Cricket NewsChennai Super KingsInternational LeagueIPL-2024Kolkata Knight Ridersस्पोर्ट्स

जडेजा के शानदार प्रदर्शन से CSK को KKR पर जीत हासिल करने में मदद मिली, जिससे सीजन की शुरुआत में केकेआर का अजेय क्रम समाप्त हो गया – IPL

चेन्नई सुपर किंग्स ने पारंपरिक चेपॉक पिच पर कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआती सीज़न की जीत का सिलसिला समाप्त कर दिया। सड़क पर दो हार के बाद, सीएसके एक ऐसी पिच पर घर लौट आया जो उनके स्पिनरों के लिए अनुकूल थी, खासकर रवींद्र जडेजा, जिन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए। धीमी पिच के कारण स्कोर करना मुश्किल हो गया, मुस्तफिजुर रहमान ने पर्पल कैप दोबारा हासिल कर ली और तुषार देशपांडे भी प्रभावी साबित हुए। रुतुराज गायकवाड़ ने अपने फॉर्म को फिर से खोजा, धाराप्रवाह स्ट्रोकप्ले का प्रदर्शन किया जो पिछले चार मैचों में गायब था।

केकेआर ने हमेशा की तरह शुरुआती सीजन में बढ़त बनाई है

कोलकाता नाइट राइडर्स इस सीजन में पावरप्ले में आक्रामक रही है। तुषार देशपांडे की गेंद पर फिल साल्ट को जल्दी खोने के बावजूद, सुनील नरेन और अंकुश रघुवंशी ने पलटवार किया। जहां पहले ओवर में केवल एक रन बना, वहीं तीसरे ओवर में नरेन ने देशपांडे को आड़े हाथों लिया और 19 रन बनाए। सीएसके के लिए शार्दुल ठाकुर ने अपने पहले ओवर में 11 रन दिए, जिसमें रघुवंशी का एक चौका भी शामिल था। थीक्षाना को नरेन और रघुवंशी ने एक-एक छक्का लगाया। हालांकि मुस्तफिजुर ने छठे ओवर में नरेन को रोक दिया और केवल छह रन दिए, लेकिन केकेआर के आक्रामक रवैये के कारण 56/1 हो गया, जो इस सीज़न में सीएसके द्वारा घरेलू मैदान पर दिया गया उच्चतम पावरप्ले स्कोर है।

चेपॉक एक बार फिर स्पिनरों का स्वर्ग साबित हुआ

सीएसके ने इस सीज़न में अपने पहले दो घरेलू मैचों में स्पिन से कोई विकेट नहीं लिया था। केकेआर के खिलाफ अपने शुरुआती ओवरों में रवींद्र जडेजा ने उस प्रवृत्ति को बदल दिया। रघुवंशी ने शुरू से ही उन पर आक्रमण करने की कोशिश की, लेकिन पहली ही गेंद पर उन्होंने रिवर्स स्वीप का प्रयास किया और पगबाधा आउट हो गए। उसी ओवर में, जड़ेजा ने नरेन को ऑफ-स्टंप के बाहर फुल डिलीवरी पर आउट कर दिया, जिससे गलत शॉट खेला गया जिसे थीकशाना ने लॉन्ग ऑफ पर पकड़ लिया।

यह एक ऐसा मैच था जहां रुतुराज गायकवाड़ आसानी से जडेजा को आउट कर सकते थे। हालाँकि, यह जडेजा ही थे जिन्होंने फिर से प्रहार किया, इस बार वेंकटेश अय्यर को एक आसान हाफ-ट्रैकर के साथ आउट कर दिया। जडेजा ने अपना स्पैल 18 रन देकर 3 विकेट के साथ समाप्त किया, जिसमें 11 डॉट गेंदें शामिल थीं।

सीएसके ने मजबूत स्पिन आक्रमण के साथ बीच के ओवरों को नियंत्रित किया, जिसमें रचिन रवींद्र का एक कड़ा ओवर भी शामिल था, जिसमें सिर्फ चार रन बने। 11वें ओवर में जडेजा की गेंद पर श्रेयस अय्यर का चौका केकेआर के लिए 34 गेंदों में पहला चौका था। पावरप्ले के बाद, केकेआर ने संघर्ष किया और अगले 10 ओवरों में केवल 53/4 रन बनाए।

