IPL-2024Cricket NewsInternational LeagueMumbai IndiansViral Newsताजा खबरन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स
Trending

Kwena tshegofatso maphaka अपनी 10वीं कक्षा की परीक्षा के कारण IPL 2024 से बाहर हो गए

क्वेना त्शेगोफ़ात्सो मफ़ाका ने सोमवार, 8 अप्रैल को मुंबई इंडियंस की आईपीएल टीम के सदस्य के रूप में अपना 18वां जन्मदिन मनाया।

मफ़ाका इस साल आईपीएल के एकमात्र जन्मदिन वाले लड़के नहीं हैं, बल्कि वह सबसे कम उम्र के हैं। दिल्ली कैपिटल्स के स्वास्तिक चिकारा पिछले बुधवार को 20 साल के हो गए और मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स के निशांत सिंधु भी इतनी ही उम्र में पहुंच गए। मफाका के साथी और हमवतन, डेवाल्ड ब्रेविस, कोलकाता नाइट राइडर्स के सुयश शर्मा और सनराइजर्स हैदराबाद के नितीश रेड्डी के साथ, सभी 28 दिनों के भीतर 21 साल के हो जाएंगे।

रेड्डी का जन्मदिन 26 मई को पड़ता है, आईपीएल फाइनल के दिन, केकेआर के सुनील नारायण 36 साल के हो रहे हैं। पंजाब किंग्स के कगिसो रबाडा फाइनल से एक दिन पहले अपना 29 वां जन्मदिन मनाएंगे, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सौरव चौहान और गुजरात के शाहरुख खान अगले दिन टाइटन्स क्रमशः 24 और 29 साल के हो जाएंगे।

फ्रेंचाइजी के रोस्टर में वर्तमान में शामिल 243 खिलाड़ियों में से इकतीस खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान अपना जन्मदिन मनाएंगे। मफ़ाका सहित उनमें से सात पहले ही ऐसा कर चुके हैं। अठारह खिलाड़ी अभी भी 20 वर्ष के होंगे, जबकि एक दर्जन या तो 30 या उससे अधिक उम्र के हो जायेंगे।

इस आईपीएल के दौरान जन्मदिन मनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी पंजाब के सिकंदर रजा हैं, जो 24 अप्रैल को 38 साल के हो जाएंगे. उनके बाद मुंबई के रोहित शर्मा हैं, जो 30 अप्रैल को 37 साल के हो जाएंगे। पाकिस्तान में पैदा हुए और स्कॉटलैंड में शिक्षित रजा ने अपनी क्रिकेट यात्रा जिम्बाब्वे में शुरू की, जहां उन्होंने मार्च और अप्रैल 2007 में अपनी सूची ए और प्रथम श्रेणी की शुरुआत की, मोटे तौर पर मफ़ाका के जन्म के एक साल बाद। दूसरी ओर, शर्मा मफाका के जन्म से पहले ही 14 अंडर-19 अंतरराष्ट्रीय और तीन लिस्ट ए गेम खेल चुके थे, और दक्षिण अफ्रीकी के तीन महीने के होने के ठीक चार दिन बाद उन्होंने प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।

जनसांख्यिकी विशेषज्ञों के अनुसार, अपने 17वें संस्करण में, आईपीएल ने अभी तक एक पीढ़ी को परिभाषित करने के लिए आवश्यक 20 से 30 वर्षों का समय नहीं बिताया है। हालाँकि, खिलाड़ियों के बीच स्पष्ट पीढ़ीगत अंतर है। शर्मा ने अपने 21वें जन्मदिन से ठीक 12 दिन पहले, आईपीएल के उद्घाटन से पहले ही 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। मफ़ाका को संभवतः आईपीएल से पहले का कोई समय याद नहीं है। जबकि वह आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी नहीं हैं – प्रयास रे बर्मन केवल 16 वर्ष के थे जब वह 2019 में आरसीबी के लिए खेले थे – मफाका से कम उम्र के आठ अन्य 17 वर्षीय खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सबसे भव्य मंच की शोभा बढ़ाई है। आईपीएल के अगले 17-वर्षीय बच्चे का जन्म टूर्नामेंट शुरू होने के बाद हुआ होगा, जो आईपीएल को उसकी उम्र पर विचार करने और झुर्रियों और सफेद बालों जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों को देखने के लिए प्रेरित कर सकता है।

