WPL

कप्प, जोनासेन के हरफनमौला प्रदर्शन ने मंधाना के पहले WPL अर्धशतक को मात दी

डेथ ओवरों में जेस जोनासेन के हरफनमौला प्रदर्शन (16 गेंदों में 36* और 3-21) और मारिज़ैन कप्प के बल्ले और गेंद दोनों से योगदान (16 गेंदों पर 32 और 2-35) के नेतृत्व में दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल पर 25 रन से जीत दर्ज की। WPL 2024 में चैलेंजर्स बैंगलोर अब तक का सबसे बड़ा स्कोरिंग मामला था। शैफाली वर्मा के लगातार दूसरे अर्धशतक और एलिस कैप्सी, कप्प और जोनासेन की तेज़ पारियों की मदद से 5 विकेट पर 194 रन बनाने के बाद, आरसीबी को 9 विकेट पर 169 रन पर रोक दिया गया। स्मृति मंधाना के पहले WPL अर्धशतक (43-गेंद 74) के बावजूद।

Delhi Capitals in action during a WPL 2024 match.
The Delhi Capitals showcase their skills and determination in a thrilling match during WPL 2024.

धीमी लेकिन नाटकीय शुरुआत

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करने के बाद आरसीबी की स्थिति थोड़ी मजबूत थी। जल्दी विकेट पाने के लिए बेताब, उन्होंने पहली ही गेंद पर रिव्यू गंवा दिया, इस उम्मीद में कि मेग लैनिंग पगबाधा आउट हो जाएंगी। उनकी मुश्किलें और बढ़ गईं, ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयंका पाटिल ने एक सिटर डाला, जिससे उन्हें 4 रन पर राहत मिली।

हालाँकि, शुरुआती ओवरों में अधिकांश टूर्नामेंट की तरह ही, शुरुआत में स्कोर करना आसान नहीं था। डीसी चार ओवरों में केवल 22 रन बनाने में सफल रही, इससे पहले कि लैनिंग अगले कट में सोफी डिवाइन को बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर आउट कर गई।

शैफाली और कैप्सी ने नेतृत्व किया

जैसे ही पिच शांत हुई, फॉर्म में चल रहे दो बल्लेबाजों ने कार्यवाही पर नियंत्रण कर लिया। शैफाली ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में आक्रमण करने का इरादा दिखाया जब वह सोफी मोलिनेक्स के पीछे गईं और उन्हें एक चौका और एक छक्का लगाया। जल्द ही, ऐलिस कैप्सी भी उनके साथ हमले में शामिल हो गईं, एस आशा के पीछे जाकर, ट्रैक से नीचे गईं और उन्हें उसी परिणाम के लिए रिवर्स स्वीप करने से पहले एक चौका लगाया।

जैसे-जैसे साझेदारी फली-फूली, स्कोरिंग दर में भी तेजी आई। 12वें ओवर में शैफाली ने श्रेयांका पाटिल पर लगातार दो छक्के लगाए और अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। जब ऑफी ने शॉर्ट-पिच सीम-अप डिलीवरी फेंकी, तो उसने तीसरा भी रोकने का प्रयास किया, लेकिन डीप मिड विकेट पर फील्डर की ओर गेंद सीधी खींची गई।

उस बर्खास्तगी ने थोड़ी देर के लिए हकलाने का द्वार खोल दिया।

नादिन डी क्लार्क ने प्रभावशाली शुरुआत की

दक्षिण अफ़्रीकी ऑलराउंडर का टूर्नामेंट में स्वागत मिड विकेट बाउंड्री पर छक्का लगाकर किया गया होगा। लेकिन अगली 17 गेंदों पर उन्होंने केवल 17 रन दिए और दो विकेट लिए। उसने गति और लंबाई में अपनी विविधता का उपयोग किया, जेमिमा रोड्रिग्स को शुरुआत में ही निराश कर दिया और मिड ऑफ पर एक शॉट मिस कर दिया। अपने अगले ओवर में उन्होंने कैप्सी को यॉर्कर से क्लीन बोल्ड कर दिया। वह अपने पिछले ओवर में इंग्लिश बल्लेबाज को 41 रन पर आउट कर सकती थी, लेकिन डिवाइन ने लॉन्ग ऑन पर एक सिटर लगाया।

कप्प और जोनासेन देर से फलने-फूलने का काम करते हैं

एक संक्षिप्त अवधि के लिए, तीन त्वरित आउट होने और कुछ ओवरों के लिए स्कोरिंग दर को नियंत्रित करने के बाद, गति आरसीबी के पक्ष में स्थानांतरित हो गई थी। हालाँकि, मैरिज़ेन कप्प को आक्रामक होने में थोड़ा समय लगा। उन्होंने डी क्लार्क के आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया, इससे पहले जोनासेन एस आशा के पीछे गईं, दोनों ओवरों से टीम को कुल 38 रन जोड़ने में मदद मिली। यहां तक ​​कि जब डिवाइन ने अगले ओवर में कप्प को आउट किया, तो जोनासेन ने आखिरी ओवर में श्रेयांका की गेंद पर एक चौका और एक छक्का लगाकर डीसी की पारी को समाप्त कर दिया, जो इस साल के डब्ल्यूपीएल का सर्वोच्च टीम स्कोर दर्ज किया गया।

