Domestic Matchesताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022: विराट कोहली का रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ने का क्या है राज? 15वें सीजन से ठीक पहले बताया कारण

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की कप्तानी छोड़ दी थी। उन्होंने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से ठीक पहले यह बता दिया था कि वे सीजन के बाद टीम की कप्तानी से हट जाएंगे। अब विराट ने आईपीएल के 15वें सीजन से ठीक पहले इस बात का खुलासा किया है कि उन्होंने क्यों आरसीबी की कप्तानी छोड़ी थी। विराट ने बताया कि उन्होंने यह फैसला इसलिए किया क्योंकि वे खुद को समय देना चाहते थे।

कोहली ने पिछले साल अपने प्रशंसकों को लगातार कई झटके दिए थे। उन्होंने पहले टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का एलान किया था। फिर उन्होंने आईपीएल में आरसीबी की कमान छोड़ी थी। इसके बाद उन्होंने वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया और फिर टेस्ट की कप्तानी उन्होंने खुद ही छोड़ दी थी।

विराट ने आईपीएल के 15वें सीजन के शुरू होने से करीब एक महीने पहले ‘द आरसीबी पॉडकॉस्ट’ में कप्तानी छोड़ने के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं वैसा आदमी नहीं हूं जो किसी चीज को पकड़कर बैठा रहता है। जब मुझे लगता है कि मैं किसी चीज का आनंद नहीं ले पा रहा हूं तब मैं उससे खुद को अलग कर लेता हूं। मैं वह काम नहीं कर पाता।’’

आरसीबी के पूर्व कप्तान ने बताया कि किसी को यह बताया कठिन है कि कोई खिलाड़ी जब ऐसा फैसला लेता है तो वह क्या सोच रहा होता है। लोग आपकी स्थिति में नहीं होते हैं इसलिए वे इसे समझ भी नहीं पाते हैं। वे सिर्फ इतना कह सकते हैं कि यह क्यों हुआ और कैसे हुआ? ऐसे फैसलों में हैरानी नहीं होनी चाहिए। मुझे खुद के लिए समय चाहिए था। वर्कलोड को ठीक करना चाहता था। इसलिए सभी बातें यहीं समाप्त हो जाती हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अब तक आईपीएल में चैंपियन नहीं बन सकी है। विराट की कप्तानी में 2016 में टीम फाइनल तक तो पहुंची थी, लेकिन उसे सनराइजर्ज हैदराबाद ने हरा दिया था। कोहली की जगह इस बार आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस या ग्लेन मैक्सवेल हो सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close