International LeagueChennai Super KingsIPL-2024Lucknow Super GiantsMumbai IndiansRajasthan RoyalsRoyal Challengers BengaluruSunrisers Hyderabad

आईपीएल – 2024 पल्स – सप्ताह

शुक्रवार, 22 मार्च

पंखे पूरी गति से चल रहे हैं, फ्रिज घर का एक व्यस्त कोना है और आप आम के लिए तरस रहे हैं। भारत में आधिकारिक तौर पर गर्मियां आ गई हैं और हर साल की तरह, आईपीएल वापस आ गया है और आईपीएल पल्स भी है, जो टूर्नामेंट से जुड़ी हर चीज पर आपकी दैनिक ब्रीफिंग है। इस सीज़न में उत्साहित होने के लिए बहुत कुछ है और हम संक्षिप्त बुलेट बिंदुओं में आपके लिए शुरुआती दिन की तैयारी करने का प्रयास करेंगे।

IPL 2024 Trophy Picture
IPL 2024 Trophy

एक युग का अंत?

जैसा कि एमएस धोनी सर्वश्रेष्ठ करते हैं, उन्होंने आईपीएल की पूर्व संध्या पर सीएसके की कप्तानी छोड़ने का फैसला छोड़ दिया। बैटन अब रुतुराज गायकवाड़ के पास चली गई है। हाथों के बदलाव का मतलब है कि कोई विराट कोहली आरसीबी का नेतृत्व नहीं कर रहा है, कोई रोहित शर्मा एमआई का नेतृत्व नहीं कर रहा है और जाहिर तौर पर कोई धोनी सीएसके का नेतृत्व नहीं कर रहा है। अभी भी बूढ़ा महसूस हो रहा है ना?

जिस धोनी को मैं जानता हूं…

ईमानदारी से कहूं तो कोई भी उन्हें जानने का दावा नहीं कर सकता लेकिन एन श्रीनिवासन उनके जितने करीब हैं। श्रीनिवासन ने क्रिकबज को धोनी के बारे में बताया, “इतने सालों से मैं उन्हें जानता हूं, मैंने उन्हें कभी किसी के साथ बात करते या कुछ अनुचित करते नहीं सुना।” यदि आपके पास समय है, तो आपको कौशिक रंगराजन की यह विशेष पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए, जिन्होंने राजू मुखर्जी (जो एक स्काउट के रूप में धोनी की प्रतिभा को पहचानने वाले पहले लोगों में से थे) और अंपायर साइमन टफेल से भी बात की थी।

तो इस सीज़न में नया क्या है?

आरसीबी के नाम, सबसे अनुभवी कप्तान के रूप में श्रेयस अय्यर और रुतुराज, पैट कमिंस और शुबमन गिल के रूप में तीन पहली बार आईपीएल कप्तान! ऋषभ पंत स्पष्ट रूप से अपनी विनाशकारी कार दुर्घटना के बाद वापस आ गए हैं और हमें अभी तक सीज़न का पूरा शेड्यूल नहीं पता है! फिर हार्दिक की कप्तानी में रोहित के खेलने का छोटा सा मामला है और एमआई ने अपना पहला गेम कैसे खेला, उम्म, आपने सही अनुमान लगाया, अहमदाबाद।

लेकिन खेल की स्थितियों के मामले में और भी बहुत कुछ है:

  • प्रति ओवर दो बाउंसर की अनुमति होगी। आईसीसी प्रति ओवर केवल एक बाउंसर की अनुमति देता है!
  • स्टंपिंग रेफर किए जाने पर तीसरा अंपायर कैच की जांच करना जारी रखेगा। आईसीसी ने हाल ही में इसमें संशोधन किया है.
  • आईपीएल में कोई स्टॉप क्लॉक नियम नहीं होगा, आईसीसी ने हाल ही में बदलाव किया है जिसके तहत गेंदबाजी पक्ष को ओवरों के बीच 60 सेकंड का समय दिया गया है।

आज मेनू में क्या है?

सीएसके बनाम आरसीबी। चेन्नई में.

टॉस के लिए धोनी और कोहली मैदान पर नहीं उतरेंगे लेकिन भरोसा है कि पुरानी प्रतिद्वंद्विता कायम रहेगी।

क्या आप जानते हैं कि आरसीबी के मध्यक्रम के भारतीय बल्लेबाजों ने पूरे सीज़न में केवल 50 का स्कोर बनाया और 16 सीज़न के बाद, राहुल द्रविड़ के 898 रन फ्रेंचाइजी के लिए किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए दूसरे सबसे अधिक रन बने हुए हैं। सीएसके के पास ऐसी कोई समस्या नहीं है लेकिन यह सीज़न घरेलू मैदान पर प्रभुत्व फिर से स्थापित करने के बारे में होगा। पिछले सीज़न में, उन्होंने चेपॉक में तीन हारे थे, जो पांच बार के चैंपियन के लिए नियमित नहीं है।

वो क्या कह रहे थे?

स्टीफन फ्लेमिंग ने धोनी पर कहा, “मुझे उम्मीद है कि एमएस खेलेंगे और अच्छा खेलेंगे। प्री-सीजन से संकेत मिल रहे हैं कि वह वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका शरीर पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर और मजबूत है, उनका घुटना और जो मैं देख सकता हूं, उससे पता चलता है , योगदान देने और अच्छा करने की उनकी इच्छा हमेशा की तरह ऊंची है जो हमारे लिए बहुत अच्छी है।”

भारत के टी20 विश्व कप स्थानों पर जस्टिन लैंगर: “अगर हम [एलएसजी] टीम को सफलता मिलती है, तो सभी को पुरस्कृत किया जाएगा। यह बिशी [रवि बिश्नोई] और केएल सहित सभी खिलाड़ियों के लिए संदेश होगा, और कुछ अन्य भी हैं टी20 विश्व कप स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close