Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022 Captain: 10 में से सात टीमों ने अपना कप्तान चुन लिया है, कोलकाता, पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अभी भी कप्तान की तलाश बाकी?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15वां सीजन इस साल 27 मार्च से शुरू होगा। टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 12-13 फरवरी को बेंगलुरु में होनी है। इस बार IPL में आठ की जगह 10 टीमें होंगी। अहमदाबाद और लखनऊ की एंट्री हुई है। दोनों ने अपने-अपने कप्तानों के नाम का एलान कर दिया है। अहमदाबाद ने मुंबई इंडियंस के पूर्व ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और लखनऊ ने पंजाब किंग्स के पूर्व कप्तान केएल राहुल को कमान सौंपी है। इस तरह आईपीएल की 10 में से सात टीमों के कप्तान तय हो गए हैं। तीन टीमों की तलाश जारी है।

जानिए कौन बना किस टीम का कप्तान:

चेन्नई सुपरकिंग्स: सबसे पहले बात पिछले सीजन की चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की करेंगे। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चार बार ट्रॉफी जीतने वाली इस टीम ने एक बार फिर से अपना कप्तान नहीं बदला है। धोनी 2008 से लगातार टीम के कप्तान हैं। भले ही उन्होंने 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन वे चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए लगातार खेल रहे हैं और ट्रॉफी भी दिला रहे हैं। धोनी को टीम ने 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। वहीं, रविंद्र जडेजा को 16 करोड़ दिए हैं। माना जा रहा है कि जडेजा को अगले कप्तान के रूप में धोनी तैयार करेंगे।

मुंबई इंडियंस: चेन्नई के बाद बात करते हैं सबसे ज्यादा पांच बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस की। रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में टीम को पांच खिताब जिताया हैं। वे एक बार फिर से कमान संभालने को तैयार हैं। हाल ही में उन्हें भारतीय T20 टीम के साथ वनडे का भी कप्तान बनाया गया है। ऐसे में आईपीएल के दौरान उन पर सबकी नजर एक बार फिर से रहेगी।

दिल्ली कैपिटल्स: लगातार तीन सीजन में प्लेऑफ तक पहुंचने वाली इस टीम की कमान भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथ में है। पंत को पिछले सीजन में श्रेयस अय्यर की जगह कप्तान बनाया गया था। अय्यर तब चोटिल थे। पंत ने भारत में खेले गए पहले चरण में बेहतरीन कप्तानी की थी। इस कारण यूएई में हुए दूसरे चरण में अय्यर की वापसी के बाद भी उन्हें कप्तान के रूप में बरकरार रखा गया। इससे निराश होकर श्रेयस ने टीम को छोड़ने का फैसला किया। दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें रिटेन नहीं किया है।

राजस्थान रॉयल्स: श्रीलंका के कुमार संगकारा राजस्थान रॉयल्स टीम के डायरेक्टर हैं। उन्होंने पिछले सीजन में केरल के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को कप्तान बनाया था। पिछले साल के अंत में मीडिया में इस बात की चर्चा हो रही थी सैमसन राजस्थान की टीम से हटना चाहते हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। राजस्थान ने संजू को 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया है और वे टीम की कप्तानी करेंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद: 2016 की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले सीजन में अनुभवी ओपनर डेविड वॉर्नर को कप्तानी से हटा दिया था। उनकी जगह केन विलियमसन को कमान सौंपी गई थी। वॉर्नर को हटाने पर टीम मालिक को प्रशंसकों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। हैदराबाद ने विलियमसन को 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। वे टीम के कप्तान होंगे।

लखनऊ: पहली बार आईपीएल खेलने के लिए तैयार लखनऊ फ्रैंचाइजी ने भारतीय टीम के स्टार ओपनर केएल राहुल को अपना कप्तान बनाया है। लखनऊ ने पंजाब किंग्स के पूर्व कप्तान राहुल को ड्राफ्ट के जरिए चुना है। फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिकॉर्ड 17 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया है। राहुल के अलावा लखनऊ ने दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 9.2 करोड़ और पंजाब किंग्स के पूर्व स्पिनर रवि बिश्नोई को चार करोड़ रुपये में चुना है।

अहमदाबाद: आईपीएल की एक और नई टीम अहमदाबाद ने भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को कप्तान नियुक्त किया है। फ्रेंचाइजी ड्राफ्ट के जरिए हार्दिक पंड्या और अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को 15-15 करोड़ रुपये में चुना है। वहीं, कोलकाता नाइटराइडर्स के पूर्व ओपनर शुभमन गिल को आठ करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया है।

इन टीमों को है कप्तान की आवश्यकता:

कोलकाता नाइटराइडर्स: इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन ने पिछले सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स को फाइनल तक पहुंचाया था, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उन्हें इस बार रिटेन नहीं किया। कोलकाता ने आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर और वरुण चक्रवर्ती को रिटेन किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंचाइजी श्रेयस अय्यर को नीलामी में खरीदने के लिए पूरी कोशिश करेगी और उन्हें ही कप्तान बनाएगी।

पंजाब किंग्स: केएल राहुल के जाने के बाद पंजाब किंग्स को भी कप्तान की तलाश है। उसने ओपनर मयंक अग्रवाल को रिटेन तो किया है, लेकिन कप्तान घोषित नहीं किया है। हालांकि, कोच अनिल कुंबले कई बार कह चुके हैं कि फ्रेंचाइजी इस बार मयंक के इर्द-गिर्द टीम बनाएगी। ऐसे में यह माना जा रहा है कि पंजाब किंग्स के अगले कप्तान मयंक अग्रवाल हो सकते हैं। अगर अग्रवाल को कप्तान नहीं बनाते हैं तो श्रेयस अय्यर या डेविड वॉर्नर को खरीदना चाहेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली ने पिछले सीजन के दूसरे चरण से ठीक पहले इस बात की घोषणा की थी कि वे टीम के कप्तान सीजन के बाद आगे नहीं रहेंगे। आरसीबी को भी कोलकाता की तरह नए कप्तान की तलाश है। टीम में ग्लेन मैक्सवेल जैसे अनुभवी खिलाड़ी तो हैं, लेकिन फ्रेंचाइजी भारतीय खिलाड़ी को कप्तान बनाना चाहती है। आरसीबी की भी नजर श्रेयस अय्यर पर ही है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close