Domestic Matchesताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022 Auction : IPL 2022 में RCB से लेकर KKR तक को चाहिए नया कप्तान, देखिए रेस में कौन खिलाड़ी आगे

IPL 2022 Auction : IPL 2022 में RCB से लेकर  KKR तक को चाहिए नया कप्तान, देखिए रेस में कौन खिलाड़ी आगे

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 15वां सीजन इस साल अप्रैल-मई में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के लिए बड़ी नीलामी का आयोजन फरवरी में होना है। इस बार दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद भी टी20 में दुनिया की सबसे बड़ी लीग का हिस्सा होंगी। इस तरह कुल 10 टीमों के बीच मुकाबला होगा। इन 10 टीमों में से पांच के कप्तान पहले से तय हैं और बाकी पांच टीमों को कप्तान की तलाश है।

चेन्नई सुपरकिंग्स: चार बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स एक बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में खेलेगी। नवंबर में फ्रैंचाइजी द्वारा रिटेन होने वाले खिलाड़ियों में धोनी दूसरे स्थान पर थे। चेन्नई सुपरकिंग्स ने रविंद्र जडेजा को 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। वहीं, धोनी को 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया। इससे यह माना जा रहा है कि धोनी के बाद जडेजा ही टीम की कमान संभालेंगे। उनके लिए यह सीजन सीखने के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण होगा।

मुंबई इंडियंस: पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की कप्तानी बिना किसी संदेह के हिटमैन रोहित शर्मा करेंगे।  34 वर्षीय रोहित को हाल ही में सीमित ओवरों (वनडे और टी20) में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। मुंबई की टीम ने इस बार रोहित शर्मा को 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।.

दिल्ली कैपिटल्स: चोटिल श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत ने 2021 में टीम की कप्तानी संभाली थी।  फिट होने के बाद अय्यर पिछले साल यूएई में हुए दूसरे चरण में टीम के साथ जुड़े थे, लेकिन पंत ने ही कप्तानी की। उनकी कप्तानी में टीम प्लेऑफ तक गई थी। अय्यर ने इस बार टीम से अलग होने का फैसला किया। दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें रिटेन नहीं किया। अय्यर 2022 में किसी अन्य टीम की कप्तानी करते दिख सकते हैं।

राजस्थान रॉयल्स: विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स ने 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। वे आगामी आईपीएल 15 में एक बार फिर टीम की अगुवाई करते नजर आएंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन आईपीएल 2021 के दौरान डेविड वार्नर की जगह टीम के कप्तान बने थे। फैंस इस कीवी स्टार को एक और सीजन में सनराइजर्स की कप्तानी करते देख पाएंगे। 2016 में खिताब जीतने वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने विलियमसन को 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

पंजाब किंग्स: केएल राहुल के जाने के बाद पंजाब किंग्स को नए कप्तान की आवश्यकता है। टीम ने मयंक अग्रवाल के साथ अर्शदीप सिंह को रीटेन किया है। टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने पहले ही कह दिया है कि नीलामी में फ्रेंचाइजी मयंक अग्रवाल के इर्द-गिर्द टीम बनाएगी। ऐसे में 12 करोड़ रुपये में रीटेन होने वाले मयंक टीम के कप्तान बन सकते हैं।

कोलकाता नाइटराइडर्स: दो बार आईपीएल चैंपियन बनने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स को भी नए कप्तान की आवश्यकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आंद्रे रसेल को टीम की कमान सौंपी जा सकती है, लेकिन इसके आसार कम ही हैं। रसेल का फॉर्म और फिटनेस लगातार ठीक नहीं रहता है। यह बात उनके खिलाफ जा सकती है। फ्रैंचाइजी नीलामी में नए कप्तान की तलाश कर सकती है। पिछले सीजन में इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले इयॉन मॉर्गन कप्तान थे। उन्हें टीम ने रीटेन नहीं किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: लंबे समय तक टीम की कमान संभालने वाले विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी है और एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। आरसीबी के पास एक ऐसे कप्तान को ढूंढना होगा जो कोहली और ग्लेन मैक्सवेल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को एक साथ लेकर कप्तानी कर सके। मैक्सवेल टीम के लिए आदर्श कप्तान हो सकते हैं, लेकिन अभी तक उनके नाम की घोषणा नहीं हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि टीम किसी अन्य खिलाड़ी को कप्तान के रूप में देख रही है।

लखनऊ: पहली बार आईपीएल खेलने के लिए तैयार लखनऊ फ्रैंचाइजी सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय ओपनर और पंजाब किंग्स के पूर्व कप्तान केएल राहुल टीम का नेतृत्व कर सकते हैं। लखनऊ की टीम को अभी नाम और लोगो के साथ कप्तान का चयन भी करना है। उसने एंडी फ्लावर को टीम का मुख्य कोच बनाया है। गौतम गंभीर टीम के मेंटर बने हैं। विजय दहिया को सहायक कोच बनाया गया है।

अहमदाबाद: दिल्ली कैपिटल्स से अलग होने वाले श्रेयस अय्यर की चाहत आईपीएल में कप्तान बनने की है। अय्यर खुद को इस लीग में साबित कर भारत की कप्तानी के लिए दावा ठोकना चाहते हैं। अहमदाबाद की टीम अय्यर को कप्तान बनाने के लिए इच्छुक है। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर और सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर भी इस रेस में हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close