Domestic MatchesIPL-2024ओपिनियनताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022 Retention List: उम्र और फॉर्म दोनों साथ नहीं, फिर भी चेन्नई सुपर किंग्स ने MS Dhoni को क्यों किया रिटेन?

चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने चार खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है. कप्तान एमएस धोनी को फिर एक बार रिटेन किया गया है, लेकिन इस बार उन्हें लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखा गया है.

IPL 2022 Retention List: उम्र और फॉर्म दोनों साथ नहीं, फिर भी चेन्नई सुपर किंग्स ने MS Dhoni को क्यों किया रिटेन?

IPL 2022 Retention List: भारत-न्यूजीलैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज़ से IPL का खुमार एक बार फिर सिर चढ़कर बोल रहा है. आईपीएल के नए सीजन शुरू होने से पहले मेगा ऑक्शन होना है और खिलाड़ियों को रिलीज़ किया गया है.

पुरानी आठ टीमों ने मंगलवार को रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है. 2021 का सीजन जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने एक बार फिर उम्मीद के मुताबिक अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन किया है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके महेंद्र सिंह धोनी IPL-2021 का सीजन खेले थे और अपनी अगुवाई में टीम को खिताब भी जिता दिया था. तब लगा कि महेंद्र सिंह धोनी का यही आखिरी आईपीएल होगा, लेकिन उन्होंने बाद में खुद कहा कि वह अपना आखिरी टी-20 चेन्नई में ही खेलना चाहते हैं.

अब जब चेन्नई सुपर किंग्स ने 12 करोड़ रुपये में महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन किया है, अब ये सवाल उठ रहा है कि आखिर एमएस धोनी का अब रोल क्या होगा?

एमएस धोनी की उम्र 40 पार हो चुकी है, क्योंकि अब वह रेगुलर क्रिकेट नहीं खेलते हैं इसलिए उनकी फॉर्म भी उनका साथ नहीं दे रही है. आईपीएल-2021 में भी ऐसा ही देखने को मिला, जहां एक-दो मैचों के अलावा एमएस धोनी कोई खास कमाल नहीं कर पाए थे. लेकिन  फिर भी एमएस धोनी को रिटेन किया गया है.

खिलाड़ी कम और मेंटर ज्यादा.

रिटेंशनशिप में रवींद्र जडेजा को अधिक पैसे देकर महेंद्र सिंह धोनी को नंबर-2 पर रखने से ही साफ हो गया है कि एमएस धोनी का रोल अब चेन्नई सुपर किंग्स में बदल चुका है. चेन्नई सुपर किंग्स और महेंद्र सिंह धोनी का साथ शुरुआत से अबतक का रहा है, ऐसे में इतनी आसानी से ये टूटने वाला तो नहीं है.

साल 2022 का आईपीएल महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है, ऐसे में उनकी ज्यादा जिम्मेदारी चेन्नई सुपर किंग्स के नए कोर ग्रुप को तैयार करने की होगी. रवींद्र जडेजा को नए कप्तान के रूप में तैयार किया जा सकता है, साथ ही अन्य खिलाड़ियों को भी पिरोया जा सकता है.

अभी तक के आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता का यही राज़ रहा है कि उन्होंने अपने कोर ग्रुप को हमेशा जोड़ कर रखा है. अब जब मेगा ऑक्शन हो रहा है, तब चेन्नई की कोशिश यही होगी कि वह अपने कोर ग्रुप को वापस पाए.

एमएस धोनी खुद कई मौकों पर इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि अब बतौर टीम उनकी कोशिश आने वाले दस साल के लिए टीम को तैयार करने की होगी. ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपर किंग्स का ये मिशन इसी सीज़न से शुरू हो सकता है.

खास बात ये भी है कि आईपीएल 2022 का पहला मुकाबला चेन्नई में ही खेला जाएगा. और महेंद्र सिंह धोनी कह चुके हैं कि वह अपना आखिरी मैच में भी चेन्नई में ही खेलेंगे.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close