International LeagueChennai Super KingsIPL-2024

T20 विश्व कप के लिए एनगिडी के IPL में नहीं खेलने से दक्षिण अफ्रीका को फायदा होगा

आपको लगता होगा कि पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण लुंगी एनगिडी का आईपीएल से बाहर होना दक्षिण अफ्रीका में चिंता का विषय होगा। इसके बजाय उन लोगों के बीच राहत है जो टी20 विश्व कप के शुरुआती चरणों में दक्षिण अफ्रीका द्वारा उतारी जाने वाली एकादश को लेकर अधिक चिंतित हैं।

पिछले शुक्रवार को, एनरिक नॉर्टजे ने काठ का तनाव फ्रैक्चर के कारण छह महीने के बराबर में अपना पहला टी20 मैच खेला। दिसंबर में सेंचुरियन में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद से कमर की चोट के कारण जेराल्ड कोएत्ज़ी किसी मैच में गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं। इसके बावजूद दोनों आईपीएल में होंगे, जहां उन्हें सावधानी से मैनेज करना होगा.

यह टूर्नामेंट विश्व कप शुरू होने से ठीक एक सप्ताह पहले समाप्त होने वाला है। उस आयोजन में दक्षिण अफ्रीका का पहला गेम 3 जून को न्यूयॉर्क में श्रीलंका के खिलाफ है। अहमदाबाद, जहां आईपीएल फाइनल हो सकता है, न्यूयॉर्क से 12,000 किलोमीटर से अधिक दूर है, जो साढ़े 10 समय क्षेत्रों में तब्दील होता है। उन तारीखों के बीच के आठ दिन आईपीएल टीमों से जुड़े उन दक्षिण अफ़्रीकी लोगों के लिए यात्रा और स्वास्थ्य लाभ की हड़बड़ाहट होगी जो फाइनल में पहुंचते हैं, और जो टी20 विश्व कप टीम में भी हैं।

Lungi Ngidi celebrating wicket against Bangladesh
Ngidi celebrates after taking a wicket against Bangladesh.

अपने शुरुआती मैच के पांच दिन बाद, दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला नीदरलैंड से होगा, उसके दो दिन बाद बांग्लादेश के खिलाफ एक खेल होगा, दोनों मैच न्यूयॉर्क में भी होंगे। उन विरोधियों के नाम दक्षिण अफ़्रीकी रीढ़ में सिहरन पैदा कर देंगे। डचों ने अपनी टीम को हराकर 2022 टी20 विश्व कप के नॉकआउट दौर से बाहर कर दिया और 2019 एकदिवसीय विश्व कप के अपने दूसरे मैच में बांग्लादेशियों की उन पर जीत ने उस अभियान को समाप्त कर दिया: दक्षिण अफ्रीका ने अपने आठ में से केवल तीन जीते मैच पूरे हुए.

इस साल के टी20 विश्व कप में उनके चार ग्रुप मैच – चौथा 15 जून को सेंट विंसेंट में नेपाल के खिलाफ है – एक दर्जन दिनों में सिमट गए हैं। एक अस्थिर प्रदर्शन दूसरे और दूसरे को जन्म दे सकता है। जिन खिलाड़ियों ने आईपीएल की आपाधापी में दो महीने से अधिक समय बिताया है, और अचानक उन्हें नई वास्तविकताओं का सामना करने के लिए दुनिया भर में ले जाया जाता है और काफी हद तक अज्ञात परिस्थितियों में विभिन्न दबावों में रखा जाता है, उनमें दूसरों की तुलना में त्रुटियों की संभावना अधिक हो सकती है।

इस साल दक्षिण अफ्रीका के आईपीएल दल की संख्या 14 है, जिनमें से अधिकांश टी20 विश्व कप चयन फ्रेम में होंगे। नॉर्टजे और कोएट्ज़ी के अलावा, वे क्विंटन डी कॉक, डेविड मिलर, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स, फाफ डु प्लेसिस, रिले रोसौव, डोनोवन फरेरा, डेवाल्ड ब्रेविस, कैगिसो रबाडा, मार्को जानसन और नंद्रे बर्गर हैं।

जिनकी टीमें आईपीएल के अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाती हैं, उनके पास टी20 विश्व कप के लिए मैच फिटनेस पर लौटने के लिए अधिक समय होगा, लेकिन एनगिडी जितना नहीं। उम्मीद है कि वह चल रहे सीएसए टी20 चैलेंज के दूसरे भाग के दौरान एक्शन में वापस आएंगे, जो अप्रैल के पहले सप्ताह के दौरान अपने मध्य बिंदु तक पहुंचता है और 28 अप्रैल को समाप्त होता है।

जनवरी 2017 में एनगिडी के इस प्रारूप में पदार्पण के बाद से दक्षिण अफ्रीका के किसी भी सक्रिय तेज गेंदबाज ने अपने कुल 40 से अधिक टी20 मैच नहीं खेले हैं, अपने 60 से अधिक विकेट लिए हैं, या अपने 13.00 से बेहतर स्ट्राइक रेट नहीं रखा है। कार्यक्रम से उत्पन्न जटिलताओं के बिना वह दक्षिण अफ्रीका की टी20 विश्व कप योजनाओं में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति होते। अब वह और भी अधिक है.

इसके बावजूद, एनगिडी आईपीएल में महत्वपूर्ण खिलाड़ी नहीं रहे हैं। वह 2018 से 2021 तक चेन्नई सुपर किंग्स की किताबों में थे और तब से दिल्ली कैपिटल्स के साथ हैं। लेकिन उन्होंने कभी भी एक अभियान में सीएसके के लिए सात से अधिक मैच नहीं खेले और 2019 में उन्हें बिल्कुल भी नहीं चुना गया। उन्हें दिल्ली के साथ अपने तीसरे सीज़न में जाना था, लेकिन अभी तक उन्होंने उनके लिए एक भी मैच नहीं खेला है। आईपीएल के अपने छह संस्करणों में, जिसमें उनकी टीमों ने 91 खेल खेले हैं, एनगिडी ने केवल 14 में भाग लिया है। तुलनात्मक रूप से, रबाडा ने संभावित 84 में से 69 में खेला है।

एनगिडी की आईपीएल अनुपस्थिति की शुक्रवार की खबर से आईपीएल हलकों में हलचल मच गई। हालाँकि, दक्षिण अफ़्रीका में निराशा स्पष्ट थी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close