International LeagueIPL-2024

IPL 2024 में KKR की वापसी से रोमांचित हैं मनीष पांडे

2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए घर वापसी की चर्चा है। जहां वे अपने दो बार के खिताब विजेता कप्तान गौतम गंभीर का मेंटर की भूमिका में स्वागत करते हैं, वहीं वे मनीष पांडे की वापसी के लिए भी अपने दरवाजे खोलते हैं। मध्यक्रम का यह बल्लेबाज मेगा नीलामी से पहले 2014 और 2017 के बीच चार सीज़न के लिए केकेआर के रंग में दिखा, जहां सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 11 करोड़ रुपये की भारी कीमत दी।

“छह साल बाद वापस आ रहा हूं… 2017 आखिरी बार था जब हमने खेला था। केकेआर में वापस आकर वास्तव में अच्छा लग रहा है, घर जैसा महसूस हो रहा है। यहां चार साल बिताए हैं इसलिए एक फ्रेंचाइजी के रूप में केकेआर ने मुझे अपने करियर के संदर्भ में बहुत कुछ दिया है, और बदले में हमने केकेआर को जो दिया है वह भी हमारा सर्वोच्च प्रयास और एक ट्रॉफी है। जाहिर है, घर वापस आकर बहुत अच्छा लग रहा है, और गौती भाई के मेंटर के रूप में वापस आना भी बहुत खास है क्योंकि हमारा पहले भी एक महान इतिहास रहा है, हमने पांडे ने कहा, ”पहले आईपीएल जीता। इसलिए यह अच्छा लग रहा है।”

तीन अन्य फ्रेंचाइजी (एसआरएच, डीसी और एलएसजी) के लिए खेलने के बावजूद, पांडे के बल्ले से शीर्ष तीन सीज़न में से दो 2014 और 2017 में केकेआर के रंग में आए। संयोग से, केकेआर ने आखिरी बार दो सीज़न में से एक में खिताब जीता था जब पांडे ने 400 से ज्यादा रन बनाए. वह फाइनल में 50 गेंदों पर 94 रनों की खिताबी जीत के साथ उस असाधारण रन के शीर्ष पर पहुंच गए, जिसने किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए रिद्धिमान साहा के शतक को बेकार कर दिया, जिससे केकेआर को अपना दूसरा आईपीएल खिताब मिला। उस सीज़न को याद करते हुए, जहां केकेआर को दो नॉकआउट मुकाबलों में विजयी होने से पहले लीग में सात मैचों की जीत के साथ आगे बढ़ना था, पांडे ने खिलाड़ियों के रवैये के बारे में बात की जिसने उनके लिए सौदा तय किया।

“2014 एक ऐसा साल था जहां केकेआर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। हमने बीच में कुछ गेम गंवाए। फिर हम वापस आए, हम फिर से एकजुट हुए, उस आग की जरूरत थी। फिर हमने लगातार 7 गेम जीते और फिर हम जीत गए। चैंपियनशिप भी.

“मुझे लगता है कि कभी-कभी यह भाग्य है, लेकिन मुझे लगता है कि भाग्य से अधिक यह रवैया है कि हर कोई दिए गए दिन मैदान पर उतरता है। एक टीम के रूप में यह हमारे लिए वास्तव में अच्छा पैच था, हर कोई अपना योगदान दे रहा था और यह मेरे लिए अच्छा था उस तरह के प्रदर्शन के साथ सीज़न समाप्त करना। मैदान पर निडरता लाना बहुत अच्छा होगा, अगर हम सभी 11 खिलाड़ी मिलकर ऐसा कर सकते हैं तो हमें इस टीम को पहले नॉकआउट में ले जाना चाहिए और फिर वहां से अच्छा खेलकर आईपीएल जीतना चाहिए,” पांडे ने कहा।

पांडे Gambhir के साथ अपनी वापसी से भी खुश थे, जो 2014 सीज़न में कप्तान थे जब KKR ने ट्रॉफी जीती थी, साथ ही दो साल पहले भी।

Manish Pandey playing shot in IPL
Manish Pandey playing a shot during an IPL match.

“गौती भाई ने केकेआर के लिए अद्भुत प्रदर्शन किया है। जब वह खेलते थे तो हमारे पास हमेशा उनके रूप में एक नेतृत्वकर्ता होता था, और अब एक मेंटर के रूप में वापस आना भी उसी तरह की भावना है। मैं वास्तव में खुश हूं कि वह वहां हैं और वह रहेंगे।” उन्होंने टीम के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए और उन्होंने यहां भी वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।

“उसके साथ फिर से जुड़कर खुशी हुई, और जिस तरह का जोश [उत्साह] लड़के उसके साथ हैं और जिस तरह से वह बोलता है… ऐसा लगा जैसे वह फिर से घर आ गया हो, ऐसा लगा जैसे बहुत सारी यादें वापस आ रही हैं। यह बहुत अच्छा होगा सभी के आने से, आईपीएल के अंत तक ट्रॉफी का यहाँ होना बहुत अच्छा होगा।”

एक फ्रैंचाइज़ी में वापस आने पर जहां उन्हें काफी सफलता मिली, वह फायदेमंद हो सकता है, लेकिन टीम में जगह बनाना इतना आसान नहीं होगा। एक बार जब Shreyas Iyer टीम में शामिल हो गए, तो केकेआर के मध्यक्रम को तोड़ना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि नितीश राणा, अय्यर और रिंकू सिंह तीन महत्वपूर्ण स्थान ले लेंगे। पांडे का मानना ​​है कि उन्हें अभ्यास मैचों में प्रभावित करने और वहां से आगे बढ़ने की उम्मीद के साथ फ्रेंचाइजी में एक नई शुरुआत की जरूरत है।

“यह मेरे लिए एक बार फिर से शुरुआत होगी। मैं हमारे पास मौजूद अभ्यास खेलों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करना पसंद करूंगा। वे मुझे जिस तरह की भूमिका देंगे, मैं उस पर कायम रहना चाहूंगा और करने की कोशिश करूंगा।” मेरी पूरी कोशिश है कि जब भी मुझे मौका मिले, मैं उसे दोनों हाथों से लपक सकूं। मैं यहां केवल अच्छा प्रदर्शन करने और केकेआर के लिए गेम जीतने के लिए हूं, इसलिए जब भी मुझे मौके मिलेंगे, मैं कोशिश करूंगा और अच्छा प्रदर्शन करूंगा।”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close