Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022: हार्दिक को मिली कप्तानी, ईशान नहीं टीम इंडिया के इस ओपनर को शामिल करेगा अहमदाबाद

IPL 2022 को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में मेगा ऑक्शन होना है। इससे पहले आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी को 22 जनवरी तक ड्रॉफ्ट के जरिए अपने-अपने तीन खिलाड़ियों के नाम बताने को कहा है। वहीं हार्दिक को अहमदाबाद का कप्तान बना दिया गया है

जल्द बड़ा एलान कर सकता है अहमदाबाद

रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंचाइजी ने अपने तीनों नामों को फाइनल कर लिया है और एक-दो दिनों में इसकी घोषणा हो सकती है। हार्दिक के अलावा अफगानिस्तान और सनराइजर्स हैदराबाद के स्पिनर राशिद खान को भी फ्रेंचाइजी अपने साथ जोड़ेगी। पहले खबर यह आई थी कि तीसरे खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन होंगे। पर ESPN क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक तीसरे खिलाड़ी ईशान नहीं, बल्कि टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल होंगे।

दूसरी बार साथ काम करेंगे नेहरा, कर्स्टन और सोलंकी

अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने इसी के साथ अपने कोचिंग स्टाफ भी तय कर लिए हैं। माना जा रहा है कि आशीष नेहरा का फ्रेंचाइजी का हेड कोच बनना तय है। वहीं, भारत के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन फ्रेंचाइजी के मेंटर बन सकते हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज विक्रम सोलंकी को फ्रेंचाइजी डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट नियुक्त कर सकती है। यह दूसरी फ्रेंचाइजी है जिनके साथ नेहरा, कर्स्टन और सोलंकी की तिकड़ी काम करेगी।

इससे पहले तीनों एक साथ RCB के साथ काम कर चुके हैं। अहमदाबाद और लखनऊ दोनों को बाकी आठ टीमों की तरह खर्च करने के लिए पर्स में 90 करोड़ रुपये दिए गए हैं। हालांकि, बाकी टीमों की तरह उन्हें चार खिलाड़ियों को रीटेन करने की इजाजत नहीं होगी। अहमदाबाद और लखनऊ ऑक्शन पूल से सिर्फ तीन खिलाड़ियों को अपनी टीम से जोड़ सकते हैं। इसमें सिर्फ एक विदेशी हो सकता है।

तीनों को इतनी राशि देगी अहमदाबाद फ्रेंचाइजी

तीन खिलाड़ियों को रीटेन करने पर पहले खिलाड़ी को कम से कम 15 करोड़ रुपये, दूसरे को 11 करोड़ रुपये और तीसरे को सात करोड़ देना होगा। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद हार्दिक और राशिद दोनों को 15-15 करोड़ रुपये देगा। वहीं, शुभमन को सात करोड़ रुपये दिए जाएंगे। यह पहली बार होगा जब हार्दिक और राशिद एक साथ खेलते दिखाई पड़ेंगे।

पिछले दो सीजन से फॉर्म में नहीं हैं हार्दिक पांड्या

हार्दिक को 2015 में मुंबई इंडियंस ने बतौर अनकैप्ड प्लेयर 10 लाख रुपये में खरीदा था। इसके बाद से यह खिलाड़ी स्टार बन गया और अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम इंडिया का प्रतनिधित्व किया। 2018 तक हार्दिक टीम इंडिया और मुंबई इंडियंस के बेस्ट ऑलराउंडर बन चुके थे। इसके बाद फ्रेंचाइजी ने उन्हें 11 करोड़ रुपये में रीटेन किया था। अगले दो सीजन (2018-2019) में उन्होंने 29 मैचों में 762 रन बनाए और 32 विकेट झटके। मुंबई ने पांच बार आईपीएल खिताब जीता है। हार्दिक इसमें से चार बार (2015, 2017, 2019 और 2020) खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

पिछले दो सीजन (2020-2021) में हार्दिक चोट से जूझते रहे हैं और आईपीएल में एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं की है। इससे उनकी बल्लेबाजी पर भी असर पड़ा। इसकी वजह से मुंबई ने हार्दिक को इस बार ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया। हार्दिक फिलहाल खुद को पूरी तरह फिट करने में जुट गए हैं। टी-20 विश्व कप के बाद से हार्दिक एक बार भी टीम इंडिया में शामिल नहीं किए गए। हार्दिक ने 92 आईपीएल मैचों में 27.33 की औसत और 153.91 के स्ट्राइक रेट से 1476 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनके नाम 42 विकेट भी है।

राशिद का IPL में शानदार रिकॉर्ड

वहीं, राशिद की बात करें तो सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2017 में चार करोड़ रुपये में खरीदा था। इसके बाद 2018 में उन्हें नौ करोड़ रुपये में रीटेन किया था। राशिद ने हैदराबाद में अपने डेब्यू के बाद से टीम के लिए सभी 76 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 6.33 की इकोनॉमी से 93 विकेट लिए हैं। पिछले पांच आईपीएल सीजन में सिर्फ जसप्रीत बुमराह (104 विकेट) ने राशिद से ज्यादा विकेट लिए हैं।

शुभमन गिल की बात करें तो अहदमबाद आईपीएल में उनकी दूसरी टीम होगी। 2018 में डेब्यू के बाद से वह सिर्फ कोलकाता नाइटराइर्स से खेल रहे थे। तब कोलकाता ने उन्हें 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। 22 साल के शुभमन भारत के लिए 10 टेस्ट और तीन वनडे खेल चुके हैं। उन्हें आने वाले समय का सबसे बेहतरीन टैलेंट माना जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close