Domestic MatchesIPL-2024अंतर्राष्ट्रीयताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दास्पोर्ट्स

IPL 2022 Final : गुजरात के चैंपियन बनते ही पत्नी नताशा ने हार्दिक को गले से लगाया, भावुक भी हुईं

आईपीएल(IPL) को पांच साल बाद नया चैंपियन मिला है। गुजरात टाइटंस की टीम ने 15वें सीजन के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हरा दिया। गुजरात की टीम ने जैसे ही विनिंग रन बनाया, बॉलीवुड एक्ट्रेस नताशा स्टैनकोविच दौड़ते हुए मैदान पर आईं और पति हार्दिक पांड्या को गले से लगा लिया और भावुक भी हो गईं। 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने खिताब जीता था। इसके बाद से 2021 तक सिर्फ मुंबई इंडियंस (2017, 2019, 2020) और चेन्नई सुपर किंग्स (2018, 2021) की टीम का ही इस खिताब पर कब्जा था। अब पांच साल बाद कोई नई टीम चैंपियन बनी है।

hardi3

गुजरात को पिछले साल ही सीवीसी कैपिटल ने खरीदा था। इसके बाद टीम ने ऑक्शन में कई शानदार खिलाड़ी खरीदे, लेकिन किसी को उम्मीद नहीं थी कि ये टीम चैंपियन बनेगी। ऑन पेपर ये टीम मजबूत नहीं दिख रही थी, लेकिन हार्दिक के नेतृत्व में गुजरात की टीम ने खुद को साबित किया और खिताब पर कब्जा किया। गुजरात की जीत से खुश नताशा ने हार्दिक को गले से लगा लिया।

यह जीत गुजरात के साथ-साथ हार्दिक के लिए भी महत्वपूर्ण रहा। उन्होंने इस सीजन बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कमाल दिखाया। उन्होंने इस सीजन 15 मैचों में 44.27 की औसत और 131.26 के स्ट्राइक रेट से 487 रन बनाए। इसमें चार अर्धशतक भी शामिल हैं।

hardi1

हार्दिक पिछले साल अक्तूबर-नवंबर में हुए T-20 विश्व कप के बाद से क्रिकेट से दूर थे। न ही  उन्होंने घरेलू क्रिकेट और न ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिस्सा लिया। अब क्रिकेट में वापसी करते ही बतौर कप्तान हार्दिक ने अपनी टीम को चैंपियन बनाया।

हार्दिक की वापसी धमाकेदार रही है। उन्होंने आईपीएल(IPL) में शानदार प्रदर्शन के साथ भारतीय टीम में भी जगह बनाई है। हार्दिक को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है। स्ट्रगल के वक्त हार्दिक ने पत्नी नताशा की तारीफ की थी और कहा था कि वह मुझे हमेशा सपोर्ट करती हैं।

हार्दिक ने फाइनल मैच में चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 4.20 की इकोनॉमी से रन दिए। यह उनके आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है।

फाइनल मैच के बाद गुजरात के स्टार खिलाड़ी एक दूसरे के साथ सेल्फी लेते नजर आए। गुजरात की टीम आईपीएल चैंपियन बनने वाली सातवीं टीम है।

गुजरात से पहले राजस्थान रॉयल्स (2008), डेक्कन चार्जर्स (2009), चेन्नई सुपर किंग्स (2010, 2011, 2018, 2021), कोलकाता नाइट राइडर्स (2012, 2014) मुंबई इंडियंस (2013, 2015, 2017, 2019, 2020) और सनराइजर्स हैदराबाद (2016) की टीम चैंपियन बन चुकी है।

hardi

पिछले सीजन आउट ऑफ फॉर्म रहे डेविड मिलर इस सीजन खूब चले। उनके बल्ले से खूब रन निकला। मिलर ने इस सीजन 16 मैचों में 68.71 की औसत और 142.72 के स्ट्राइक रेट से 481 रन बनाए। इसमें दो अर्धशतक शामिल है। वहीं, असिस्टेंट कोच गैरी कर्स्टन  ने भारत को चैंपियन बनाने के साथ-साथ गुजरात को आईपीएल चैंपियन बना दिया।

गुजरात की जीत में कई स्टार्स उभर कर सामने आए। इनमें राहुल तेवतिया, आर साई किशोर और यश दयाल का नाम अहम है। इसके अलावा साई सुदर्शन ने भी अहम योगदान दिया। अभिनव मनोहर जैसे खिलाड़ियों ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं।

मैच के बाद गुजरात के कोच आशीष नेहरा और हार्दिक मजाक मस्ती करते नजर आए। नेहरा पहले बैंगलोर टीम की कोचिंग की है और उन्होंने बाद में आरसीबी को गुडबाय कहा था। तब वह असिस्टेंट कोच थे। नेहरा ने तब कहा था कि उन्हें जब मुख्य कोच बनाया जाएगा, तो ही वे किसी टीम की जिम्मेदारी लेंगे और अब उन्होंने अपनी टीम को चैंपियन बनाया है।

फाइनल मैच के बाद गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक ने अहमदाबाद के दर्शकों को प्रणाम किया और उन्हें धन्यवाद दिया। गुजरात की टीम अपने होम ग्राउंड में फाइनल खेल रही थी और इसका उन्हें फायदा भी मिला।

फाइनल मैच में अहमदाबाद में स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में करीब एक लाख चार हजार लोग मैच देखने पहुंचे थे। गृहमंत्री अमित शाह, बीसीसआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह भी यह मैच देखने पहुंचे थे। गांगुली ने ही ट्रॉफी हार्दिक को सौंपी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 130 रन बनाए थे। जवाब में गुजरात की टीम ने 18.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा कर लिया।

गुजरात की तरफ से शुभमन गिल 43 गेंदों में 45 रन बनाकर नाबाद रहे। लेकिन टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 30 गेंदों में 34 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए। हार्दिक को इस परफॉर्मेंस के लिए फाइनल मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close