Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरदेशबड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL Auction 2022: 11 सबसे महंगे खिलाड़ियों की खासियत, आखिर क्यों किशन, चाहर और श्रेयस पर टीमों ने लुटाए पैसे?

आईपीएल 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी

आईपीएल 2022 की नीलामी में ईशान किशन सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं। वहीं दीपक चाहर दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों को उनकी पुरानी टीमों ने करोड़ों रुपये देकर फिर से अपनी टीम में शामिल किया है। वहीं श्रेयस अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा है। इनके अलावा लियम लिविंगस्टोन, शार्दुल ठाकुर और वनिंदू हसरंगा जैसे खिलाड़ियों को भी बड़ी कीमत मिली है। इन सभी खिलाड़ियों की खासियत उन्हें टी-20 का खास खिलाड़ी बनाती है। इसी वजह से इन्हें ऑक्शन में कोरोड़ों रुपये मिले हैं। यहां हम बता रहे हैं कि किस खिलाड़ी की क्या खासियत है और उन्हें क्यों इतनी ज्यादा कीमत पर खरीदा गया है।

  1. ईशान किशन (15.25 करोड़)

ishan kishanमुंबई इंडियंस ने विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को एक बार फिर अपनी टीम में शामिल किया है। ईशान पहले भी मुंबई के लिए खेलते थे। ऑक्शन से पहले यह टीम उन्हें रीटेन नहीं कर पाई थी, लेकिन नीलामी में किशन को कप्तान रोहित के करीब कीमत पर अपनी टीम में जोड़ा है। वे इस आईपीएल(IPL) नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

क्या है खासियत?

किशन एक बेहतरीन विकेटकीपर होने के साथ विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं। वे अकेले मैच पलटने का माद्दा रखते हैं। आईपीएल में कई बार किशन ऐसा कर चुके हैं। 23 साल के ईशान का आईपीएल में स्ट्राइक रेट 136.34 का है, लेकिन बड़ी पारी खेलने पर उनका स्ट्राइक रेट और बढ़ जाता है। किशन आईपीएल(IPL)में नौ अर्धशतक लगा चुके हैं। उन्होंने 28.47 की औसत से 1452 रन बनाए हैं। उनका सबसे बड़ा स्कोर 99 रन का रहा है। किशन जिस मैच में 50 से ज्यादा रन बनाते हैं, उनमें से अधिकतर मैच उनकी टीम जीतती है।

मुंबई को इस सीजन के लिए एक बेहतरीन विकेटकीपर की जरूरत थी, जो रोहित के साथ पारी की शुरुआत कर सके। ईशान पहले भी ऐसा कर चुके हैं और वे मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। इसी वजह से मुंबई ने इतनी बड़ी कीमत पर किशन को खरीदा है।

  1. दीपक चाहर (14 करोड़)

चेन्नई सुपरकिंग्स ने 14 करोड़ रुपये देकर दीपक चाहर को फिर से अपनी टीम में शामिल किया है। वे इस सीजन के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं। चाहर पिछले कई सीजन से चेन्नई के लिए पावरप्ले में गेंदबाजी कर रहे हैं। चाहर की खासियत यही है कि वे नई गेंद को बेहतरीन नियंत्रण के साथ स्विंग कराते हैं और अक्सर पावरप्ले में विकेट लेकर जाते हैं। उनके नाम एक आईपीएल(IPL) मैच में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 2019 में कोलकाता के खिलाफ मैच में 20 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया था। इस मैच में उन्होंने तीन विकेट लिए थे और आंद्रे रसेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज के खिलाफ लगातार पांच डॉट गेंद की थी।

आईपीएल में चाहर ने 63 मैचों में 59 विकेट लिए हैं और 7.8 की इकोनॉमी से रन खर्चे हैं। वे बल्ले के साथ भी योगदान देने में सक्षम हैं और भारत के लिए खेलते हुए उन्होंने अपनी क्षमता दिखाई है। चेन्नई को ऐसे गेंदबाज की जरूरत थी, जो शुरुआती ओवरों में उन्हें विकेट दिला सके और बल्ले के साथ भी योगदान दे सके। इसी वजह से चाहर को चेन्नई ने 14 करोड़ रुपये देकर खरीदा है।

