक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे, संयोगवश एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ।

Royal Challengers Bangalore Women celebrating after taking a wicket in WPL 2024
RCB Women celebrating after taking a wicket in WPL 2024.

हालाँकि, यह पिछले साल की आरसीबी नहीं है जिसने प्रतियोगिता में अपने पैर जमाने से पहले ही लगातार पांच हारकर नॉकआउट की दौड़ से लगभग बाहर कर दिया था। स्मृति मंधाना की अगुवाई वाली टीम ने मैदान पर धैर्य दिखाया है और मैदान के बाहर काफी शांत नजर आई है। पिछले साल के विपरीत, आरसीबी के पास अलग-अलग मौकों पर टीम को बचाने में मदद करने के लिए अलग-अलग योगदानकर्ता रहे हैं – चाहे वह शुरुआती रात में आशा सोभना की पारी हो या मंधाना की फॉर्म में जोरदार वापसी; चाहे वह जवान ऋचा घोष हो या फिर अनुभवी पेरी जो घड़ी को फिर से घुमा रही हो।

कुछ करीबी खेल अपने रास्ते पर चलते हुए जीवन को आसान और कम हृदयविदारक बना सकते थे। लेकिन, वे अंत तक अपने भाग्य के प्रभारी बने रहे, यह “वर्चुअल क्वार्टरफाइनल” से पहले हाथ में एक बड़ा शॉट था, आरसीबी ने एमआई के खिलाफ अपने अंतिम लीग गेम को माना। जैसा कि कहा गया है, आरसीबी को अब चुनौती का एहसास है – अंतिम बाधा के बारे में सोचने से पहले मौजूदा चैंपियन को फिर से हरा देना – और तथ्य यह है कि वे अब तक कहीं भी परिपूर्ण नहीं हुए हैं। शुक्रवार को इससे कम कुछ भी नहीं उड़ेगा.

कब: शुक्रवार, 15 मार्च, शाम 7:30 बजे IST

कहां: अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली

क्या उम्मीद करें: नॉकआउट के लिए तैयार की जा रही सेंटर पिचें WPL 2024 में रनों से भरी हुई हैं। ऐसी ही और उम्मीद करें। दिल्ली चरण में ओस कोई खास कारक नहीं रही। कप्तानों ने वास्तव में इस प्रवृत्ति को उलट दिया है और पहले बोर्ड पर रन बनाने का विकल्प चुना है, और शुक्रवार को भी इससे कुछ अलग नहीं हो सकता है। मौसम के अनुसार, कोई रुकावट की उम्मीद नहीं है।

टीम समाचार

मुंबई इंडियंस

यास्तिका भाटिया, जो बीमारी के कारण मुंबई के आखिरी लीग गेम में नहीं खेल पाई थीं, के बारे में कहा जाता है कि वह अच्छी तरह से ठीक हो गई हैं और उन्होंने नॉकआउट मुकाबले की पूर्व संध्या पर टीम के साथ अभ्यास किया है। एमआई ने अपने नियमित विकेटकीपर-सह-सलामी बल्लेबाज की वापसी की पुष्टि की, जिसका अर्थ है कि एस सजना संभवतः बल्लेबाजी क्रम में फिनिशर की भूमिका में उतरेंगे। इसलिए, प्रियंका बाला मुंबई की एकादश में अपेक्षित एकमात्र बदलाव के लिए जगह बनाएंगी।

Probable XI: हेले मैथ्यूज, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), नेट साइवर-ब्रंट, हरमनप्रीत कौर (सी), अमेलिया केर, पूजा वस्त्राकर, एस सजना, अमनजोत कौर, हमरिया काजी, शबनीम इस्माइल, सैका इशाक

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

बल्लेबाजी क्रम में गिरावट का सोफी डिवाइन को बिल्कुल भी फायदा नहीं हुआ है, लेकिन आरसीबी डब्ल्यूपीएल के अपने पहले नॉकआउट मैच में कोई भी बड़ा बदलाव करने से सावधान हो सकती है। एस मेघना, जो आरसीबी के लिए एक कठिन रणनीतिक कॉल में पिछले कुछ मैचों से बाहर रहीं, दिशा कसाट के स्थान पर XI में वापसी कर सकती हैं। उनके और सोफी मोलिनक्स के बीच, आरसीबी के पास परिस्थितियों और मैच-अप के आधार पर कई शुरुआती संयोजन हैं। वे संभवतः बाएं हाथ की तेज गेंदबाज श्रद्धा पोखरकर का समर्थन करना भी जारी रखेंगे।

Probable XI: स्मृति मंधाना (कप्तान), सोफी मोलिनेक्स, एलिसे पेरी, सोफी डिवाइन, ऋचा घोष (विकेटकीपर), जॉर्जिया वेयरहैम, एस मेघना, श्रेयंका पाटिल, आशा शोभना, श्रद्धा पोखरकर, रेणुका ठाकुर

क्या आप जानते हैं?

– एमआई का डब्ल्यूपीएल में आरसीबी के खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड 3-1 है

– अमेलिया केर ने उन तीन जीतों में से दो में प्लेयर ऑफ द मैच जीता है

– एलिसे पेरी मेग लैनिंग, हरमनप्रीत कौर और शैफाली वर्मा के बाद 500 डब्ल्यूपीएल रन दर्ज करने वाली चौथी बल्लेबाज बनने से केवल 1 रन दूर हैं।

उन्होंने क्या कहा:

“क्या आपको नहीं लगता कि इतिहास खुद को दोहरा रहा है? पिछले साल भी हम इससे गुजरे थे। हमने एलिमिनेटर से थोड़ा पहले यूपी वारियर्स से खेला था और हार गए थे और हमने उनके खिलाफ वापसी की। हम बस इसे देख रहे हैं [हालिया हार आरसीबी को] सौभाग्य के संकेत के रूप में, उम्मीद है कि इतिहास दोहराया जाएगा। उम्मीद है कि हम वही परिणाम देखेंगे जो हमने पिछले साल देखा था।” – देविका पलशिकर, एमआई बैटिंग कोच।

“मेघना आखिरी या दो गेम में चूक गई थी [चूंकि] हम अलग-अलग संयोजनों की कोशिश कर रहे थे। उसके साथ यह वास्तव में एक कठिन निर्णय है क्योंकि वह टूर्नामेंट में हमारी शुरुआती जीत में प्रभावशाली थी। [लेकिन] हमारी टीम संयोजनों के कुछ पहलू हैं जो हम अलग-अलग चीजों को भी आजमाते रहना चाहता था। आज अभ्यास के बाद हमारी कुछ बैठकें होंगी और कल के लिए लाइन-अप के संदर्भ में उस पर जोरदार विचार किया जाएगा,” – ल्यूक विलियम्स, आरसीबी के मुख्य कोच, एस मेघना को बेंच पर रखने पर

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close