Domestic MatchesIPL-2024अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022: बटलर-पडिक्कल में से कौन होगा राजस्थान का ओपनर, पंजाब में बेयरस्टो कहां बल्लेबाजी करेंगे? जानें पांच बड़े सवालों के जवाब

आईपीएल 2022 शुरू होने में एक हफ्ते से भी कम समय बचा है। 26 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच से 15वें सीजन की शुरुआत होगी। इससे पहले कई फ्रेंचाइजी चोट, अंतरराष्ट्रीय मैचों के कारण खिलाड़ियों की उपलब्धता और बैटिंग पोजिशन समेत कई मामलों को सुलझाने में जुटी हैं।

हर टीम ऐसी किसी न किसी परेशानी से जूझ रही है। हमने आपको चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स समेत पांच टीमों की समस्याएं और उनके जवाब के बारे में बताया था। आज हम आपको बाकी बची पांच टीमों की परेशानियां और उनके जवाब बताएंगे।

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर किस पोजिशन पर करेंगे बल्लेबाजी? सातवें नंबर पर किसे मौका देगा टीम मैनेजमेंट?

पिछले आईपीएल में जोस बटलर ने सिर्फ पहले फेज में हिस्सा लिया था, लेकिन तब वे टीम के लीड स्कोरर रहे थे। बटलर ने पहले फेज के बाद 153 के स्ट्राइक रेट से 254 रन बनाए थे। दूसरे फेज में अंतरराष्ट्रीय कमिटमेंट की वजह से बटलर भारत नहीं आए थे। बटलर ने पिछले सीजन अपना आखिरी मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला था और 124 रन बनाए थे।

पहले फेज में राजस्थान के सात में से छह मैचों में बटलर ने ओपनिंग की थी। हालांकि, अब देवदत्त पडिक्कल के आने के बाद सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या बटलर ओपनिंग करेंगे? अगर बटलर ओपनिंग करते हैं तो पडिक्कल को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करनी होगी। ऐसे में चौथे नंबर पर संजू सैमसन बल्लेबाजी करेंगे।

बटलर के ओपनिंग उतरने से लेफ्ट-राइट बैटिंग कॉम्बिनेशन भी बना रहेगा, क्योंकि उनके साथ युवा यशस्वी जायसवाल मैदान पर उतरेंगे। पडिक्कल के उतरने से दो बाएं हाथ के बल्लेबाज मैदान पर होंगे। ऐसे में बटलर तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। इससे राजस्थान का मध्यक्रम मजबूत हो जाएगा। टीम में शिमरोन हेटमायर भी शामिल हैं।

आठवें से 11वें नंबर तक रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा खेलेंगे। ऐसे में सातवें नंबर पर एक ऑलराउंडर को मौका मिलना चाहिए, जो कि राजस्थान का चौथा विदेशी खिलाड़ी भी होगा। जेम्स नीशम और नाथन कूल्टर नाइल के बीच इस पोजिशन के लिए जंग होगी। कूल्टर नाइल 132 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने के साथ-साथ 140 प्लस की स्पीड से गेंदबाजी भी करते हैं।

पंजाब किंग्स: जॉनी बेयरस्टो ओपनिंग करेंगे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे?

पंजाब किंग्स के टॉप बल्लेबाज शानदार हैं। इनमें शिखर धवन, कप्तान मयंक अग्रवाल, जॉनी बेयरस्टो, लियाम लिविंगस्टोन और शाहरुख खान शामिल हैं। टीम के लिए सबसे बड़ा सवाल यह है कि बेयरस्टो को क्या रोल दिया जाएगा। क्या वह लिविंगस्टोन के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे?

यह संभव है क्योंकि लिविंगस्टोन इंग्लैंड के लिए भी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, जब बटलर और जेसन रॉय इंग्लैंड के लिए ओपनिंग करते हैं। लिविंगस्टोन ने तीसरे नंबर पर 18 बार बल्लेबाजी की है और 33.06 की औसत और 144.18 के स्ट्राइक रेट से 496 रन बनाए हैं। इसमें पांच अर्धशतक शामिल है।

बेयरस्टो और लिविंगस्टोन दोनों का पिछले दो साल में स्पिन के खिलाफ बेहतरीन रिकॉर्ड है। दोनों स्पिन पर करीब 140 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। लिविंगस्टोन का चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 140 प्लस का स्ट्राइक रेट है, लेकिन औसत 20 से कम हो जाता है।

अगर बेयरस्टो चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी खुलकर अपने शॉट लगा सकेंगे। इसके साथ ही बेयरस्टो अपने अनुभव से लोअर मिडिल ऑर्डर जैसे कि शाहरुख खान और ओडियन स्मिथ को भी गाइड कर सकेंगे।

गुजरात टाइटंस: शुभमन गिल के साथ कौन करेगा ओपनिंग?