  1. श्रेयस अय्यर (12.25 करोड़)

iyerश्रेयस अय्यर को कोलकाता की टीम ने 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा है। अय्यर पहली बार कोलकाता के लिए खेलेंगे। वे एक भरोसेमंद बल्लेबाज हैं और जरूरत पड़ने पर विस्फोटक अंदाज में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। अय्यर की कप्तानी में दिल्ली की टीम दो बार प्लेऑफ में पहुंची है। ऐसे में अय्यर कप्तानी के भी अच्छे विकल्प हैं। इसी वजह से कोलकाता ने उन्हें इतनी ज्यादा कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया है। अय्यर को इस टीम की कप्तानी मिलना लगभग तय है।

87 आईपीएल मैचों में अय्यर ने 31.67 के औसत से 2375 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 123.96 का रहा है, लेकिन बड़ी पारी खेलने पर उनका स्ट्राइक रेट इससे कहीं ज्यादा हो जाता है। आईपीएल में अय्यर की सबसे बड़ी पारी 96 रन की थी।

  1. लियम लिविंगस्टोन (11.50 करोड़)

इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियम लिविंगस्टोन को पंजाब किंग्स ने 11.50 करोड़ रुपये में खरीदा है। लिविंगस्टोन विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ ही उपयोगी ऑफ स्पिन और लेग स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। वे पहली ही गेंद से बड़ा शॉट लगाने में सक्षम हैं। हाल ही में हुए टी-20 विश्व कप में वह शानदार फॉर्म में थे और टूर्नामेंट का सबसे बड़ा छक्का भी लगाया था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 17 टी-20 मैच खेले हैं और 23.75 के औसत से 285 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 158.33 का रहा है। इसी वजह से उन पर बड़ी बोली लगी है।

पंजाब को एक ऐसे ऑलराउंडर की जरूरत थी, जो आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बना सके और गेंद के साथ भी अच्छा योगदान दे। लिविंगस्टोन इसमें माहिर हैं। भारत की स्पिन पिचों में और उपयोगी हो जाते हैं। इसी वजह से पंजाब ने उनके ऊपर करोड़ों खर्च किए हैं।

  1. शार्दुल ठाकुर (10.75 करोड़)

शार्दुल ठाकुर को दिल्ली की टीम ने 10.75 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया है। शार्दुल साझेदारी तोड़ने में माहिर हैं। वह गेंद को स्विंग करा सकते हैं और अक्सर अपनी बाउंसर गेंदों से बल्लेबाजों को चौकाते हैं। वे बल्ले के साथ भी उपयोगी पारियां खेलने में माहिर हैं। उन्होंने पिछले कुछ सालों में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। 61 आईपीएल मैचों में शार्दुल ने 67 विकेट लिए हैं और 27.87 के औसत से रन बनाए हैं। इसी वजह से उन्हें दिल्ली ने इतनी बड़ी कीमत देकर उन्हें खरीदा है।

  1. वनिंदू हसरंगा (10.75 करोड़)

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10.75 करोड़ रुपये देकर वनिंदू हसरंगा को अपनी टीम में शामिल किया है। हसरंगा ने हाल ही में टी-20 विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया था। इसी वजह से वो आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर एक गेंदबाज बने थे। बल्लेबाजों के लिए उनकी लेग स्पिन गेंदबाजी की विविधता समझना काफी मुश्किल रहा है। हसरंगा बल्ले के साथ रन बनाने में भी सक्षम हैं। इसी वजह से बैंगलोर ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है।

श्रीलंका के लिए 35 टी-20 मैचों में हसरंगा ने 57 विकेट लिए हैं। वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो बार हैट्रिक ले चुके हैं। हसरंगा ने बड़े से बड़े बल्लेबाजों को अपनी गुगली से छकाया है। उनकी यही क्षमता उनको 10 करोड़ से ज्यादा की रकम दिला गई।

  1. हर्षल पटेल (10.75 करोड़)

harshal_patel2021 सीजन में आरसीबी के लिए पटेल ने शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने 15 मैच में 32 विकेट अपने नाम किए। इस सीजन वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और पर्पल कैप भी उनके पास रही। इसी वजह से 2022 ऑक्शन में उन पर पिछली कीमत से 53 गुना ज्यादा 10.75 करोड़ का दांव लगा। हर्षल अपनी धीमी गेंदों पर अक्सर बल्लेबाजों को छकाते हैं और आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हैं। वह साझेदारी तोड़ने में माहिर हैं और बीच के ओवरों में भी विकेट लेते हैं। हर्षल बल्ले के साथ रन बनाने में भी माहिर हैं। इस वजह से इस बार उनके ऊपर इतना बड़ा दांव लगा है।

