Domestic MatchesIPL-2024टेकताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022 Auction: आवेश और ईशान पर चली सबसे लंबी बोली, युवा साई किशोर फ्रेंचाइजियों के बीच सबसे ज्यादा चर्चा मे रहे, जाने?

इस साल मेगा ऑक्शन(Mega Auction)   ने कई भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को करोड़पति बना दिया। 2022 मेगा ऑक्शन (Mega Auction)  में 204 खिलाड़ी बिके, जिसमें से 50 से ज्यादा खिलाड़ियों को टीमों ने करोड़ों रुपये में खरीदा। ऑक्शन के दौरान कुछ ऐसे खिलाड़ी भी थे, जिनके लिए फ्रेंचाइजियों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली और 10 मिनट से ज्यादा बोली लगती रही। ऐसे खिलाड़ियों के लिए कोई भी फ्रेंचाइजी पीछे हटने को तैयार नहीं थी, लेकिन पर्स में कम राशि बचे होने के कारण ऐसा करना पड़ा।

आवेश खान पर लंबी चली थी बोली

Aavesh Khan

2021 सीजन में 24 विकेट लेने वाले अनकैप्ड आवेश खान उन्हीं खिलाड़ियों में शामिल हैं। आवेश पर सबसे ज्यादा कुल 62 बार बोलियां लगीं। कुल पांच टीमों ने उन पर बोली लगाई और 20 लाख बेस प्राइस वाले आवेश 10 करोड़ तक पहुंच गए।

उन्हें आखिर में लखनऊ ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा और वह 50 गुना कीमत पर बिके। आवेश कृष्णप्पा गौतम को पीछे छोड़ते हुए ऑक्शन इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। गौतम को पिछले सीजन चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.25 करोड़ रुपये में खरीदा था।

ईशान किशन सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने

ishan kishan

इसके अलावा इस साल ऑक्शन के सबसे महंगे ईशान किशन पर भी 55 बार बोली लगी। आखिर में उन्हें मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपये देकर खरीदा। उनकी बेस प्राइस दो करोड़ रुपये थी और चार फ्रेंचाइजी उनको खरीदने के लिए बोली लगाती रही। पर मुंबई ने बाजी मारी और इस ओपनर को अपनी टीम से जोड़ लिया।

प्रीति जिंटा की टीम ने शाहरुख खान को खरीदा

इस मामले में तीसरे नंबर पर तमिलनाडु के ऑलराउंडर शाहरुख खान हैं। शाहरुख के लिए फ्रेंचाइजियों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। शाहरुख के लिए बोली काफी देर तक लगती रही। उन पर करीब 54 बार बोलियां लगीं। चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शाहरुख को खरीदने के लिए जंग थी। 40 लाख की बेस प्राइस वाले शाहरुख को पंजाब ने नौ करोड़ रुपये में खरीदा। राहुल तेवतिया और लियाम लिविंगस्टोन को लेकर भी फ्रेंचाइजियों के बीच टक्कर देखने को मिली।

सबसे ज्यादा टीमों द्वारा बोली लगाए जाने वाले खिलाड़ी

वहीं, बात करें किसी एक खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा टीमों के बोली लगानी की तो इसमें तमिलनाडु के आर साई किशोर, सिंगापुर के ऑलराउंडर टिम डेविड और भारतीय ऑलराउंडर दीपक हुड्डा सबसे आगे रहे। इन तीनों पर सबसे ज्यादा छह-छह टीमों ने बोली लगाई। इससे इनके बेस प्राइस और बिकने वाले दम में भी कई गुना की बढ़ोतरी हुई।

युवा तेज गेंदबाज साई किशोर के लिए पिछला छह महीना शानदार रहा। टीम इंडिया में खेलने के लिए बुलावा आने के साथ-साथ उन्होंने अपनी टीम तमिलनाडु के लिए भी खूब विकेट चटके। ऐसे में बोली में साई किशोर के लिए हैदराबाद, पंजाब, दिल्ली, चेन्नई, राजस्थान और गुजराता जैसी टीम बोली लगाती दिखी। पिछले सीजन साई किशोर चेन्नई में थे, लेकिन इस साल उन्हें गुजरात टाइटंस ने तीन करोड़ रुपये में खरीदा। उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपये थी।

सिंगापुर के ऑलराउंडर टिम डेविड और हुड्डा पर भी छह-छह टीमों ने दांव खेला। 40 लाख रुपये की बेस प्राइस वाले डेविड तो 8.25 करोड़ रुपये (मुंबई) में बिके। उनके लिए मुंबई, कोलकाता, राजस्थान, लखनऊ, पंजाब और दिल्ली के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। वहीं, हुड्डा के लिए लखनऊ, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, राजस्थान और बैंगलोर ने बोली लगाई। 75 लाख रुपये की बेस प्राइस वाले हुड्डा 5.75 करोड़ रुपये में लखनऊ की टीम में शामिल हुए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close