स्मृति मंधाना ने पीछा किया

डब्ल्यूपीएल में सर्वश्रेष्ठ रिटर्न का आनंद नहीं लेने के बाद, आरसीबी कप्तान ने गुरुवार को अपना सर्वश्रेष्ठ दिन बिताया। बड़े रन-चेज़ में, उसने शुरुआती ओवर में लेगसाइड के माध्यम से कुछ चौके लगाकर कॅप को आगे बढ़ाया। वह पावरप्ले के दौरान छोटी सीमा पर आक्रमण करती रही। यहां तक कि जब सोफी डिवाइन समान गति बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही थी, मंधाना ने अधिकांश स्ट्राइक हासिल कर ली थी और सुनिश्चित किया था कि टीम रन चेज़ में ट्रैक पर थी।

जब तक उन्होंने मिन्नू मणि को डीप पॉइंट की ओर मुक्का मारकर और एक जोड़ी उठाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, तब तक डिवाइन ने 12 गेंदों पर केवल 9 रन जोड़े थे। पैर में भारी बँधी हुई पट्टी के कारण, न्यूज़ीलैंडर को उतनी तेज़ी से दौड़ने में भी संघर्ष करना पड़ रहा था जितनी वह आमतौर पर करती है, लेकिन मंधाना के अर्धशतक के तुरंत बाद, उसने लॉन्ग ऑन क्षेत्र में कुछ बड़े छक्के लगाए। डिवाइन का आक्रमण कुछ ही देर तक चला क्योंकि अगले ओवर में अरुंधताई रेड्डी की फुलटॉस पर वह चूक गईं और यह मिडविकेट पर जोनासेन के हाथों में आसानी से समा गई। डिवाइन के गौण भूमिका निभाने के बावजूद सलामी बल्लेबाजों ने 51 गेंदों में 77 रन जोड़ दिये थे.

मंधाना ने आक्रमण जारी रखा, लेकिन डीसी ने पलटवार किया

हालांकि मंधाना नियमित अंतराल पर बाउंड्री लगाती रहीं, कैप और शिखा पांडे ने आरसीबी को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ कड़े ओवर फेंके, इससे पहले कि मंधाना को कैप ने क्लीन बोल्ड कर दिया। एक बार जब वह चली गईं, तो एस मेघना और ऋचा घोष को सीमाएं आने में कठिनाई महसूस हुई। गेंदबाज ने योजनाओं के अनुसार चतुराई से गेंदबाजी की, धीमी गेंदों का अत्यधिक उपयोग किया, बल्लेबाजों को सीमा के लंबे हिस्से की ओर खेलने के लिए मजबूर किया और स्वीप शॉट का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थता पर हमला किया। आवश्यक दर बढ़ने के साथ, घोष ने कप्प द्वारा पॉइंट फील्डर को पुल करते हुए शीर्ष किनारा कर लिया।

मौत का गला घोंट दिया

पहले 13 ओवरों में जोनासेन का बहुत कम इस्तेमाल किया गया। हालाँकि, अंतिम सात में, उन्होंने आरसीबी के बल्लेबाजों के खिलाफ तीन ओवर फेंके, जिनके पास आक्रमण पर रहने के अलावा बहुत कम विकल्प बचे थे। एलिसे पेरी के चोट के कारण प्रतियोगिता में चूकने से बल्लेबाजी पहले से ही थोड़ी कमजोर थी। और जैसे ही उनमें से कई ने सीमा के बड़े हिस्से को साफ़ करने का प्रयास किया, वे गहराई में क्षेत्ररक्षकों को छकाते रहे। इस प्रक्रिया में, जोनासेन ने अंतिम ओवर में सिमरन बहादुर, सोफी मोलिनक्स और एस आशा को कैच कराया। इससे पहले, पांडे और अरुंधति ने जॉर्जिया वेयरहैम और डी क्लार्क को इसी तरह आउट कर न केवल अंतिम ओवरों में जीत की ओर अग्रसर किया था, बल्कि काफी बड़े अंतर से आउट किया था।

इस जीत के साथ आरसीबी को सीज़न की पहली हार मिली, दिल्ली कैपिटल्स अब तक के करीबी मुकाबले वाले टूर्नामेंट में शीर्ष पर पहुंच गई है।

संक्षिप्त स्कोर: दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 194/5 (शैफाली वर्मा 50, ऐलिस कैप्सी 46; सोफी डिवाइन 2-33, नादिन डी क्लर्क 2-35) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 20 ओवर में 169/9 (स्मृति मंधाना 74, एस मेघना) 36; जेस जोनासेन 3-21, मैरिज़ेन कप्प 2-35) 25 रन से।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close