CSK players celebrating after a wicket falls for KKR in IPL
CSK players celebrate after a wicket falls for KKR in IPL

सीएसके ने अंतिम ओवरों में आंद्रे रसेल को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया

मुस्तफिजुर ने 18वें ओवर में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, केवल एक चौका लगाया और चार डॉट गेंदें डालीं, जिसमें एक फ्री हिट भी थी। देशपांडे ने स्टंप के चारों ओर गेंदबाजी करने के लिए अपने कोण को समायोजित किया, मुस्तफिजुर के स्कोरिंग विकल्पों को प्रतिबंधित करने के लिए एक क्षेत्र तैयार किया, लेकिन रसेल पहली गेंद पर चौका लगाने में सफल रहे। हालाँकि, देशपांडे ने वापसी की और रसेल को एक शॉट गलत करने के लिए प्रेरित किया, जिसके परिणामस्वरूप डेरिल मिशेल ने कैच लपका। यह देशपांडे का मैच का तीसरा विकेट था। अंतिम ओवर में मुस्तफिजुर ने दो और विकेट लिए, जिससे केकेआर को 9 विकेट पर 137 रन पर सीमित करने में मदद मिली।

रुतुराज गायकवाड़ ने बल्ले से अपनी टाइमिंग हासिल कर ली है

सीएसके के नए कप्तान ने पावरप्ले में अपनी टाइमिंग का प्रदर्शन करते हुए सीज़न की धीमी शुरुआत पर काबू पाया। उन्होंने आत्मविश्वास से ड्राइव किया और कवर और पॉइंट के माध्यम से कट किया और अनुकूल रॉय पर तीन चौके लगाए। इसके बाद गायकवाड़ ने वैभव अरोड़ा की गेंद पर स्क्वायर ड्राइव खेला, जिन्होंने अपने पिछले ओवर में रचिन रवींद्र को आउट किया था। गायकवाड़ की आक्रामक बल्लेबाजी ने सीएसके को 6 ओवर में 52/1 तक पहुंचने में मदद की।

बाकी पीछा कैसा रहा?

डेरिल मिशेल ने अपने पहले ओवर में सुनील नरेन को आउट किया, जबकि वरुण चक्रवर्ती ने तीन किफायती ओवर फेंके, जिसमें सिर्फ 13 रन दिए। आंद्रे रसेल ने भी चुनौतीपूर्ण पिच पर प्रभावशाली शुरुआत की, लेकिन रुतुराज गायकवाड़ ने अपने पहले ओवर में स्विवेल-पुल शॉट के साथ उन्हें चौका लगाने में कामयाबी हासिल की। अपने शुरुआती ओवर में 14 रन देने के बावजूद, नरेन ने जल्द ही वापसी की, अपने अगले दो ओवरों में सिर्फ 10 रन दिए और मिशेल का विकेट लिया। 

गायकवाड़ ने आत्मविश्वास के साथ अपनी ड्राइव खेलना जारी रखा और 58 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाकर आयोजन स्थल पर अपना सर्वोच्च स्कोर हासिल किया। शिवम दुबे ने उनका साथ दिया और मिशेल स्टार्क पर चौका लगाकर और फिर वरुण चक्रवर्ती पर दो छक्के लगाकर लक्ष्य का पीछा तेज कर दिया। 17वें ओवर में दुबे के आउट होने से एमएस धोनी को मैच में पहली बार सीएसके के घरेलू मैदान पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला, जब जीत के लिए सिर्फ 3 रनों की जरूरत थी। धोनी ने 18वें ओवर में अपने उत्तराधिकारी के साथ शांतिपूर्वक खेल समाप्त किया।

संक्षिप्त स्कोर: कोलकाता नाइट राइडर्स 20 ओवर में 137/9 (श्रेयस अय्यर 34; रवींद्र जड़ेजा 3-18, तुषार देशपांडे 3-33, मुस्तफिजुर रहमान 2-22) 17.4 ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स 141/3 से हार गए (रुतुराज गायकवाड़ 67) *; वैभव अरोड़ा 2-28 ) 7 विकेट से

आगे क्या?

सीएसके रविवार (14 अप्रैल) को हार्दिक पंड्या की टीम से मुकाबला करने के लिए मुंबई रवाना होगी। केकेआर स्वदेश लौटेगा जहां वे उसी तारीख (14 अप्रैल) को दिन के खेल में एलएसजी की मेजबानी करेंगे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024