Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022 Mega Auction: शिखर धवन से लेकर भुवनेश्वर कुमार तक, पांच खिलाड़ियों के पास नीलामी के लिए दावा ठोकने का है मौका

IPL  के 15वें सीजन के लिए बड़ी नीलामी का आयोजन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होना है। आठ फ्रेंचाइजियों ने 27 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। इनमें आठ विदेशी और चार अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने छह खिलाड़ियों को चुन लिया है। अब नीलामी में उन खिलाड़ियों पर नजर रहेगी जो मौजूदा टीम इंडिया के सदस्य हैं।

भारतीय टीम अभी South Africa के दौरे पर है। वहां टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज खेल रही है। नीलामी से पहले प्रमुख खिलाड़ियों के पास फ्रेंचाइजियों को प्रभावित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो वनडे मैच होंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ियों में विराट कोहली, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, ऋतुराज गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव रिटेन हो चुके हैं। केएल राहुल लखनऊ की टीम से जुड़ चुके हैं।

किन अनुभवी खिलाड़ियों पर नीलामी से पहले रहेगी नजर:

भुवनेश्वर कुमार: भुवनेश्वर कुमार 2011 से IPL में एक जाना-माना चेहरा रहे हैं। हालांकि, पिछले साल IPL में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। वे 11 मैचों में सिर्फ छह विकेट ही हासिल कर पाए थे। 2020 में चोट के कारण भुवनेश्वर सिर्फ चार मैच ही खेल पाए थे। 31 साल की उम्र में तेज गेंदबाजों के लिए वापसी मुश्किल होती है। अब देखना है कि भुवनेश्वर South Africa के खिलाफ सीरीज में कैसा प्रदर्शन करते हैं। अगर उन्होंने कातिलाना गेंदबाजी की तो नीलामी में उनके लिए बड़ी बोली लग सकती है।

Bhuvneshwar Kumar

दीपक चाहर: चेन्नई सुपरकिंग्स ने जब दीपक चाहर को रिटेन नहीं किया तो कई क्रिकेट प्रेमी हैरान हो गए। वे पिछले कुछ सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की टीम के लिए सबसे उपयोगी तेज गेंदबाज साबित हुए हैं। चाहर ने पिछले साल 15 मैच में 14 विकेट लिए थे। 2019 में उन्होंने 17 मैचों में 22 विकेट लेकर तलहका मचा दिया था। इसके बाद 2020 में 14 मैच में 12 विकेट लिए थे। तब चेन्नई की टीम पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंची थी। चाहर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर फ्रेंचाइजियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित चाहेंगे।

deepak chahar

शिखर धवन: IPL में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शिखर धवन को दिल्ली कैपिटल्स ने रिटेन नहीं किया है। 36 साल का यह ओपनर लगातार युवाओं को चुनौती दे रहा है। उन्होंने पिछले साल IPL की 16 पारियों में 587 रन बनाए थे। 2020 में 17 पारियों में 618 रन ठोके थे। धवन पर पहले से ही कई टीमों की नजर है। अगर वे दक्षिण अफ्रीका में धमाकेदार प्रदर्शन करते हैं तो उनके लिए बड़ी बोली लग सकती है।

युजवेंद्र चहल: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए लंबे समय तक शानदार प्रदर्शन करने वाले युजवेंद्र चहल को टीम ने रिटेन नहीं किया है। उनकी जगह मोहम्मद सिराज को फ्रेंचाइजी ने रिटेन किया। चहल ने पिछले साल 15 मैच में 18 विकेट झटके थे। वे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से छठे पायदान पर थे। चहल ने 114 आईपीएल मैच में 139 विकेट लिए हैं। इस बार उनके ऊपर 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली लग सकती है। अफ्रीकी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में उनके पास इसे ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने का अवसर होगा। चहल अगर घातक गेंदबाजी करने में सफल रहते हैं तो 13-14 करोड़ रुपये की बोली भी नीलामी में उनके ऊपर लग सकती है।

Yuzvendra Chahal

रविचंद्रन अश्विन: इस लिस्ट में एक और अहम नाम रविचंद्रन अश्विन का है। इस स्टार ऑलराउंडर को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। पिछले कई सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वनडे और टी20 से दूर रहने वाले अश्विन ने शानदार वापसी की है। पहले वे टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल किए गए और अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए वनडे टीम के सदस्य हैं। अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स ने इस बार रिटेन नहीं किया। उन्होंने पिछले सीजन में 13 मैच में सिर्फ सात विकेट लिए थे। 2019 में 15 और 2020 में 13 विकेट लिए थे। वनडे सीरीज में उनके पास भी फ्रेंचाइजियों को प्रभावित करने का अच्छा मौका होगा।

R_Ashwin

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close