जेसन रॉय के सीजन से नाम वापस लेने से गुजरात को शुभमन गिल का ओपनिंग पार्टनर ढूंढ़ना पड़ेगा। गुजरात ने रॉय की जगह अफगानिस्तान के रहमनुल्लाह गुरबाज को टीम में शामिल किया है। हालांकि, वह एक रिजर्व ओपनर के तौर पर टीम में बने रहेंगे। टाइटंस का बेस्ट ऑप्शन यह है कि वो ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को ओपनिंग भेजें।

इससे लेफ्ट राइट कॉम्बिनेशन भी बना रहेगा। साथ ही वेड अपने अनुभव से गिल को गाइड भी कर सकेंगे। 2019 आईपीएल के बाद से वेड ने बतौर ओपनर टी-20 में 156.14 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। यह इस टाइमलाइन में कम से कम 30 पारियां खेलने वालों में चौथा सबसे ज्यादा है। आईपीएल में वेड ने आज तक सिर्फ तीन ही मैच खेला है।

यह उन्होंने 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम से खेला था। हालांकि, वेड के पास काफी अनुभव है और वह गुजरात के लिए मैच विनर भी साबित हो सकते हैं। टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ वेड ने मैच फिनिशर का रोल बखूबी निभाया था।

वेड के टॉप में खेलने से गुजरात के पास ऋद्धिमान साहा को तीसरे नंबर पर भेजने का ऑप्शन होगा। विजय शंकर तीसरे नंबर पर खेलने के एक और ऑप्शन हैं। कप्तान हार्दिक भी किसी मैच में सभी को चौंकाते हुए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं।

लखनऊ सुपर जाएंट्स: क्या टीम मैनेजमेंट के पास हर खिलाड़ी का बैक अप मौजूद है?

इस साल का मेगा ऑक्शन अगर किसी टीम के लिए सबसे अच्छा रहा तो वह है लखनऊ सुपर जाएंट्स। टीम ने कई शानदार खिलाड़ी खरीदे। इसमें क्रुणाल पांड्या, आवेश खान और रवि बिश्नोई शामिल है। हालांकि, टीम ने सिर्फ सात विदेशी खिलाड़ियों को खरीदा और किसी के चोटिल होने पर बैकअप में ज्यादा खिलाड़ी मौजूद नहीं हैं।

टीम 15वें सीजन में अपने पहले तीन मैच मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर जैसे अहम खिलाड़ियों के बिना खेलेगी, जो अंतरराष्ट्रीय मैचों में व्यस्त हैं। मार्क वुड का चोटिल होकर बाहर होना भी टीम के लिए झटका है। आईपीएल के शुरुआती मैचों से सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ी टीम से जुड़ेंगे। इसमें क्विंटन डिकॉक, दुष्मंथ चमीरा और एविन लुईस शामिल हैं।

कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे, ऐसे में लुईस का टॉप में खेलना नामुमकिन है। टीम में प्लेइंग-11 तो मजबूत है, लेकिन लाइक फॉर लाइक रिप्लेसमेंट के नहीं होने से लखनऊ को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सनराइजर्स हैदराबाद: निकोलस पूरन किस पोजिशन पर करेंगे बल्लेबाजी?

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में काफी विविधता है। टीम में मौजूद कई बल्लेबाज किसी भी पोजिशन पर बल्लेबाजी और साथ ही पार्ट टाइम बॉलिंग भी कर सकते हैं। वैसे ही टीम में मौजूद गेंदबाज बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। टीम मैनेजमेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण निकोलस पूरन और एडेन मार्करम का बैटिंग पोजिशन तय करना है।

टी-20 विश्व कप में मार्करम ने दक्षिण अफ्रीका के लिए चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी और खूब रन बनाए थे। पूरन के लिए पिछला आईपीएल बेहद खराब रहा था। हालांकि, वह तीसरे से पांचवें नंबर तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। माना जा रहा है कि केन विलियम्सन और अभिषेक शर्मा ओपनिंग के लिए उतरेंगे। इसके बाद राहुल त्रिपाठी और फिर पूरन को बल्लेबाजी के लिए भेजा जाएगा।

इससे टीम का बैलेंस भी बना रहेगा, साथ ही लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन भी बना रहेगा। मार्करम पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन यह हो सकता है कि मार्करम और अभिषेक को ओपनिंग भेजा जाए। इसके बाद विलियम्सन और त्रिपाठी बल्लेबाजी के लिए आएं। ऐसे में पूरन फिनिशर का रोल निभाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close