63 आईपीएल मैचों में हर्षल ने 78 विकेट चटकाए हैं और उनका इकोनॉमी रेट 8.58 का रहा है, लेकिन 2021 सीजन में हर्षल अलग ही लय में दिखे थे और आगे भी वो इसी फॉर्म में रहते हैं तो कमाल कर सकते हैं।

  1. निकोलस पूरन (10.75 करोड़)

सनराइजर्स हैदराबाद ने वेस्टइंडीज के विकेटकीपर निकोलस पूरन को 10.75 करोड़ में खरीदा है। पूरन एक शानदार विकेटकीपर हैं और विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। वे तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों के खिलाफ बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं। विकेपकीपिंग के अलावा पूरन एक बेहतरीन फील्डर भी हैं। विंडीज के लिए 54 टी-20 मैचों में उन्होंने 1010 रन बनाए हैं। और उनका स्ट्राइक रेट 127 का रहा है। वहीं आईपीएल में उन्होंने 31 पारियों में 154.99 के औसत से 606 रन बनाए हैं।

हैदराबाद को इस बार एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत थी, जो मध्यक्रम में तेजी से रन बना सके। इसी वजह से उन्होंने पूरन के ऊपर 10 करोड़ से ज्यादा पैसे खर्च किए हैं।

  1. लोकी फर्ग्यूसन (10 करोड़)

गुजरात टाइटंस की टीम ने लोकी फर्ग्यूसन को अपनी टीम में शामिल करने के लिए 10 करोड़ रुपये खर्चे हैं। न्यूजीलैंड का यह तेज गेंदबाज अपने नियंत्रण और गति के लिए जाना जाता है। उनकी यॉर्कर गेंद भी बहुत बेहतरीन है। इसी वजह से बल्लेबाजों को न सिर्फ उनके खिलाफ रन बनाने में परेशानी होती है बल्कि, वह किसी भी समय विकेट लेने की क्षमता रखते हैं। फर्ग्यूसन साझेदारियां तोड़ने में माहिर हैं। फर्ग्यूसन बेहतरीन तेज गेंदबाज होने के साथ ही बल्ले के साथ भी योगदान दे सकते हैं।

लोकी फर्ग्यूसन ने 15 टी-20 मैचों में 25 विकेट लिए हैं और 7.13 की इकोनॉमी से रन खर्चे हैं। इसके साथ ही 136 के स्ट्राइक रेट से रन भी बनाए हैं। आईपीएल में उन्होंने 151 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। साथ ही 22 मैचों में 24 विकेट लिए हैं।

  1. आवेश खान (10 करोड़)

Aavesh Khanआवेश खान को लखनऊ की टीम ने 10 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया और इसके साथ ही वे सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। आवेश भारत के उभरते हुए तेज गेंदबाज हैं और अच्छे नियंत्रण के साथ गेंदबाजी करते हैं। पिछले सीजन में वे दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और टूर्नामेंट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बने थे। आवेश अच्छी गति के साथ गेंदबाजी करते हैं और अपनी विविधता से बल्लेबाजों को छकाते हैं। वे बड़े खिलाड़ियों के विकेट लेने में माहिर हैं।

25 आईपीएल मैचों में उन्होंने 29 विकेट लिए हैं और 8.23 की इकोनॉमी से रन खर्चे हैं। उनसे किसी भी समय गेंदबाजी कराई जा सकती है। इसी वजह से लखनऊ ने उनके ऊपर इतनी बड़ी रकम खर्च की है।

  1. प्रसिद्ध कृष्णा (10 करोड़)

प्रसिद्ध कृष्णा अपनी बेहतरीन गति के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना कमाल दिखाया है और आने वाले समय में भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज बन सकते हैं। कृष्णा के अंदर भी किसी भी समय विकेट लेने की क्षमता है। उन्हें राजस्थान की टीम ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा है। कृष्णा लंबे कद के हैं और उन्हें अतिरिक्त उछाल मिलता है। 34 आईपीएल(IPL) मैचों में कृष्णा ने 30 विकेट लिए हैं और 9.27 की इकोनॉमी से रन खर्चे हैं। प्रसिद्ध अभी भी सीख रहे हैं और समय के साथ और बेहतर गेंदबाज बनेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close