International MatchesBangladesh Cricket News

“अगर मैं अच्छा नहीं खेलूंगा तो मुझे भी बाहर कर दिया जाएगा!” -Mehidy Hasan

बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी मेहदी हसन ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के अंतिम मैच के लिए लिटन दास को बाहर करने के चयन समिति के फैसले पर खेलपूर्ण प्रतिक्रिया व्यक्त की। पिछले महीने, नए चयन पैनल ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के लिए कार्यभार संभाला और यह निर्णय आसानी से देश के हाल के दिनों में लिए गए सबसे साहसिक निर्णयों में गिना जाता है।

लिटन ने वनडे में 2023 में 28 पारियों में 26.04 की औसत से केवल पांच अर्द्धशतक के साथ निराशाजनक प्रदर्शन किया और 2024 में उनकी दोनों पारियां शून्य रही हैं। रिकॉर्ड के लिए, 29 वर्षीय खिलाड़ी का आखिरी एकदिवसीय शतक फरवरी 2022 में आया था। जब मेहदी से अंतिम एकदिवसीय मैच के लिए सलामी बल्लेबाज को बाहर करने के बारे में पूछा गया, तो मेहदी ने विकास के अपने मूल्यांकन में पूरी तरह से ईमानदार थे। उन्होंने प्रदर्शन में निरंतरता के महत्व पर जोर दिया और उनका मानना ​​है कि नई चयन समिति खिलाड़ियों के प्रदर्शन के मूल्यांकन में निर्दयी हो सकती है।

Mehidy Hasan reacting after getting runout
Mehidy Hasan reacts after getting runout in a match.

“लिट्टन दा ने कई अच्छी पारियां खेली हैं। कई यादगार पारियां हैं। मुझे नहीं लगता कि उन्हें बाहर किया जाना इतना बड़ा मुद्दा है। मेरा मानना ​​है कि वह वापसी कर सकते हैं। उनमें वह क्षमता है। हम जानते हैं कि वह किस तरह के खिलाड़ी हैं।” लिटन हैं। उन्हें हटा दिया गया है, यह कोई खास बात नहीं है। शायद वह थोड़ा खराब फॉर्म में हैं। मुझे विश्वास है कि वह बांग्लादेश टीम में वापसी करेंगे,” मेहदी ने श्रृंखला निर्णायक मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस से बातचीत करते हुए कहा।

“आपको लगातार अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय टीम में खेलना होगा। अगर मैं अच्छा नहीं खेलूंगा तो मुझे भी बाहर कर दिया जाएगा। राष्ट्रीय टीम एक ऐसी जगह है जहां आपको प्रदर्शन के जरिए खुद को स्थापित करना होता है। देखिए, मुशफिकर [मुशफिकुर रहीम] भाई बांग्लादेश टीम को लंबे समय तक लगातार सेवाएं प्रदान करने के बाद यहां हैं। रियाद [महमुदुल्लाह] भाई हैं, जो अभी भी खेल रहे हैं। हर किसी के अपने उतार-चढ़ाव होते हैं। मुझे लगता है कि अच्छा प्रदर्शन करके टीम में बने रहना जरूरी है।’ खराब खेलकर आप टीम में नहीं आ सकते. यह हर खिलाड़ी के लिए सच है।”

इस साल फरवरी में, बांग्लादेश के नवनियुक्त चयनकर्ताओं के संयोजक गाजी अशरफ हुसैन ने चयन मामलों में खुली छूट पाने की इच्छा व्यक्त की थी। अतीत में, बांग्लादेश क्रिकेट में चयन के मामले अक्सर बाहरी शोर से प्रभावित होते रहे हैं, चाहे वह राजनीतिक हो या नौकरशाही। अपनी स्पष्ट मानसिकता के लिए जाने जाने वाले हुसैन ने अपनी नियुक्ति के समय पुष्टि की थी कि चयन पैनल के प्रभारी रहते हुए उन्हें पूरी शक्ति देने का वादा किया गया था।

हालाँकि, मेहदी को नहीं लगता कि लिटन प्रकरण चयनकर्ताओं का नकारात्मक बयान है। “देखिए, हर चयन पैनल की एक विचार प्रक्रिया होती है। यदि आप मुझसे पूछें, तो मैं इस बारे में बात नहीं कर सकता क्योंकि यह उनकी सोच है। मैं उनके साथ ज्यादा बात नहीं करता। मुझे लगता है कि टीम प्रबंधन, कोच या कप्तान ऐसा करेंगे।” इसे बेहतर ढंग से कह सकेंगे.