अंडर-19 विश्व कप में 9.71 की औसत से 21 विकेट लेने के उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद, जहां उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था, मफाका ने प्रत्यक्ष रूप से जान लिया है कि आईपीएल में अपनी छाप छोड़ने के लिए एक चुनौतीपूर्ण माहौल है। आईपीएल में उन्होंने अपने द्वारा फेंके गए छह ओवरों में 89 रन दिए हैं, केवल एक विकेट लिया है और 10 डॉट गेंदें फेंकी हैं।

डेल स्टेन का आकलन, हालांकि कुछ हद तक स्पष्ट था, सटीक था जब उन्होंने मफाका द्वारा SRH की मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप के खिलाफ अपने पहले चार ओवरों में 66 रन देने के बाद टिप्पणी करते हुए कहा कि मफाका “U19 और PRO लीग के बीच अंतर को महसूस कर रहे थे। आग का बपतिस्मा।” हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका में, जो अभी भी गहरे नस्लीय विभाजन से जूझ रहा है, स्टेन को अपनी टिप्पणियों के लिए सार्वजनिक आलोचना का सामना करना पड़ा। पांच दिन बाद, मफाका द्वारा राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जयसवाल को कवर में कैच कराने के बाद, एक हेडलाइन में घोषणा की गई कि उन्होंने “अपने आलोचकों को चुप करा दिया है।” हालाँकि, इस तथ्य को आसानी से कम कर दिया गया कि उन्होंने दो ओवरों में 23 रन दिए।

Kwena Maphaka appealing for a wicket in MI colors
Kwena Maphaka in action for Mumbai Indians ©BCCI/IPL

मफाका को आईपीएल में अभी तक एक भी छक्का नहीं लगा है, दिल्ली के एनरिक नॉर्टजे के विपरीत, जिन्होंने चार मैचों में 17 छक्के लगाए हैं। हालाँकि, नॉर्टजे ने मफाका की तुलना में दोगुने ओवर फेंके हैं और 1.40 की बेहतर इकॉनमी रेट के साथ पांच और विकेट लिए हैं। नॉर्टजे के अनुभव का लाभ पर्याप्त है, क्योंकि वह मफाका से 12 वर्ष से अधिक बड़े हैं।

नॉर्टजे ने अपने 30 में से कई जन्मदिन ड्रेसिंग रूम में मनाए होंगे, लेकिन आईपीएल के दौरान नहीं, क्योंकि उनका जन्म नवंबर में हुआ था। मफाका के 18वें जन्मदिन को क्रिकेट जगत में उनकी घरेलू टीम, लायंस द्वारा मनाया गया, जिन्होंने इसके बारे में पोस्ट किया और मुख्य कार्यकारी, जोनो लीफ-राइट ने उन्हें एक व्यक्तिगत संदेश भेजा। सोमवार को, मुंबई इंडियंस के एक प्रवक्ता ने क्रिकबज को सूचित किया कि फ्रेंचाइजी ने मफाका के जन्मदिन के लिए एक टीम उत्सव और केक-काटने का समारोह आयोजित करने की योजना बनाई है, जैसे वे अपने सभी खिलाड़ियों के जन्मदिन मनाते हैं। इन समारोहों के साक्ष्य टीम की दैनिक वीडियो डायरी के सोमवार के संस्करण में दिखाए गए थे। हालाँकि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि घरेलू दक्षिण अफ़्रीकी लोग इसे नहीं देख सकते, क्योंकि इसके लिए भारतीय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

परिस्थितियों को देखते हुए, मफ़ाका को सबसे अच्छा उपहार उसके जन्मदिन से एक दिन पहले मार्क बाउचर से मिल सकता था। रविवार को वानखेड़े में मुंबई का सामना दिल्ली से हुआ और मफाका को उनके दो चुनौतीपूर्ण प्रदर्शन के बाद टीम से बाहर कर दिया गया।

मफाका वास्तव में एक प्रतिभाशाली युवा गेंदबाज है जिसमें काफी सुधार होने की संभावना है, आईपीएल उसके विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। हालाँकि, कम से कम एक दिन, क्रिकेट के भव्य तमाशे के बीच, उन्हें अपना 18 वां जन्मदिन मनाने के अलावा कुछ और सोचने की ज़रूरत नहीं थी।

आज की ताजा खबर! इंटरनेट इस वायरल कहानी से भरा पड़ा है कि क्वेना त्शेगोफात्सो मफाका को आईपीएल 2024 से बाहर कर दिया गया है, चोट के कारण नहीं, बल्कि 10वीं कक्षा की परीक्षा में कड़ी टक्कर के कारण!

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024