International Matchesताजा खबरबड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

जानिए न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की अहमियत: भारतीय टीम के अगले चार महीने में सात टेस्ट होंगे, चार घर और तीन अफ्रीका में

Indian Cricket Team Schedule 2021-2022: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतना बेहद जरूरी है। इसके बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलने हैं, लेकिन यह सीरीज जीतने पर भारत प्वाइंट्स टेबल में बाकी टीमों से बहुत आगे हो जाएगा।

जानिए न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की अहमियत: भारतीय टीम के अगले चार महीने में सात टेस्ट होंगे, चार घर और तीन अफ्रीका में

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की जीत टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बहुत जरूरी है। इस सीरीज में भारत दोनों मैच जीतकर टेस्ट चैंपियनशिप के 24 अंक जुटा सकता है। यह सीरीज जीतने के बाद प्वाइंट्स टेबल में बाकी टीमों से काफी आगे हो जाएगा। अभी भी टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है, लेकिन पाकिस्तान और वेस्टइंडीज जीत प्रतिशत के मामले में भारत से ज्यादा पीछे नहीं हैं। ऐसे में यह सीरीज जीतकर टीम इंडिया पाकिस्तान से फासला बनाना चाहेगी।

क्या है टीम इंडिया का शेड्यूल

न्यूजीलैंड के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट खेलने हैं। यह दौरा भारत के लिए आसान नहीं होगा। इसके बाद श्रीलंका भारत आकर दो मैच खेलेगी। यह सीरीज भारत आसानी से जीत सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत के पांच में से तीन मैच अफ्रीका में हैं। यहां टेस्ट मैच जीतना भारत के लिए मुश्किल होगा। इसलिए भारत चाहेगा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में हर हाल में जीत हासिल करे।

test-championship-points-table

पाकिस्तान भी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहा है और पूरी संभावना है कि पाकिस्तान यह सीरीज जीतकर प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर आ सकता है। हालांकि भारत न्यूजीलैंड को 2-0 से हराकर पहले नबंर पर बना रह सकता है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिलेंगे 24 प्वाइंट्स

आईसीसी के नियमों के अनुसार एक मैच जीतने पर विजेता टीम को 12 अंक मिलते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैच जीतकर भारत 24 अंक हासिल कर सकता है। इसके बाद अफ्रीका में होने वाली सीरीज में 36 अंक और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में चैंपियनशिप के 24 अंक दांव पर होंगे। अगर भारत न्यूजीलैंड को हराता है तो इस टेस्ट चैंपियनशिप में कीवी टीम की शुरुआत ही खराब होगी। न्यूजीलैंड ने अब तक 2021-2023 की चैंपियनशिप में कोई मैच नहीं खेला है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close