“हर किसी की अपनी विचार प्रक्रियाएं होती हैं। बात बस इतनी है कि सभी खिलाड़ियों को प्रदर्शन करने की जरूरत है। यदि आप प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं, तो आप दुनिया में कहीं भी नहीं खेल सकते, राष्ट्रीय टीम की तो बात ही छोड़िए। आपको लगातार अच्छा प्रदर्शन करके खेलना होगा। मैं मुझे लगता है कि प्रत्येक खिलाड़ी को प्रदर्शन के बारे में और भी अधिक गंभीर होने की जरूरत है। उन्हें उन क्षेत्रों पर काम करने की जरूरत है जिनमें सुधार की जरूरत है।”

एकदिवसीय श्रृंखला के दोनों खेल मध्यम स्कोर वाले रहे हैं, जिसमें लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम आराम से जीत हासिल कर रही है। शाम को भारी ओस की उपस्थिति ने टॉस को एक महत्वपूर्ण कारक बना दिया है, हालांकि श्रृंखला के निर्णायक मैच को दिन का खेल होने के कारण यह समस्या नहीं होगी।

चट्टोग्राम की पिचों पर रहते हुए, मेहदी को लगा कि इस तरह के सच्चे विकेट बांग्लादेश को सभी विभागों में सफेद गेंद वाली टीम के रूप में सुधार करने में मदद करेंगे। चैटोग्राम आमतौर पर रन फेस्ट के लिए जाना जाता है, लेकिन मौजूदा सीरीज में गेंदबाजों, खासकर तेज गेंदबाजों के लिए भी इसमें कुछ मदद देखी गई है।

“यह अच्छी बात है कि हम अच्छे विकेटों पर खेल रहे हैं। यह हमारे लिए फायदे की बात है। चाहे हम जीत रहे हों या हार रहे हों, हम हमेशा नतीजों की तलाश में रहते हैं। जब हम बड़े टूर्नामेंट में जाते हैं, तो हम असली विकेटों पर खेलते हैं। उन विकेटों पर, स्पिनरों और तेज गेंदबाजों के लिए चुनौतियां, हमारी आदतें बेहतर हो जाती हैं (इस प्रकार के विकेटों में खेलने से)।

“हमें 300 रनों का बचाव करने और 300 से अधिक रनों का पीछा करने की कोशिश करनी होगी (इस तरह के विकेट पर) और फिर हम विश्व कप और एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंटों में परिणाम प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि हम सभी अपने पिछले अनुभवों के बारे में जानते हैं।”

सफेद गेंद वाली टीम के रूप में अपने उदय के शुरुआती चरण में, बांग्लादेश को घरेलू मैदान पर स्पिन-अनुकूल पिचें तैयार करने के लिए जाना जाता था, ताकि उनके धीमे गेंदबाज और गति में बदलाव करने वाले तेज गेंदबाज खेल में आ सकें। पिछले कुछ वर्षों में, देश में सतहों पर घास के डेक होना अब कोई आश्चर्य की बात नहीं रह गई है। परिणामस्वरूप, देश के तेज गेंदबाजी विभाग में तेजी देखी गई है और इससे बल्लेबाजों को अपने स्ट्रोकप्ले में सुधार करने में भी मदद मिली है। सतहों में चैटोग्राम का लचीलापन उस दिशा में एक और कदम है और मेहदी इससे खुश हैं।

“मुझे लगता है कि इन विकेटों पर मैच खेलने के लिए यह आदर्श विकेट है। अगर हम इसे एक आदत बना लें – बल्लेबाज बड़े स्कोर बनाते हैं और गेंदबाज बचाव करते हैं, तो हम भविष्य में बड़े टूर्नामेंटों में सफल होंगे।”

“देखिए, हम पिछला गेम हार गए थे। इसे दिन का मैच मानते हुए, निश्चित रूप से हमारे लिए कुछ फायदा होगा। क्योंकि दिन-रात के मैच काफी हद तक टॉस पर निर्भर करते हैं। जो टीम टॉस जीतती है, उसे बड़ा फायदा मिलता है। विकेट रात में स्पिनरों के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण होता है। पहले गेम में श्रीलंकाई स्पिनरों को भी ज्यादा मदद नहीं मिली। उनके पास अच्छे गेंदबाज थे लेकिन उन्हें ज्यादा मदद नहीं मिली। हमारे (स्पिनरों) लिए यह मुश्किल था।

“अच्छे विकेटों पर, शुरुआत करने वाले बल्लेबाजों के लिए लंबी पारी खेलना महत्वपूर्ण है, जो कुछ ऐसा है जो [नजमुल हुसैन] शांतो और मुश्फिक भाई ने पहले गेम में किया था। तौहीद हृदोय ने दूसरे गेम में भी ऐसा ही किया लेकिन हम नहीं कर सके उनका समर्थन करें। रियाद भाई, पहले गेम में जब हमने शुरुआती विकेट खो दिए थे, तो उन्होंने आक्रमण करने के अपने गेम प्लान को लागू किया, जिससे हमारे लिए चीजें आसान हो गईं।”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close