Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022: ‘बेबी’ एबी डीविलियर्स के नाम से मशहूर Dewald Brevis उतरेंगे मेगा ऑक्शन में, इस टीम से खेलने का है सपना

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। वह अब इस आईपीएल से खेलते नहीं दिखाई देंगे। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में उन्हीं की तरह खेलने वाला एक खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आ चुका है। 2022 अंडर-19 विश्व कप में खेलने वाले डेवाल्ड ब्रेविस को डीविलियर्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा है।

डेवाल्ड के अभी से ही कई निक नेम हैं

लोग उन्हें ‘बेबी एबी डीविलियर्स’, ‘बेबी एबी’ और ‘एबीडी 2.0’ के नाम से बुला रहे हैं। एबी डीविलियर्स को शॉर्ट फॉर्म में एबीडी ही कहते हैं। बल्लेबाजी के दौरान डेवाल्ड का खड़े होने का स्टाइल और शॉट लगाने का तरीका भी बिलकुल डीविलियर्स के जैसा है। अंडर-19 विश्व कप में भारत के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने शानदार फिफ्टी लगाई थी। इसके बाद ड्रेसिंग रूम से उनकी टीम के खिलाड़ी भी ‘बेबी एबीडी’ का पोस्टर लिए खड़े थे।

आईपीएल के लिए कराया है रजिस्ट्रेशन

डेवाल्ड अब आईपीएल के ऑक्शन में भी उतरे हैं। उन्होंने ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया है। अंडर-19 विश्व कप में इस खिलाड़ी के फॉर्म को देखते हुए लगता है कि वह नीलाम हो सकते हैं। डेवाल्ड ने विश्व कप में जबरदस्त बल्लेबाजी की। चार मैचों में उन्होंने 90.50 की औसत और 86.39 के स्ट्राइक रेट से 362 रन बनाए। उन्होंने भारत के खिलाफ 65 रन की पारी खेली थी। इसके बाद दो और ग्रुप मैचों में 104 और 96 रन बनाए। क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ डेवाल्ड ने 97 रन की पारी खेली थी।

डीविलियर्स की तहर 360 डिग्री बल्लेबाजी

अंडर-19 विश्व कप में डेवाल्ड डीविलियर्स की तरह 360 डिग्री में बल्लेबाजी करते नजर आए। यानी उन्होंने मैदान के चारों कोने में बेहतरीन शॉट लगाए। ग्रुप स्टेज में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। डीविलियर्स से हो रही तुलना के बारे में डेवाल्ड को पूरी जानकारी है और वह उम्मीदों पर खड़े भी उतरना चाहते हैं। आईसीसी द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में उन्होंने कहा- डीविलियर्स से तुलना पर उन्हें गर्व महसूस होता है, लेकिन वह अपनी पहचान बनाना चाहते हैं।

डीविलियर्स की तरह 17 नंबर की जर्सी

डेवाल्ड बताते हैं कि उन्होंने विश्व कप में आने से पहले डीविलियर्स से बात भी की थी। डेवाल्ड ने कहा- डीविलियर्स से जब मेरी बात हुई तो मेरे मुंह से एक शब्द नहीं निकल पा रहा था। मैं नर्वस हो गया था। डीविलियर्स मेरे रोल मॉडल हैं। वह 17 नंबर की जर्सी पहनते हैं और मैंने अंडर-19 विश्व कप में इसी नंबर की जर्सी को पहनने के लिए डीविलियर्स से ही इजाजत मांगी थी। डीविलियर्स ने मुझे बड़े प्यार से कहा- आपका स्वागत है। मेरे लिए यह बड़े ही सम्मान की बात है।

आरसीबी से खेलना चाहते हैं डेवाल्ड ब्रेविस

एक वीडियो में डेवाल्ड ने बताया था कि वो आईपीएल में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से खेलना चाहते हैं। इसकी पीछे की वजह भी उन्होंने डीविलियर्स को ही बताया। डेवाल्ड ने कहा कि इस टीम से डीविलियर्स खेल चुके हैं। वहीं, विराट कोहली भी इस टीम का हिस्सा हैं। विराट से काफी कुछ सीखने को मिल सकता है। डेवाल्ड ओपनर हैं और वह लेग स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। ऑलराउंडर होने के नाते मेगा ऑक्शन में डेवाल्ड को अच्छी रकम मिल सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close