IPL-2024अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनटेकदेशन्यूज़स्पोर्ट्स

IPL Quarterfinal 2: केकेआर ने रोमांचक मैच में दिल्ली को तीन विकेट से हराया, हार के बाद पंत और शॉ जमकर रोए, त्रिपाठी के छक्का लगाते ही हरभजन ने उन्हें गोद में उठाया

दिल्ली कैपिटल्स का पहली बार आईपीएल खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया

IPL Quarterfinal 2: केकेआर ने रोमांचक मैच में दिल्ली को तीन विकेट से हराया, हार के बाद पंत और शॉ जमकर रोए, त्रिपाठी के छक्का लगाते ही हरभजन ने उन्हें गोद में उठाया

दिल्ली कैपिटल्स का पहली बार आईपीएल खिताब जीतने का सपना एक बार फिर से टूट गया। लीग राउंड में शानदार प्रदर्शन कर अंक तालिका में टॉप पर रहने वाले दिल्ली को क्वालीफायर-2 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। केकेआर ने रोमांचक मैच में दिल्ली को तीन विकेट से हराया।

दिल्ली को फाइनल में पहुंचने के लिए दो मौके मिले, लेकिन दोनों मैच हारकर टीम बाहर हो गई है। दिल्ली कैपिटल्स के प्लेयर्स हार के बाद काफी मायूस नजर आए। कप्तान ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ मैच के बाद आंसुओं को रोक नहीं पाए। केकेआर के खिलाफ मैच में एक मौका ऐसा भी आया, जब लगा कि दिल्ली मैच जीत सकती है। हालांकि, राहुल त्रिपाठी ने छक्का मारकर दिल्ली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही। 5वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने पृथ्वी शॉ (18) को आउट कर KKR को पहली सफलता दिलाई। शिखर धवन (36) की विकेट भी चक्रवर्ती के खाते में आई।

पावरप्ले तक दिल्ली का स्कोर 38/1 था। लंबे समय बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले मार्कस स्टोइनिस (18) शिवम मावी की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे।

17वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती गेंदबाजी करने आए। इस ओवर की चौथी गेंद पर हेटमायर ने डीप मिड ऑन पर हवा में शॉट खेला। कोलकाता के शुभमन गिल ने दौड़ते हुए डाइव लगाकर हेटमायर का शानदार कैच पकड़ा। इसके बाद कोलकाता टीम जश्न मनाने लगी। हेटमायर भी आउट होने की निराशा में डग आउट में लौट चुके थे। तभी ऑन फील्ड अंपायर ने कुछ मिनट के लिए खेल रोका और थर्ड अंपायर ने नो बॉल चेक करने का संदेश भेजा। रिप्ले में दिखा कि वरुण का पैर लाइन के ऊपर था। टीवी अंपायर ने नो बॉल का इशारा किया। इस तरह शुभमन का बेहतरीन कैच बेकार चला गया।

हेटमायर 10 गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हो गए। दिल्ली की बैटिंग भी कुछ खास नहीं रही। टीम सिर्फ 135/5 का स्कोर ही बना सकी।

कप्तान पंत (6) की विकेट लॉकी फर्ग्यूस ने चटकाई जबकि शिमरोन हेटमायर (17) रन बनाकर  आउट हुए। पंत के सामने चुनौती थी कि वह कोलकाता को जल्द से जल्द आउट करें और फाइनल में पहुंच सकें।

टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता की शानदार शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 12.2 ओवर के खेल में 96 रन जोड़े। रबाडा ने अय्यर (55) को आउट कर साझेदारी को तोड़ा।

एक समय ऐसा लग रहा था कि यही जोड़ी मैच फिनिश करके मैदान से बाहर निकलेगी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। आवेश खान ने शुभमन गिल (46) को आउट कर दिल्ली को तीसरी सफलता दिलाई।

एक वक्त कोलकाता को 30 गेंदों में 23 रन बनाने थे। 16वें ओवर में दिल्ली की टीम ने वापसी की। कोलकाता ने आठ रन बनाने में पांच विकेट गंवा दिए। आखिरी 18 गेंदों पर कोलकाता को 11 रन चाहिए थे। 18वें ओवर में रबाडा ने एक रन दिया और कार्तिक को क्लीन बोल्ड किया।

20वें ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 7 रन चाहिए थे। पहली गेंद पर अश्विन ने एक रन दिया। दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। तीसरी और चौथी गेंद पर अश्विन ने शाकिब और सुनील नरेन को पवेलियन भेजा।पांचवीं गेंद पर त्रिपाठी ने छक्का लगाकर कोलकाता को जीत दिला दी।

मैच के बाद पृथ्वी शॉ मैदान पर ही लेट गए इमोशनल हो गए। इसके बाद  साथी खिलाड़ी उन्हें मैदान के बाहर ले गए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close